तेलंगाना सरकार से हाई कोर्ट ने किया सवाल, कोरोना परीक्षणों की संख्या क्यों घटा दी?

high court questions ts government over corona tests - Sakshi Samachar

तेलंगाना हाई कोर्ट ने सरकार से किया सवाल

राज्य में फिर से क्यों कम कर दिए गए कोरोना परीक्षण

हैदराबाद: तेलंगाना हाई कोर्ट ने गुरुवार को कोरोना वायरस से संबंधित मामलों की सुनवाई की। हाई कोर्ट ने सरकार से सवाल किया कि राज्य में कोरोना परीक्षण कम क्यों कर दिए। हाई कोर्ट ने सरकार से सवाल किया कि महाराष्ट्र में प्रतिदिन डेढ लाख परीक्षण किए जा रहे हैं, वहीं तेलंगाना में हर दिन 40 हजार परीक्षण करने की बात हुई थी तो उसे लागू क्यों नहीं किया जा रहा। 

हाई कोर्ट ने आदेश दिया कि राज्य में कोरोना के परीक्षण कम क्यों कर दिए गए, इसका जवाब दें। साथ ही यह भी कहा कि सरकार बताए कि आखिर राज्य में डब्ल्यूएचओ के मानकों को पूरा करने वाले अस्पतालों में बेड क्यों नहीं हैं और यह भी कि तेलंगाना अन्य राज्यों से पीछे क्यों हैं।

हाई कोर्ट ने आदेश दिया कि राज्य सरकार बताए कि   प्रति हजार लोगों पर कम से कम तीन बेड न होने का कारण क्या है, ऑक्सीजन के साथ बेड बढ़ाने के बारे में विचार भी किया जा रहा है या नहीं। 

एजी ने सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक श्रीनिवास राव के पिता कोरोना की मौत पर रिपोर्ट दर्ज करने के लिए समय बढ़ाने की मांग की। उच्च न्यायालय ने सुनवाई 8 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दी।

आपको बता दें कि तेलंगाना में कोरोना वायरस का कहर बदस्तूर जारी है। पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 2,176 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 10 लोगों की वायरस की वजह से मौत हो गई। 

राज्य में अब तक कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,79,246 हो गई है, जबकि 1,48,139 लोग ठीक होकर अस्पताल से घर लौट चुके हैं। राज्य में वर्तमान में 30,037 कोरोना मरीज विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं।

कोरोना संक्रमण की वजह से राज्य में अब तक 1070 लोगों की मौत हो चुकी है। तेलंगाना में मृत्यु दर 0.59 फीसदी है जो कि राष्ट्रीय आकड़ा 1.59 फीसदी से काफी कम है।कोरोनावायरस के रोजाना आंकड़े दिखाते हैं कि जिलों में इसका प्रसार ज्यादा हो रहा है जबकि ग्रेटर हैदराबाद इलाके में अब स्थिति नियंत्रण में नजर आ रही है।

ग्रेटर हैदराबाद में पिछले 24 घंटों में 308 मामले सामने आए, जबकि एक दिन पहले ये आंकड़ा 321 था। जो जिले सबसे ज्यादा प्रभावित हैं उनमें मेडचाल मल्काजगिरी (151), नालगोंडा (136), करीमनगर (121) शामिल हैं।तेलंगाना में पिछले 24 घंटों में 2,004 लोग इस बीमारी से ठीक हुए, जिसके बाद ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 1,48,139 हो गई है।

इसे भी पढ़ें : 

शहर में शुक्रवार से सड़क पर दौड़ेंगी आरटीसी बस, कोरोना काल में कुछ ऐसी है तैयारी

राज्य में रिकवरी रेट 82.64 फीसदी है जबकि राष्ट्रीय स्तर पर ये आंकड़ा 81.42 फीसदी है। राज्य में सक्रिय मामलों में 23,929 होम आइसोलेशन में हैं।तेलंगाना में स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, राज्य में पिछले 24 घंटों में 55,318 नमूनों की जांच की गई।

Advertisement
Back to Top