हैदराबाद के पुलिस स्टेशनों में 900 CCTV कर रहे हैं पुलिस के कामकाज की निगरानी

Telangana Police stations have CCTV inside to keep an eye on Police work - Sakshi Samachar

तेलंगाना राज्य में हैं 841 पुलिस स्टेशन 

हैदराबाद के 132 पुलिस स्टेशन में लगे 912 CCTV

हैदराबाद : साइबराबाद, हैदराबाद (Hyderabad) और रचकोंडा पुलिस (Rachakonda Police) कमिश्नरेट के थानों के अदंर 912 सीसीटीवी लगे हुए हैं। तेलंगाना पुलिस (Telangana Police) की ओर से राज्य सरकार की सीसीटीवी (CCTV) से जुड़े कामकाज को देखने वाली समिति को ये जानकारी दी गई है।  

दरअसल सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर राज्य भर में सीसीटीवी की स्थापना और कामकाज की देखरेख के लिए एक समिति गठित करने का आदेश जारी किया। जिसके बाद सामने आया है कि अभी भी कई ग्रामीण इलाकों के पुलिस स्टेशन में सीसीटीवी नहीं लगाए गए है। 

समिति को तेलंगाना पुलिस की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक हैदराबाद पुलिस के तीनों कमिश्नरेट में कुल मिलाकर 132 पुलिस स्टेशन हैं। वहीं पूरे तेलंगाना राज्य में 841 पुलिस स्टेशन है, जिनमें 9,000 कैमरे लगे हुए हैं। 

सुप्रीम कोर्ट ने 2 दिसंबर को दिए अपने आदेश में सभी राज्यों से पुलिस स्टेशनों की कुल संख्या, प्रत्येक पुलिस स्टेशन में सीसीटीवी की स्तिथि, सीसीसीटी की स्थिति, बैक-अब सुविधा, अन्य चीजों के बारे में विवरण देने को कहा था। 

ये होंगे समिति के सदस्य
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक, समिति का गठन गृह सचिव, वित्त सचिव और पुलिस महानिदेशक या पुलिस महानिरीक्षक रैंक के साथ-साथ राज्य महिला आयोग के अध्यक्ष या सदस्य के साथ किया जाना है। 

गृह विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की है कि एक समिति बनाई गई थी। 'राज्य सरकार ने राज्य के पुलिस स्टेशनों में सीसीटीवी का ट्रैक रखने के लिए एक निगरानी समिति नियुक्त करने का आदेश जारी किया था। कोर्ट को ये सूचित किया गया। 

ग्रामीण इलाकों के पुलिस स्टेशन में काम जारी  

जिलों में कुछ स्थानों को छोड़कर, बाकी सभी पुलिस स्टेशनों में सीसीटीवी हैं। साल 2015 में, तेलंगाना सरकार की ओर से बड़े पैमाने पर पुलिस स्टेशन के नवीकरण के लिए शहर के सभी पुलिस स्टेशनों में सीसीटीवी लगाने का फैसला किया गया था। 

अब तक हर पुलिस स्टेशन में, परिसर के बाहर, भवन के प्रवेश पर, खुले हॉल में, जहां उप-निरीक्षकों को बैठाया जाता है और लॉक-अप के साथ-साथ अंदर क्या हो रहा है, इस पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी लगाए गए। 

अधिकारियों ने कहा कि हालांकि ग्रामीण जिलों में सीसीटीवी की उपस्थिति के लिए प्रयास किए जा रहे हैं, क्योंकि थानों के सभी हिस्सों को कवर करने के लिए प्रयाप्त कैमरे नहीं हैं। 

Related Tweets
Advertisement
Back to Top