निम्स में शुरू हुआ कोवैक्जीन फेज-2 का ट्रॉयल, पहले दिन 12 लोगों को दिया गया टीका

Covaxin Vaccine Phase-2 Trial Begins in NIMS - Sakshi Samachar

हैदराबाद : निजाम इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (निम्स) में जारी कोवैक्जीन ह्यूमन क्लिनिकल ट्रायल्स के तहत फेज-2 टीके का प्रयोग शुरू हो चुका है। कोविड-19 महामारी का सामना करने के लिए देश के फार्मा दिग्ज भारत बायोटक फार्मास्येटिकल्स द्वारा विकसित की जा रही कोवैग्जीन टीका के प्रयोग के लिए देशक के 12 अस्पतालों को चुना था। उनमें निम्स अस्पताल भी शामिल है।

विभिन्न अस्पतालों ने क्लिनिकल ट्रायल्स के फेज-1 को सफलतापूर्वक पूरा किया है। टीका ले चुके सभी वालेंटियर बिल्कुल स्वस्थ हैं। इसी क्रम में फेज-2 ट्रायल्स में देशभर के 380 लोगों पर इस टीके का प्रयोग किया जाएगा। मंगलवार को फेज-2 में टीका लगाना शुरू कर दिया गया है निम्स के डायरेक्टर डॉ.के. मनोहर के पर्यवेक्षण में नोडल अधिकारी, सहायक प्रोफेसर सी. प्रभाकर रेड्डी के नेतृत्व में 12 वालेंटियरों को टीका दिया गया। इनसबको चार घंटे तक ऑब्जरवेशन के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया।

उसी तरह डॉक्टरों की टीम ने बुधवार को भी 15 लोगों पर टीका का प्रयोग करने की तैयारी कर ली है और यह प्रक्रिया तीन दिन तक चलने की खबर है। इस टीका प्रयोग के तहत रविवार को करीब 80 वालेंटियरों की स्क्रीनिंग टेस्ट की गई।

इसे भी पढ़ें : 

कोरोना वैक्‍सीन का हैदराबाद में हुआ ट्रायल, निम्‍स में 2 वालेंटियरों को दी गई डोज

Related Tweets
Advertisement
Back to Top