नई दिल्ली : भारत 2023 में होने वाले पुरुष हॉकी विश्व कप की मेजबानी करेगा। अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी। यह लगातार दूसरी बार होगा जब भारत विश्व कप की मेजबानी करेगा। भारत ने पिछले साल ही विश्व कप आयोजित किया था।

वहीं यह कुल चौथी बार होगा जब भारत में विश्व कप खेला जाएगा। 2018 से पहले भारत 1982 और 2010 में विश्व कप आयोजित करा चुका है। एफआईएच के बयान में बताया गया है कि 2022 में होने वाला महिला विश्व कप स्पेन और नीदरलैंड्स की संयुक्त मेजबानी में आयोजित किया जाएगा।

एफआईएच के मुख्य कार्यकारी अधिकारी थिएरी वेइल ने एक बयान में कहा, "एफआईएच को इस बेहतरीन टूर्नामेंट के लिए अच्छे विकल्प मिले थे। इसलिए स्थलों का चुनाव करना मुश्किल हो गया था। एफआईएच का प्राथमिक लक्ष्य खेल को विश्व भर में पहुंचाना है जिसके लिए जाहिर तौर पर निवेश चाहिए होता है।"

उन्होंने कहा, "हम स्थानीय आयोजक समिति के साथ स्थिरता और विरासत को लेकर बात करेंगे।"

यह भी पढ़ें :

ध्यानचंद की वो बातें, जिसने उन्हें बनाया हॉकी का जादूगर और सबसे बड़ा ‘खेल रत्न’

एमपी के होशंगाबाद में दर्दनाक कार हादसा, राष्ट्रीय स्तर के 4 हॉकी खिलाड़ियों की मौत

कार्यकारी बोर्ड ने दोनों विश्व कप के लिए क्वालीफाई प्रक्रिया का भी ऐलान कर दिया है। जिन देशों में विश्व कप खेला जाना है वह मेजबान होने के नाते अपने आप क्वालीफाई माने जाएंगे। वहीं कॉन्टिनेंटल चैम्पियनशिप के विजेता भी सीधे क्वालीफाई करेंगे।

बाकी की 10 टीमें होम एंड अवे प्ले ऑफ के साथ क्वालीफाई करेंगी। पुरुष विश्व कप 13 से 29 जनवरी 2023 के बीच आयोजित किया जाएगा जबकि महिला विश्व कप एक से 17 जुलाई 2022 के बीच खेला जाएगा।

-आईएएनएस