नौकरी और अवसर का गढ़ है भाग्यनगर, कई राज्यों को पछाड़कर हासिल किया पहला स्थान

hyderabad preferred choice jobs and opportunities says india skills report - Sakshi Samachar

नौकरी और अवसरों का गढ़ बन गया है हैदराबाद

रोजगार के लिए सबसे पसंदीदा शहरों में से एक है हैदराबाद 

इसके बाद के स्थान पर है बैंगलुरु, पुणे, दिल्ली और चेन्नई   

हैदराबाद : गंगा-जमुनी तहजीब के लिए जाना जाता है हैदराबाद (Hyderabad), यहां सभी धर्मों के लोग सुख-शांति से रहते हैं शायद इसीलिए मिनी इंडिया भी कहा जाता है जहां देश के कई हिस्सों से लोग नौकरी के लिए आते हैं और फिर ये शहर उन्हें इतना रास आता है कि यहीं के होकर रह जाते हैं। 

ये शहर सभी लोगों को अपने में समेट ही नहीं लेता बल्कि नौकरी और अवसर दिलाकर उनका भाग्य भी चमकाता है, तभी तो इसे भाग्यनगर कहा जाता है। साथ ही यह पता चला है कि  हैदराबाद ही वह शहर है जहाँ देश भर के अधिकांश उच्च शिक्षित युवा नौकरियों के लिए चयन कर रहे हैं और यहां रहना पसंद कर रहे हैं। 

ये सारी बातें हम नहीं कह रहे बल्कि वीबॉक्स, भारतीय उद्योग परिसंघ (CII), टाग्ड संस्था ने संयुक्त रूप से किये गए इंडिया स्किल रिपोर्ट 2021 के सर्वेक्षण के अनुसार हैदराबाद देश में सबसे अधिक नौकरी व अवसरों वाले शहरों की सूची में सबसे ऊपर है।

हैदराबाद के बाद इस सूची में है बैंगलोर, पुणे और दिल्ली जहां नौकरियां भी है और लोग रहना भी पसंद करते हैं। 

कोरोना के प्रकोप के बाद, वीबॉक्स ने उद्योग की जरूरतों, नौकरी के अवसरों, छात्रों की क्षमता और उन पर कोरोना के प्रभाव जैसे मुद्दों पर देश भर में राष्ट्रीय रोजगार परीक्षण (WNET) का आयोजन किया। इसने 15 उद्योगों और 150 से अधिक कॉर्पोरेट संस्थाओं से संपर्क किया है, जिसमें देश भर के 65,000 छात्र शामिल हैं। कई विषयों का अध्ययन करने के बाद ही बनाई ये खास रिपोर्ट। 

आलोचनात्मक सोच (क्रिटिकल थिंकिंग) में चौथे स्थान पर है तेलंगाना 

क्रिटिकल थिंकिंग में तेलंगाना के छात्र टॉप -10 की सूची में चौथे स्थान पर थे। राज्य के छात्रों ने अंग्रेजी भाषा की प्रवीणता में पांचवां स्थान प्राप्त किया। आंध्र प्रदेश के छात्र न्यूमेरिकल स्किल में पांचवें स्थान पर हैं जबकि तेलंगाना के छात्र 8 वें स्थान पर हैं।

कंप्यूटर कौशल में तेलंगाना के छात्र 9 वें स्थान पर हैं। राजस्थान के छात्र पेशेवर और तकनीकी शिक्षा की नौकरियों के लिए आवश्यक कौशल के मामले में अंग्रेजी भाषा की दक्षता, महत्वपूर्ण सोच और कंप्यूटर कौशल के मामले में सबसे आगे हैं।

टॉप 10 राज्यों में छात्रों ने टॉप किया। मध्य प्रदेश के छात्र अंग्रेजी भाषा के ज्ञान, न्यूमेरिकल स्किल और क्रिटिकल थिंकिंग में भी दूसरे स्थान पर आए। पश्चिम बंगाल कंप्यूटर कौशल में दूसरे स्थान पर आया।

साक्षरता में केरल सबसे आगे है फिर भी ....

केरल साक्षरता में सबसे आगे होने के बावजूद, नौकरी व अवसर के मामलों में शीर्ष 10 राज्यों में भी खड़े होने में विफल रहा है। हालाँकि ये राज्य अंग्रेजी भाषा न्यूमेरिकल स्किल्स में शीर्ष 10 में शामिल है। राजस्थान मातृभाषा से अलग दूसरी भाषा के रूप में सबसे अधिक अंग्रेजी और कौशल के साथ राज्यों में पहले स्थान पर है।

इसे भी पढ़ें: 

महिला सुरक्षा को लेकर KCR सरकार का बड़ा कदम, शुरू की ये नई स्कीम

इसकी वजह कॉर्पोरेट इन्फ्रास्ट्रक्चर की कमी और वहां नौकरी के अवसर हैं। हालांकि, रोजगार और नौकरी के अवसरों के लिए हैदराबाद, बैंगलोर, पुणे और दिल्ली सबसे उपयुक्त शहर हैं।

नौकरियां सबसे ज्यादा इन शहरों में है ...

शहर                   नौकरियों का प्रतिशत

1. हैदराबाद              55.11

2. बैंगलुरु                 54.69

3. पुणे                      54.35

4. दिल्ली                  53.50

5. चेन्नई                      50.40

6.  लखनऊ               50.30

7. कोयंबतूर              50.04

8. नेल्लूर                 32.82

9. गुड़गांव               31.70

10. मैंगलोर               30.17

 

Advertisement
Back to Top