इनोवेशन इंडेक्स में तेलंगाना को मिला चौथा स्थान, बिहार-झारखंड रहे फिसड्डी

Telangana got fourth place in Innovation Index - Sakshi Samachar

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स तर्ज पर विकसित 

झारखंड, छत्तीसगढ़ और बिहार सबसे नीचे 

हैदराबाद: नीति आयोग (Niti Aayog) द्वारा बुधवार को जारी किए दूसरे इनोवेशन इंडेक्स (Innovation Index) में तेलंगाना (Telangana) को चौथा स्थान मिला है। इसके साथ ही कर्नाटक (Karnataka) को पहला स्थान मिला है। वहीं, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, और केरल को भी शीर्ष पांच राज्यों में स्थान मिला है।

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार और सीईओ अमिताभ कांत द्वारा ने यह सूचकांक जारी किया। इसे ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (Global Innovation Index) की तर्ज पर विकसित किया गया है। सूचकांक में झारखंड, छत्तीसगढ़ और बिहार का स्थान सबसे नीचे रहा।

भारत नवाचार सूचकांक 2020 (India Innovation Index 2020) इनोवेशन को बढ़ावा देने के प्रयासों तथा उनके सापेक्ष प्रदर्शन के आधार पर राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को स्थान देता है। इस सूचकांक का मकसद इनोवेशन के क्षेत्र में राज्यों की ताकत और कमजोरियों का पता लगाकर उन्हें इस दिशा में मजबूती लाने के लिए प्रेरित करना है। इस सूचकांक में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को तुलना के लिहाज से 17 प्रमुख राज्यों, 10 पूर्वोत्तर और पहाड़ी राज्यों तथा नौ शहरी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किया गया है। 

यह भी पढ़ें: जल्द होगा डेल्टा एक्सप्रेस का पुनरुद्धार, 24 स्पेशल ट्रेनों के संचालन को मिली मंजूरी

बता दें कि पिछले साल सितंबर माह में जारी किए गए ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (GII) 2020 में भारत 4 पायदान ऊपर चढ़कर 48वें स्थान पर पहुंच गया। इसमें पिछले साल भारत 52वें स्थान पर था। इसके अलावा स्विट्जरलैंड, स्वीडन, अमेरिका, ब्रिटेन और नीदरलैंड वार्षिक रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर है।

Advertisement
Back to Top