जिनोम वैली में वैक्सीन टेस्टिंग सेंटर चाहते हैं केटीआर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को लिखा पत्र

KTR seeks Vaccine Testing and Certification Lab at Genome Valley - Sakshi Samachar

हैदराबाद दुनिया की वैक्सीन राजधानी

यहां वैक्सीन निर्माण उद्योग मजबूत हो

हैदराबाद: आईटी (IT) उद्योग मंत्री एवं नागरिक प्रशासन मंत्री के. तारक रामाराव (KTR) ने क्रेंद सरकार से अनुरोध किया है। उन्होने हिमाचल प्रदेश (Himachal pradesh) के कसौली में स्थित केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला की तर्ज पर हैदराबाद (Hyderabad) की जीनोम वैली (Genome Valley) में वैक्सीन परीक्षण (Vaccine Testing) और प्रमाणम प्रयोगशाला स्थापित करने के लिए कहा है।

इसके साथ ही उन्होंने जीनोम में एक सरकारी मेडिकल स्टोर डिपो स्थापित करने की भी मांग की है। ताकि हैदराबाद में वैक्सीन निर्माण उद्योग को मजबूत किया जा सके। केटीआर ने केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन को को पत्र में कहा है कि हैदराबाद को दुनिया की वैक्सीन राजधानी के रूप में जाना जाता है, जिसमें हर साल 6 बिलियन से अधिक वैक्सीन का निर्माण हो रहा है। हैदराबाद वैश्विक वैक्सीन उत्पादन में एक तिहाई योगदान दे रहा है।

केटीआर ने कहा कि हैदराबाद में निर्मित टीको को परीक्षण और प्रमाणन के लिए कसौली में केंद्रीय औषिध प्रयोगशाला भेजा जा रहा है। इससे लॉजिस्टिक्स खर्च के साथ समय भी अधिक लग रहा है। जिससे उद्योग को अधिक प्रभावशाली और प्रसिस्पर्धी बनाने में कठिनाई महसूस की जा रही है। 

केटीआर ने कहा कि टीके, चिकित्सा उपकरणों सहित दवा का परीक्षण और प्रमाणित करने और उन्हें केंद्र सरकार की और से प्रमाणित करने की सुविधा स्थापित करने में तेजी लाते हुए इस व्यवस्था को अधिक मजबूत बनाया जाना चाहिए। 

यह भी पढ़ें: KTR सीएम बनते हैं तो राज्य में विकास और तेज होगा : TRS विधायक

केटीआर ने कहा कि हैदराबाद में डेटा निगरानी और ट्रैकिंग प्रणाली की अत्याधुनिक सुविधाओं, सरकारी मेडिकल स्टोर डिपो स्थापित करने से देश में वैक्सीन निर्माण के प्रयासों का समर्थन मिलेगा। इस तरह की सुविधाएं केवल करनाल, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में ही उपलब्ध हैं। 

Advertisement
Back to Top