हैदराबाद शहरी गरीबों को फ्री में पैथोलॉजी टेस्ट की ​​सुविधा, आठ ​​Diagnostic मिनी-हब का शुभारंभ

eight diagnostic mini hubs inaugurated in Hyderabad for Urban poor - Sakshi Samachar

50 शहरी यूपीएचसी- 36 बस्ती दावाखानों जुड़े 

हब और स्पोक मॉडल की तर्ज पर विकसित

हैदराबाद: गरीबों का ज्यादा खर्च कराने वाली महत्वपूर्ण नैदानिक (Diagnostic) सेवाएं जैसे- अल्ट्रासोनोग्राफी (USG), एक्स-रे, ECG आदि अब राज्य संचालित स्वास्थ्य देखभाल संस्थान में फ्री में किए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग की ओर से शुक्रवार को शहर में आठ नैदानिक ​​मिनी हब का उद्घाटन किया गया है, जिसमें बुनियादी नैदानिक ​​सुविधाएं मुफ्त प्रदान की जाएंगी। 

इस अवधारणा को हब और स्पोक मॉडल की तर्ज पर विकसित किया गया है। इन आठ मिनी हब में हैदराबाद के 50 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (यूपीएचसी) और 36 बस्ती दावाखानों से जुड़ा गया हैं। आठ डायग्नोस्टिक मिनी हब शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (यूसीएचसी) में लालपेट, श्रीरामनगर, बाराकस, पानीपुरा, पूरानापुल, अंबरपेट, जंगमेट और सीताफलमंडी में स्थापित किए गए हैं।

बता दें कि पहले यूपीएचसी और बस्ती दाखनस जाने वाले मरीजों को पहले दाखिला दिया जाएगा और बाद में ईसीजी, यूएसजी, एक्स-रे और अन्य रेडियोलॉजी सेवाओं के लिए मिनी हब में नियत समय और तारीख मिलेगी। 

मिनी-हब के अलावा, नि: शुल्क नैदानिक ​​परीक्षणों में आने वाली कठिनाइयों का समाधान करने के लिए, स्वास्थ्य विभाग ने 2018 में वापस इंस्टीट्यूट ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन (आईपीएम) में एक प्रमुख केंद्र स्थापित किया था, जो शुरुआत में 126 छोटे स्वास्थ्य केंद्रों से जुड़ा था और बाद में यह संख्या 319 हो गई है। 2018 के बाद से, आईपीएम में प्रमुख हब ने 10 लाख रोगियों को सेवाएं प्रदान की हैं।

यह भी पढ़ें: 100 प्रतिशत FHTC राज्यों में शामिल हुआ तेलंगाना, केंद्र सरकार ने दी बधाई

उद्घाटन से पहले, 10 दिसंबर 2020 से स्वास्थ्य अधिकारी आठ नैदानिक ​​मिनी-हब में ड्राई-रन कर रहे हैं और पहले से ही यूएसजी, एक्स-रे और ईसीजी सहित 2,000 नैदानिक ​​परीक्षण आयोजित कर चुके हैं।
 

Advertisement
Back to Top