तेलंगाना सरकार ने जारी किया डॉ बीआर अंबेडकर की 125 फीट प्रतिमा का मॉडल

Model of Dr BR Ambedkar's Statue Released - Sakshi Samachar

हुसैन सागर के तट पर 125 फीट की डॉ बीआर अंबेडकर की प्रतिमा

प्रतिमा के लिए 791 टन स्टील और 96 मीट्रिक टन पीतल का उपयोग

हैदराबाद : तेलंगाना सरकार ने संविधान निर्माता डॉ बीआर अंबेडकर की प्रतिमा का मॉडल जारी किया है। समाज कल्याण मंत्री कोप्पुला ईश्वर, स्वास्थ्य मंत्री ईटेला राजेंदर, मंत्री सत्यवती राठौड़ ने विधानसभा कमेटी हॉल में अंबेडकर की प्रतिमा के नमूने को रिलीज किया है।  

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के चंन्द्रशेखर राव द्वारा दिए गए आश्वासन के अनुसार अंबेडकर की 125 वीं जयंती पर विशाल प्रतिमा स्थापित की जाएगी। इससे पहले अंबेडकर की 125 फीट ऊंची प्रतिमा के निर्माण के आदेश भी जारी किया गया।
 
मंत्री ने बताया कि 140 करोड़ रुपये की लागत से हुसैन सागर के तट पर 125 फीट की डॉ बीआर अंबेडकर की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। 45.5 फीट चौड़ी प्रतिमा के लिए 791 टन स्टील और 96 मीट्रिक टन पीतल का उपयोग किया जाएगा।

संबंधित खबर :

तेलंगाना में डॉ बीआर अंबेडकर की 125 फीट की प्रतिमा होगी स्थापित, 150 करोड़ रुपये का डीपीआर तैयार

उन्होंने यह भी बताया कि 11 एकड़ पार्क में अंबेडकर की प्रतिमा, संग्रहालय औरपुस्तकालय भी होगा। इस अवसर पर सरकार के सचेतक गुव्वला बालराजु, रेगा कांताराव और विधायक सुंके रविशंकर उपस्थित थे।

आपको बता दें कि आरएंडबी इंजीनियर इन चीफ गणपति रेड्डी ने डीपीआर को तैयार किया है। एक विशाल इमारत पर डॉ अंबेडकर की एक भव्य प्रतिमा को स्थापित किया जाएगा। यह इमारत संसद भवन के आकार में होगा। इस इमारत में अम्बेडकर की जीवनी, हाईलाइट्स और उनकी लिखित पुस्तकों के साथ एक संग्रहालय होगा।

Advertisement
Back to Top