महिला सुरक्षा को लेकर KCR सरकार का बड़ा कदम, शुरू की ये नई स्कीम

Telangana Government Takes Key Decision On Women ProtectionS - Sakshi Samachar

हैदराबाद :  तेलंगाना (Telangana) सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा (Womens Safety) के लिए एक अहम कदम उठाया है। दरअसल जल्द ही ग्रेटर में, 'शी कैब्स' (She Cabs) चारों ओर चलना शुरू कर देगी। पहले शहर की महिलाएँ अकेले टैक्सी लेने से डरती थीं। लेकिन, अब वो डर दूर होने वाले हैं। दरअसल  सरकार महिलाओं के लिए  एक नई टैक्सी योजना लाई है। महिलाओं को अब कही भी आने- जाने पर पूरी सुरक्षा है। जब वह टैक्सी उपलब्ध हो जाएगी, तो आईटी कामकाजी महिलाओं के लिए यह आसान हो जाएगा।

महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार एक अहम फैसला करेगी। सरकार टैक्सियों के लिए एक नई योजना लाई है। वह टैक्सी जल्द ही बैंकों से ऋण लेकर शहर में उपलब्ध होगी। महिला विकास और बाल कल्याण विभाग के तहत, इच्छुक महिलाओं को 35 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है ताकि वे कैब प्राप्त कर सकें। इसके लिए उन्हें 10 फीसदी मार्जिन मनी देनी होगी। यह निर्णय छात्रों, कर्मचारियों और महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने के लिए किया गया था।

लाभार्थियों को शी टैक्सी योजना के तहत दस जिलों में प्रशिक्षित किया जाएगा। अधिकारियों को  30-दिवसीय ट्रेनिंग के दौरान रहने की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी।18 साल से ऊपर की लड़कियां और 10 वीं क्लास पास करने वाली महिलाओं को आवेदन करने के लिए पात्र घोषित किया गया है। अगर आवेदक गरीबी रेखा से नीचे आते है तो उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी। 

अधिकारियों ने शी टैक्सी योजना के तहत आवेदकों को इस महीने की 28 तारीख तक आवेदन करने की सलाह दी है। हालाँकि, हम महिलाओं पर कभी-कभार मारपीट की घटनाओं को देख रहे हैं। पिछले दिनों शमशाबाद में हुई दिशा कांड सभी की नजरें रही। महिलाओं को हमले से बचाने के लिए सरकार कदम उठा रही है। इसी वजह से शी टैक्सी योजना शुरू की गई है।

Advertisement
Back to Top