फिलहाल नहीं खुलेंगे स्कूल, मंत्री सबिता इंद्रारेड्डी ने सदन में कही ये बात

minister sabita indrareddy clearly said schools will not going to reopen soon in telangana - Sakshi Samachar

स्कूल पुन: खुलने की बात पर मंत्री सबिता ने दी स्पष्टता

सदन में दी ये स्पष्टता 

हैदराबाद: कोरोना महामारी ने सारी दुनिया में तबाही मचा रखी है और राज्य में भी इसीके चलते लगभग छह महीने से स्कूल बंद है। सरकार ने परीक्षा का 
संचालन किए बिना ही छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नत करने की अनुमति दे दी। 
वहीं दूसरी ओर अभिभावकों को उम्मीद है कि स्कूलों को भी फिर से खोल दिया जाएगा क्योंकि सभी गतिविधियों को धीरे-धीरे अनलॉक के हिस्से के रूप में खोलने की मंजूरी दी जा रही है। 

तेलंगाना विधानसभा के कुछ सदस्यों ने मंगलवार को ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन और स्कूलों को फिर से खोलने के बारे में सवाल पूछे। शिक्षा मंत्री सबिता इंद्रारेड्डी ने इसका जवाब दिया।

मंत्री सबिता इंद्रारेड्डी  ने कहा कि कोरोना वायरस फैलने के कारण छात्रों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए 16 मार्च से स्कूल बंद किए गए। लॉकडाउन के दौरान परीक्षा के संचालन पर भी चिंता जताई गई। तब सीएम ने सभी कक्षा के छात्रों को बगैर परीक्षा के ही अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया। 

साथ ही मंत्री सबिता ने स्पष्ट किया कि  अभी हाल-फिलहाल में तो  शैक्षणिक संस्थानों को नहीं खोला जाएगा।  उन्होंने स्पष्ट किया कि केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार ही स्कूल खोले जाएंगे। साथ ही कहा कि हमने छात्रों के अकादमिक वर्ष को बर्बाद न करने के लिए ही ऑनलाइन कक्षाएं डिजाइन की हैं। उन्होंने कहा कि सभी छात्रों को मुफ्त में किताबें वितरित की जा रही है।

उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग की ओर से तीन तरह के सर्वेक्षण किए गए हैं। सर्वेक्षण में पाया गया कि राज्य के 85 प्रतिशत छात्रों के घरों में टीवी हैं और सर्वेक्षण के अनुसार, 40 प्रतिशत छात्रों के घरों में स्मार्टफोन हैं। उन्होंने कहा कि जिनके पास टीवी और स्मार्टफोन नहीं हैं, वे अपने पड़ोसियों से जुड़े हुए हैं।

उन्होंने बताया कि डिजिटल कक्षाएं टेलीविजन और टी-शॉट ऐप पर उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि छात्रों की प्रतिक्रिया के लिए वर्कशीट तैयार की गई है। ऑनलाइन ट्यूशन प्रदान करने के लिए 48,000 व्हाट्सएप ग्रुप बनाए गए हैं। 

इसे भी पढ़ें :

स्वच्छता दिवस के रूप में मनाई जाएगी गांधी जयंती-केटीआर

उन्होंने याद दिलाया  कि सीएम केसीआर ने साफतौर पर कह दिया है कि इस वर्ष फीस नहीं बढ़ाई जाएगी । मंत्री सबिता ने चेतावनी दी कि नियमों के विपरीत फीस वसूलने वाले स्कूलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Advertisement
Back to Top