हैदराबाद के शख्स ने अयोध्या में 108 फीट ऊंची हनुमान मूर्ति बनाने का दिया प्रस्ताव

Hyderabad resident to construct 108 feet Hanuman statue in Ayodhya - Sakshi Samachar

हैदराबाद: तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद (Hyderabad) के श्रीनिवास ने बड़ा दिल दिखाते हुए अयोध्या (Ayodhya) में 108 फिट ऊंची हनुमान की मूर्ति (Hanuman Idol) स्थापित करने का मन बनाया है। इसको लेकर श्रीनिवास ने श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट (Sri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra Trust) से इजाजत मांगी है। श्रीनिवास ने अपनी इच्छा जाहिर करते हुए बताया कि वो महाबलीपुरम (Mahabalipuram) के काले पत्थरों से हनुमान जी की मूर्ति बनवाना चाहते हैं। 

इस बारे में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से श्रीनिवास को जवाब भी मिला है। ट्रस्ट ने श्रीनिवास से उनकी योजना के मुताबिक 3D डिजाइन प्रस्तुत करने के लिए कहा है। श्रीनिवास बताते हैं कि उनकी योजना 50 करोड़ रुपए में अयोध्या में हनुमान जी की मूर्ति स्थापित करने की है। इसके अलावा श्रीनिवास ने अयोध्या ट्रस्ट से राम जन्मभूमि आने वाले श्रद्धालुओं को रोजाना प्रसाद वितरण की भी इजाजत मांगी है। 


अयोध्या राम जन्मभूमि 

इसके लिए श्रीनिवास ने श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट से भूमि की मांग की है। ताकि उस जगह वो प्रसाद बनवा सकें। श्रीनिवास बताते हैं कि उनके प्रसाद का हर रोज भगवान राम को भोग लगाया जाएगा। इसके बाद तीर्थक्षेत्र छोड़ने वालों को मुफ्त में प्रसाद भी दिया जाएगा। 

आंध्र प्रदेश में है हनुमानजी की सबसे ऊंची मूर्ति 

श्रीनिवास जो मूर्ति हनुमानजी की अयोध्या में बनवाने वाले हैं वो दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति नहीं होगी। दरअसल हनुमान जी की सबसे ऊंची मूर्ति आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा से लगभग 30 किमी दूर NH-9 पर परितला गांव में बनी है। इस मूर्ति की स्थापना साल 2003 में की गई थी जिसकी ऊंचाई 135 फीट है। हजारों की संख्या में रोज ही परितला गांव में श्रद्धालु पहुंचते हैं और हनुमानजी की पूजा अर्चना करते हैं। यह मूर्ति ब्राजील के रियो डी जेनेरियो स्थित 'क्राइस्ट द रिडीमर' स्टैच्यू से भी ऊंची है। 

108 फीट से ऊंची है ओडिशा के दमनजोड़ी की हनुमान मूर्ति 

ओडिशा के कोरापुट दमनजोड़ी की हनुमान प्रतिमा दूसरी सबसे ऊंची हनुमान प्रतिमा है। इसकी ऊंचाई 108 फीट से भी अधिक है। इसे साल 2017 में 3 मार्च को प्राण प्रतिष्ठित किया गया था। लिहाजा अयोध्या में श्रीनिवास की प्रस्तावित 108 फीट की प्रतिमा भारत की तीसरी हनुमान की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी। 

शिमला की हनुमान प्रतिमा भी 108 फीट की

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में महावीर हनुमान की प्रतिमा 108 फीट ऊंची है। जिसका लोकार्पण साल 2010 में किया गया था। इसे करीब दो करोड़ की लागत से बनाया गया था। शिमला में यह जाखू पहाड़ी पर भव्य प्रतिमा बनी है जो समुद्र तल से 8048 फीट की ऊँचाई पर है। 
 

Advertisement
Back to Top