तेलंगाना: 17 मई से शुरू होगा SSC Exam, बैठ सकेंगे 10th Class के छात्र

Telangana Schools are ready for SSC exam to be held on May 17 - Sakshi Samachar

फिजिकल क्लास ReOpen की है तैयारी

सिलेबस को लेकर ऐसी है तैयारी

राज्य सरकार की सहमति का इंतज़ार

हैदराबादः ऑनलाइन (online) समेत ऑफलाइन (offline) और फेस टू फेस क्लासेस (face-to-face classes), दोनों ही तरह की कक्षाएं चलाए जाने के बाद दसवीं कक्षा के छात्र अब 17 मई से शुरू होने वाली एसएससी पब्लिक एग्जामिनेशंस (SSC Public Examinations) में बैठ सकते हैं।

इसे ध्यान में रखते हुए स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट (The School Education Department) ने 2020-21 एकेडमिक कैलेंडर (academic calendar) में 17 मई से 26 मई तक दसवीं कक्षा की परीक्षाओं का आयोजन न करने की तैयारी की है।

फिजिकल क्लास ReOpen की है तैयारी

गौरतलब है कि 1 फरवरी से राज्य के स्कूलों को फिजिकल क्लासवर्क के लिए फिर से खोला जा रहा है। इस दौरान परीक्षाओं को जोड़कर लगभग 89 दिनों की कक्षाएं चलाई जाएंगी। 26 मई इसका अंतिम वर्किंग डे होगा। इसके बाद 27 मई से 13 जून तक गर्मी की छुट्टियां हो जाएंगी। विभाग ने इसका प्रपोजल राज्य सरकार को भेज दिया है और अब इस पर राज्य सरकार के अप्रूवल का इंतजार कर रहा है।

सिलेबस को लेकर ऐसी है तैयारी

इस एकेडमिक कैलेंडर के दौरान प्रोजेक्ट वर्क और असाइनमेंट के जरिये सिलेबस का लगभग 30 प्रतिशत हिस्सा टीचर और पैरेंट्स की देखरेख में ही पूरा किया जाएगा।

यह साफ़ कर दिया गया है कि सिलेबस का यह हिस्सा इंटरनल एसेसमेंट और ईयर एंड समेटिव एसेसमेंट या बोर्ड एग्जाम्स (part of internal assessments and year-end summative assessment/board examinations) का हिस्सा नहीं होगा। सिलेबस का शेष 70 प्रतिशत हिस्सा ऑफलाइन या ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा।

Formative और Summative Assessment

उम्मीद की जा रही है कि पहला फाॅरमेटिव एसेसमेंट (first  Formative Assessment) (FA1)  15 मार्च और दूसरा फाॅरमेटिव एसेसमेंट (FA2) 15 अप्रैल से शुरू किया जाएगा। 7 मई से 13 मई तक समेटिव एसेसमेंट (The Summative Assessment) की योजना बनाई जा रही है।

कोई भी छात्र दे सकता है Exam

विभाग ने यह साफ़ कर दिया है कि उपस्थिति कम होने के बावजूद जो भी छात्र परीक्षा में बैठना चाहते हैं, बैठ सकते हैं। विभाग से जोर देकर कहा है कि किसी भी कारण से किसी भी छात्र को परीक्षा में बैठने से रोका नहीं जाएगा।

कितने दिन चली क्लासेज

बता दें कि कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए पिछले साल सितंबर महीने से ऑनलाइन क्लासेस चलाई जा रही हैं। अब तक कुल 204 कक्षाएं चलाए जाने की तैयारी है, जिसमें 1 सितंबर से 30 जनवरी 2021 तक तकरीबन 115 दिनों तक कक्षाएं चलाई जा चुकी हैं जबकि 1 फरवरी 2021 से 26 मई तक इसमें लगभग 89 दिनों की कक्षाएं और भी जोड़ दी जाएंगी।

क्या होंगी क्लास की timings

बता दें कि क्लास 10 की डिजिटल क्लासेस सवेरे 10 बजे से 11 बजे तक और कक्षा नौ की डिजिटल क्लासेस शाम 4 बजे से 5 बजे तक चलाई जाएंगी।जब स्कूलों को फिजिकल क्लासेस के लिए फिर से शुरू किया जाएगा तो इसका समय सवेरे 9.30 से शाम 4.45 तक चलाई जाएंगी। हालांकि हैदराबाद और सिकंदराबाद में यह समय सवेरे 8.45 से शाम 4 बजे तक होंगी।

राज्य सरकार की सहमति का इंतज़ार

संबंधित अधिकारियों के मुताबिक, यह एक प्रपोजल है, जिस पर फिलहाल राज्य सरकार की सहमति अनिवार्य है। हो सकता है कि इस एकेडमिक कैलेंडर को लेकर सरकार की अपनी अलग सोच हो।

Advertisement
Back to Top