ICMR ने शुरू किया कोविड-19 सर्वेक्षण, जीएचएमसी में एकत्र किये जा रहे सैंपल

 Survey of Kovid-19 led by ICMR at GHMC - Sakshi Samachar

जीएचएमसी में कोविड-19 सामुदायिक संक्रमण सर्वेक्षण

सर्वेक्षण में हो जाएगा संक्रमण का बड़ा खुलासा

हैदराबाद : तेलंगाना सरकार ने जीएचएमसी और अन्य जिलों में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद
(आईसीएमआर) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन (एनआईएन) से मिलकर कोविड-19 के आम लोगों में सामुदायिक संक्रमण को जानने के लिए शनिवार को सर्वेक्षण किया। डॉक्टर लक्ष्मय्या के नेतृत्व में सर्वेक्षण किया जा रहा है। यह सर्वेक्षण रविवार को भी जारी रहेगा। 

सर्वेक्षण के लिए तेलंगाना के हॉटस्पॉट क्लस्टरों और कंटेनमेंट जोन में रैंडम के रूप में पांच एरिया को चयनित किया है। आईसीएमआर के 10 दल सर्वेक्षण कर रहे हैं। दो दिन हर जोन में 100 के हिसाब से 500 नमूनों को एकत्रित किया जाएगा। दल ने शनिवार को शेरिलिंगमपल्ली निर्वाचन क्षेत्र के चंदानगर सर्कल-21 के मियापुर, ओल्ड हफीजपेट, साईनगर कॉलोनी, अपर्णा एपार्टमेंट में सर्वेक्षण किया।  

आपको बता दे कि आईसीएमआर द्वारा कोविड-19 के सामुदायिक सक्रमण के रुझान को जानने के लिए के तेलंगाना के जनगांव, कामारेड्डी और नलगोंडा में कुछ समय पहले सर्वेक्षण किया गया था। सर्वेक्षण के दौरान 1,200 नमूने एकत्रित किये गये थे। इन नमूनों की रिपोर्ट आनी बाकी है। 

यह भी पढ़ें :

ICMR करेगा दो दिनों तक GHMC में कोरोना पर सर्वेक्षण, पहले चरण में निपटेंगे पांच सौ मामले

इस अवसर डॉ लक्ष्मय्या ने बताया कि कंटेनमेंट में एकत्रित किये गये खून के नमूनों को चेन्नई स्थित आईसीएमआर लैब को भेजा जाएगा। दो दिन में नमूनों की रिपोर्ट के बारे में केंद्र सरकार के पास भेज दिये जाएंगे। 

डॉ लक्ष्मय्या ने यह भी बताया कि आईसीएमआर के अन्य दल ने रंगारेड्डी जिले के तुर्कयंजाल नगरपालिका के रागन्नागुडा का दौरा किया। अनेक कॉलोनियों में लगभग 50 लोगों के नमूने लिये और इसे परीक्षण के लिए लैब को भेज दिया है। रविवार को 50 और लोगों के नमूनों को लिया जाएगा। 

Advertisement
Back to Top