ये हैं 4 हैदराबादी नॉनवेज स्ट्रीट फूड्स... बिरयानी से लेकर बोटी कबाब तक, हर स्वाद है लाजवाब

Know about 4 famous Hyderabadi Non-Veg Street Foods to taste best - Sakshi Samachar

हैदराबाद : जगह कोई भी हो, वहां की सभ्यता-संस्कृति, रहन-सहन, पहनावे के अलावा खान-पान से भी उनकी खास पहचान होती है। कुछ ऐसा ही है हैदराबाद (Hyderabad)। 

हैदराबादी बिरयानी (Hyderabadi Biryani) से लेकर लुखमी कबाब तक, हर डिश यहां के लोगों के लिए स्ट्रीट फूड (Street Food) की तरह है। यहां नॉनवेज (Non-Veg) खाने वाले लोग ज्यादा हैं। शायद यही वजह है कि यहां की कई नॉनवेज डिश अपनी अलग और खास पहचान बनाए हुए है। 

हैदराबादी बिरयानी

हैदराबाद की मशहूर बिरयानी की खुशबू आपको दूर से ही अपने करीब आने को मजबूर कर देगी। चिकन बिरयानी से लेकर मटन बिरयानी तक नॉनवेज आइटम्स में तो हैदराबादी बिरयानी का कोई तोड़ ही नहीं है। 

हालांकि अगर आप वेजिटेरियन हैं तो निराश न हों, यहां आपके लिए लजीज वेज बिरयानी भी आसानी से मिल जाएगी। यहां की हर बिरयानी का स्वाद और उसकी खुशबू अलग होता है, लेकिन उसकी खुशबू आपको अलग ही महसूस होगी। 

कहां से चखें इसका स्वाद:

अगर आप हैदराबाद में हैं और यहां की सबसे स्वादिष्ट बिरयानी का स्वाद चखना चाहते हैं तो चारमीनार स्थित प्रगति गली के होटल शादाब, होटल मदीना या फिर शालीबंडा स्थित शाह गौस होटल या इनके किसी भी ब्रांच में पहुंचकर हैदराबादी बिरयानी का स्वाद जरूर चखें। 

कीमा समोसा

अगर आप हैदराबाद के हैं तो आपने यहां के दूसरे स्ट्रीट फूड कीमा समोसा का स्वाद तो चखा ही होगा। उत्तर भारत में आलू का समोसा जितना ज्यादा प्रचलित है, उतना ही प्रचलित है दक्षिण का कीमा समोसा। 

यहां के लोग आलू वाले समोसे की जगह कीमा समोसा खाना ही पसंद करते हैं। ठंड में जैसे उत्तर भारत के लोग भुट्टा, पकौड़े और समोसा खाना पसंद करते हैं, ठीक उसी तरह मानसून ​के मौसम हैदराबाद के लोग कीमा समोसा का स्वाद चखना चाहते हैं। यही वजह है कि इस मौसम में कीमा समोसा की डिमांड यहां और भी बढ़ जाती है। 

कब लें इसका स्वाद:

हैदराबाद के हर गली और नुक्कड़ पर मानसून के मौसम में आपको मसालेदार कीमा समोसा कई तरह की चटनी के साथ खाने के लिए मिल जाएगा। लोग सुबह नाश्ते में या शाम को चाय के साथ इसे खाना ज्यादा पसंद करते हैं।

यहां से चखें स्वाद:

हैदराबाद के माधोपुर मुख्य सड़क और गोलकोंडा फोर्ट फूड स्टॉल पर आप खासतौर पर हैदराबाद के बेस्ट कीमा समोसा का स्वाद चख सकते हैं। 

बोटी कबाब

जो लोग नॉन वेजिटेरियन खाना पसंद करते हैं, उनके मुंह में तो हैदराबादी बोटी कबाब का नाम सुनते ही पानी आ जाता है। बोटी कबाब स्टार्टर स्नैक्स की तरह डिनर से पहले ऑर्डर किया जाता है। वैसे बोटी कबाब खाने के बाद अच्छे अच्छे लोगों का मूड बदल जाता है।

यहां से लें इसका स्वाद:

हैदराबाद में सबसे स्वादिष्ट बोटी कबाब खाना हो तो पहुंच जाएं अपर टैंक बंड स्थित बड़े मियाँ कबाब, कोहतागुडा स्थित सिद्दीकी कबाब केंद्र और बंजारा हिल्स स्थित कबाब-ए-बहार पहुंच जाएं।

हैदराबादी लुखमी

हैदराबाद के स्ट्रीट फूड में हैदराबादी लुखमी का नाम भी आता है। ये मैदे से बनता है जिसमें कीमा भरा होता है। लुखमी का स्वाद लाजवाब है। आप इसे तीखी चटनी में डुबोकर खाएंगे तो इसका स्वाद कभी भूल नहीं पाएंगे। निजाम के इस शहर में अगर आप अगली बार पहुंचें और यहां के स्ट्रीट फूड्स चखने का आपका मन हो तो हैदराबादी लुखमी का स्वाद जरूर चखें।

यहां से चखें इसका स्वाद:

हैदराबाद की बेस्ट लुखमी का स्वाद चखने के लिए आप आजमपुर, चारमीनार मार्केट और होटल मदीना पहुंच जाइए। यहां आप जमकर इसका स्वाद ले सकते हैं।

Advertisement
Back to Top