बच्चों को स्कूल भेजने से पहले जान लें जरूरी नियम, शिक्षा विभाग ने जारी किया निर्देश

Telangana Education Department Issues Guidelines for Schools-Colleges - Sakshi Samachar

तेलंगाना में 1 फरवरी से खुलेंगे शैक्षणिक संस्थान

शिक्षा विभाग की तरफ से विस्तृत दिशा-निर्देश जारी

क्लास रूम के साथ-साथ ऑनलाइन क्लासेज के जरिए भी होगी पढ़ाई

हैदराबाद : तेलंगाना सरकार (Telangana Government) ने 1 फरवरी से शैक्षणिक संस्थानों को दोबारा खोलने के आदेश जारी किए हैं। इस क्रम में मंगलवार की देर शाम शिक्षा विभाग (Education Department) की तरफ से विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए। कोरोना वायरस महामारी फैलने के बाद से ही सरकार ने स्कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया था और ऑनलाइन क्लासेज चलाई जा रही थी। अब जब कोविड-19 का असर कम हुआ है तो सरकार ने शैक्षणिक संस्थानों को तमाम ऐहतियात के साथ फिर से खोलने का निर्णय लिया है।

शिक्षा विभाग की तरफ से जारी दिशा-निर्देश के अनुसार, 9वीं और 10वीं के अलावा इंटरमीडिएट, डिग्री व अन्य व्यवसायिक पाठ्यक्रमों की प्रत्यक्ष कक्षाओं के साथ-साथ ऑनलाइन कक्षाओं को जारी रखने की अनुमति दी गई है। अनिवार्य रूप से विद्यार्थियों के बीच 6 फीट की शारीरिक दूरी का पालन करने का आदेश दिया गया है।

स्कूल आने पर एक कक्षा में मात्र 20 विद्यार्थियों को ही बैठने की अनुमति होगी। अभिभावकों से लिखित रूप से अनुमति लेने के बाद ही विद्यार्थियों को कक्षाओं में बैठने की अनुमति देने का निर्देश दिया गया है। सभी स्कूल व कॉलेजों में कम से कम दो-दो आइसोलेशन वार्ड बनाने का आदेश दिया गया है। सभी विद्यार्थियों को व अन्य कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से मास्क लगाना होगा।

छात्रों में खासी, सर्दी, बुखार आदि लक्षण होंगे तो उन्हें स्कूल व कॉलेज आने की अनुमति नहीं दी जाएगी। स्कूलों का संचालन पहले के समय के अनुसार ही किया जाएगा। शैक्षिक संस्थानों में मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम पहले की तरह यथावत जारी रहेगा। शिक्षा विभाग ने स्पष्ट किया कि कोरोना वायरस के चलते इस बार शैक्षणिक सत्र शुरू होने में काफी देर होने के कारण इस बार वार्षिक परीक्षाएं लिखने के लिए न्यूनतम उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी।

Advertisement
Back to Top