अब वाकई स्वच्छ होगा हैदराबाद, केंद्र सरकार के स्वच्छता कार्यक्रम को अमल में लाने की है GHMC की तैयारी

GHMC prepares to implement Clean India program for Hyderabad - Sakshi Samachar

शौचालय की स्थापना में धन का दुरुपयोग नहीं

इन जोन्स में हो चुका है शौचालयों का निर्माण

सार्वजनिक शौचालय उचित रखरखाव

हैदराबादः केंद्र की मोदी सरकार के स्वच्छता कार्यक्रम (Clean India, Clean Hyderabad) की तर्ज पर कदमताल करते हुए तेलंगाना (Telangana) का ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (GHMC) शौचालयों (Clean Toilets) के निर्माण और उसे साफ रखने के क्रम में गंभीरता से काम कर रहा है। इस क्रम में निगम ने काम शुरू भी कर दिया है।

GHMC शहर की व्यस्त सड़कों पर हर आधा किलोमीटर की दूरी पर सार्वजनिक शौचालय के रखरखाव तंत्र को मजबूत करेगा। जीएचएमसी के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार शहर में 7856 शौचालय के निर्माण का लक्ष्य रखा गया था, जिसमें से 5585 शौचालय के निर्माण को पूरा कर लिया गया है। इनमें महिला और पुरुषों के लिए अलग-अलग सुविधा मौजूद है।

सार्वजनिक शौचालय उचित रखरखाव

निगम का लक्ष्य की व्यस्त सड़कों पर हर आधे किलोमीटर पर सार्वजनिक शौचालय उचित रखरखाव के साथ उपलब्ध हों। वर्तमान में विभिन्न एजेंसियों की देखरेख में 5036 शौचालयों का रखरखाव किया जा रहा है। निगम ने नए शौचालयों के निर्माण पर 19 करोड़ आवंटित किए हैं।

इन जोन्स में हो चुका है शौचालयों का निर्माण

एलबी नगर जोन में 1226 शौचालयों का निर्माण किया गया और सभी उपयोग में लाए जा रहे हैं। चारमीनार जोन में 1061 शौचालयों का निर्माण किया गया और 570 उपयोग में है। कूकटपल्ली जोन में 985 में से 895 शौचालय प्रयोग में लाए जा रहे हैं। खैरताबाद जोन में 876 में से 810 का रखरखाव किया जा रहा है। सिकंदराबाद जोन में 832 और शेरीलिंगमपल्ली जोन में 748 शौचालयों को सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराया गया है।

शौचालय की स्थापना में धन का दुरुपयोग नहीं

जीएचएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि निगम ने शौचालय की स्थापना में धन का दुरुपयोग नहीं किया है बल्कि निगम उचित रखरखाव के लिए कड़े कदम उठा रहा है। हालांकि उन्होंने यह बात स्वीकार की है कि रखरखाव के अभाव में कुछ सालों में टूट फूट हुई है लेकिन स्थानीय लोगों का सहयोग रहा तो इनके रखरखाव में कड़ी नजर रखी जा सकती है।

Advertisement
Back to Top