खुशखबरी : कोरोना वायरस महामारी को मिटाने की दवा हैदराबाद में हो रही तैयार

Corona virus epidemic drug prepared in Hyderabad - Sakshi Samachar

हजारों लोगों की मौत कारण बनी कोरोना वायरस महामारी को मिटाने की दवा हैदराबाद में बन रही

अगले चार में महीने में कोनारा वारायर निवारण दवा को मार्केट में

हैदराबाद : इस समय इंसान के लिए इससे बड़ी और खुश खबर कोई और नहीं हो सकती है। बड़े-बड़े देश, बड़े-बड़े डॉक्टर्स और वैज्ञानिक अपने आपको बेसहारा महसूस कर रहे हैं। ऐसे समय में हैदराबाद एक मिसाल बनने जा रहा है। जी हां, मानव जाति के लिए सवाल बन चुकी और पूरे विश्व में हजारों लोगों की मौत का कारण बनी कोरोना वायरस महामारी को मिटाने की दवा हैदराबाद में बन रही है।

प्रमुख इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नालॉजी (आईआईसीटी), काउंसिल ऑफ साइंस एंड इंडस्ट्रीयल रिसर्च (सीएसआईआर) ने मिलकर दवा बनाने का काम शुरू किया है। 
आईआईसीटी के निदेशक चंद्रशेखर ने मीडिया को बताया कि यह शोध के लिए कुछ ड्रग्स की मदद से तैयार किया जा रहा है। उन्होंने आगे बताया कि दस वैज्ञानिक...तैयार किये गये दवा को आईआईसीटी इस बार कोरोना वायरस महामारी मिटाने के लिए जोरों से कोशिश कर रही है। 

चंद्रेशखर ने दावा किया कि फेविपिर विल, रेमिडिसविर और टेलाक्सिविर नामक ड्रग्स कोरोना वायरस को खत्म करने सफल होगी। उन्होंने यह भी बताया कि इस ड्रग्स पर क्लिनिकल ट्रायल्स किया गया है। मगर मार्केट में इसकी जरूरत नहीं पड़ने के कारण इस दवा का उत्पादन नहीं किया गया।

यह भी पढ़ें :

तेलंगाना में डीएसपी भी कोरोना की चपेट में, 6 नए मामले सामने आए

निदेशक चंद्रशेखर ने बताया कि इस ड्रग्स को टैबलेट्स और इंजेक्शन के रूप में तैयार करके मार्केट में जारी करने के लिे प्रमुख दवा कंपनी सिप्ला आगे आई है। अगले चार में महीने में कोनारा वारायर निवारण दवा को मार्केट में ले आने कि लिए युद्धस्तर पर प्रयास जारी है। इसके दो वैज्ञानिक शिफ्टों में काम कर रहे हैं।

Advertisement
Back to Top