कोरोना के चलते फीका रहेगा इस बार गणेश उत्सव, नहीं होगा विसर्जन जुलूस

Corona effect on Ganesh Utsav in Hyderabad from August 22 - Sakshi Samachar

कोरोना का असर गणेशोत्सव पर

इस बार सादगी से मनेगा गणेशोत्सव

नहीं होगा विसर्जन जुलूस 

हैदराबाद: इस वर्ष गणेश चतुर्थी का त्योहार 22 अगस्त को मनाया जाएगा वहीं दस दिन का गणेशोत्सव 1 सितंबर तक चलेगा।  भाग्यनगर गणेश उत्सव समिति ने सोमवार को घोषणा की कि कोविड -19 महामारी के कारण इस साल कोई केंद्रीयकृत विसर्जन समारोह नहीं होगा और समारोह का सादगी से निर्वहन करने के लिए पंडाल आयोजकों से अपील की गई है।

इसके अलावा उत्सव समिति ने पंडाल आयोजकों से अपील की कि वे अपने नजदीकी इलाकों में मूर्तियों को झीलों में विसर्जित करें।

उत्सव समिति ने आयोजकों से आग्रह किया कि वे पंडालों में भक्तों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करें, इसके अलावा मास्क और सैनिटाइजर का अनिवार्य रूप से इस्तेमाल करें। पंडाल आयोजकों से विशेष रूप से अनुरोध किया गया है कि विशाल मूर्तियों की स्थापना न करें और उत्सव को सादगी से मनाएं।

सभी पंडाल आयोजकों को राज्य और केंद्र सरकारों द्वारा जारी कोविड -19 दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि विसर्जन के दिन केवल चार से पांच व्यक्तियों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ भाग लेना चाहिए और बगैर किसी जुलूस के मूर्ति का विसर्जन कर देना चाहिए। 

उत्सव समिति के सचिव आर शशिधर ने कहा कि कॉलोनी संघों और युवा संघों को छोटी से छोटी मूर्तियों को पंडाल में स्थापित करना चाहिए और धूमधाम से बचना चाहिए। विसर्जन तालाबों और झीलों में ही किया जाना चाहिए। 

उन्होंने कहा कि उत्सव 22 अगस्त से शुरू होगा जो 1 सितंबर (अनंत चतुर्दशी) को विसर्जन के साथ समाप्त होगा।

हर साल शहर में कॉलोनी संघों, युवा संगठनों और अन्य लोगों द्वारा एक लाख से अधिक गणेश प्रतिमाएं स्थापित की जाती हैं और 70,000 के करीब मूर्तियों को बालापुर से केंद्रीकृत विसर्जन जुलूस के दौरान हुसैन सागर में विसर्जित किया जाता है।

पंडाल आयोजकों से भी कहा गया है कि वे प्रतिदिन शाम 7 बजे आरती करें और भगवान से प्रार्थना करें कि समाज को कोरोना वायरस से बचाए और अपना आशीर्वाद भक्तों पर बनाए रखे।

उत्सव समिति के महासचिव भगवंत राव ने कहा कि इस बात को सुनिश्चित करना है कि गणेशोत्सव के दौरान कोरोना वायरस का कोई प्रसार न हो पाए।

बालापुर गणेश उत्सव समिति ने पहले ही घोषणा कर दी है कि प्रसिद्ध बालापुर गणेश लड्डू की नीलामी की वार्षिक प्रथा इस साल नहीं होगी।

Loading...
Advertisement
Back to Top