पटना : राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के पोस्टर में पहली बार राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद की बहू और तेजप्रताप की पत्नी ऐश्वर्या की तस्वीर लगाई गई है, हालांकि राजद स्थापना दिवस समारोह के आमंत्रण पत्र से तेजप्रताप का नाम गायब है।

राजद अपना 21वां स्थापना दिवस गुरुवार को लालू प्रसाद की अनुपस्थिति में मना रही है। स्थापना दिवस को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के सरकारी आवास के बाहर कई पोस्टर लगाए गए हैं। इन पोस्टरों में पहली बार पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव की पत्नी ऐश्वर्या की तस्वीर लगी हुई है।

ऐसे में यह कयास लगाया जाने लगे हैं कि लालू की बहू जल्द ही राजनीति में हाथ आजमाएगी। वैसे, राजद के किसी नेता अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की है।

इधर, स्थापना दिवस के आमंत्रण पत्र और प्रेस विज्ञप्ति से लालू के बड़े पुत्र तेजप्रताप का नाम गायब है।

राजद के प्रवक्ता चितरंजन गगन द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, "प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी आगामी पांच जुलाई को राजद का स्थापना दिवस पार्टी के राज्य कार्यालय परिसर में समारोह पूर्वक मनाया जाएगा। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव समारोह का उद्घाटन करेंगे।"

समारोह में पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह, पूर्व सांसद जगदानंद सिंह, शिवानंद तिवारी, कांति सिंह, सांसद जयप्रकाश नारायण यादव, बुलो मंडल सहित अन्य सभी राष्ट्रीय पदाधिकारी एवं नेता उपस्थित रहेंगे।

इस विज्ञप्ति में तेजप्रताप का नाम कहीं नहीं दिया गया है। इस बीच हालांकि तेजप्रताप ने अपने परिवार के पक्ष में उतर आए हैं। बुधवार को संवाददाताओं द्वारा नाम गायब रहने के विषय में पूछे जाने पर तेजप्रताप ने कहा कि नाम किसी कारणवश छूट गया होगा। उन्होंने कहा, "निमंत्रण पत्र में मेरा नाम रहे या न रहे क्या फर्क पड़ता है। पार्टी हमारी है और पार्टी में हमारे लोग हैं। मुझे किनारे करने का कोई सवाल ही नहीं उठता।"

उन्होंने कहा, "भाजपा और आरएसएस के लोग भ्रम फैला रहे हैं। हर पोस्टर-बैनर में मेरा फोटो लगा है। मैं कल पार्टी के कार्यक्रम में शामिल होऊंगा। पार्टी हमारी है। दोनों भाई में किसी प्रकार का विवाद नहीं है।"