जानें कौन हैं कश्मीर की आरिफा, जिन्होंने संभाला पीएम मोदी का अकाउंट

 Know About Arifa Jaan Who Took Over PM Narendra Modi s Social Media Accounts To Share Her life Story - Sakshi Samachar

नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित हो चुकी हैं आरिफा

क्राफ्ट के क्षेत्र में आरिफा ने बदली महिलाओं की जिंदगी

नई दिल्ली :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज महिला दिवर के मौके पर अपना ट्वटिवर हैंडल उन महिलाओं को सौंप दिया है जिन्होंने कठिन हालातों के बावजूद अलग-अलग क्षेत्रों में कामयाबी हासिल की है। इनमें सात महिलाएं शामिल हैं, जो बारी-बारी से पीएम मोदी के ट्विटर के जरिये अपनी कहानी साझा कर रही हैं। इसी क्रम में स्नेहा मोहनदास और मालविका अय्यर के बाद जम्मू कश्मीर की आरिफा ने पीएम मोदी का सोशल मीडिया अकाउंट संभाला। आरिफा क्राफ्ट की फील्ड में काम करती हैं। 

कश्मीर की आरिफा भी उन महिलाओं में शामिल हैं, जो पीएम मोदी का सोशल मीडिया अकाउंट चला रही हैं। वीडियो में आरिफा ने बताया कि वे एक नमदा बुनकर हैं। यहां मैंने पाया कि क्राफ्ट मर रहा था, वो काम छोड़ रहे थे। कारीगरों को पैसा नहीं मिल रहा था। एक्सपोर्ट भी 98 फीसदी से दो फीसदी तक पहुंच गया था। मैंने तभी ठान लिया कि मुझे कश्मीर के लिए ही काम करना है। 

उन्होंने क्राफ्ट मैनेजमेंट किया है। उन्होंने लिखा, पीएम मोदी के इस कदम से मेरे मनोबल को बढ़ावा मिलेगा। यह शिल्प की बेहतरी के साथ-साथ पूरे कश्मीर के शिल्प कारीगरों के लिए कड़ी मेहनत के लिए प्रेरित करेगा।

ऐसा है आरिफा का सफर

श्रीनगर की आरिफा जान ने नमदा नामक एक कश्मीरी पारंपरिक गलीचा को पुनर्जीवित करने के लिए तीन मैनुफैक्चरिंग इकाइयों की स्थापना कर चुकी हैं। आरिफा राष्ट्रपति से नारी शक्ति पुरस्कार भी मिल चुका है।

Advertisement
Back to Top