मुंबई : भारतीय फुटबाल टीम के मुख्य कोच इगोर स्टीमाक ने मंगलवार को ओमान के खिलाफ खेले गए फीफा विश्व कप क्वालीफायर मैच में फारुख चौधरी और मानवीर सिंह को अंतिम एकादश में खेलाकर सभी को चौंका दिया था।

फारुख और मानवीर भारतीय टीम के नियमित सदस्य नहीं है, लेकिन भारतीय कोच ने हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) में उनके प्रभावशाली प्रदर्शन के चलते टीम में खेलाने का फैसला किया। फारुख ने जमशेदपुर एफसी के लिए तो मानवीर ने इस सीजन में एफसी गोवा के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है।

फारुख के भारतीय टीम में चुने जाने से पहले जमशेदपुर एफसी के मुख्य कोच एंटोनियो आयरनडो ने कहा था, "मैं आपको बता सकता हूं कि पिछले दो महीनों के दौरान फारुख काफी निखरकर सामने आए हैं। वह तेजी से सुधार कर रहे हैं और अगर वह इसी तरह से सुधार करना जारी रखते हैं तो निश्चित रूप से वह राष्ट्रीय टीम के लिए खेल सकते हैं।"

फारुख और मानवीर-अकेले ऐसे खिलाड़ी नहीं हैं, जो राष्ट्रीय टीम के दरवाजे पर दस्तक दे रहे हैं। उनके अलावा और भी कई ऐसे नए चेहरे हैं जो अंतर्राष्ट्रीय मैचों के अगले दौर के लिए राष्ट्रीय टीम के दरवाजे पर दस्तक दे रहे हैं और स्टीमाक पूरे आईएसएल के दौरान उन पर करीबी से नजर बनाए हुए हैं।

रेडीम लांग उभरते खिलाड़ियों के एक मुख्य उदाहरण हैं। आई लीग क्लब शिलोंग लाजोंग में पांच सीजन और नॉर्थईस्ट युनाइटेड के साथ एक सीजन बिताने के बाद 24 साल के लांग अपनी क्षमता को प्रदर्शित करने के लिए संघर्ष करते रहे हैं। मेघालय के लांग ने हालांकि इस साल कोच रोबर्ट जार्नी के मार्गदर्शन में अच्छा किया है।

लांग ने पिछले सीजन में 19 मैचों में केवल एक गोल किया था। उन्होंने इस सीजन में पहले चार मैचों में दो गोल किए हैं। उनके टीम साथी 22 साल के राकेश प्रधान भी लाजोंग क्लब में लांग के साथ खेल चुके हैं।

इसे भी पढ़ें:

ISL-5 : आज सितारों से सजी बेंगलुरू से भिड़ेगी STK

फुटबाल के आस्थावानों का धर्म है चर्च ऑफ मैराडोना, ऐसे लोग करते हैं सम्मान

गोवा के संतोष ट्रॉफी के कप्तान जैसेल कारनीरो आईएसएल में उच्च स्तर पर खेलने के लिए डेंपो स्पोर्ट्स क्लब से निकल चुके हैं। आईएसएल में केरला ब्लास्टर्स के लिए खेलने वाले कारनीरो लेफ्ट बैक के रूप में खेलते हैं।

ज्यादा समय पहले की बात नहीं है जब अनिरुद्ध थापा और सहल अब्दुल समद जैसे खिलाड़ियों ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा और अब वे जल्द ही उभरते सितारों की जमात में शामिल हो सकते हैं। भारतीय खिलाड़ी, जो अब शानदार फॉर्म में हैं उन्होंने हीरो आईएसएल सीजन को काफी रोमांचक बना दिया है।