TRS के मैनिफेस्टो में हैदराबादियों को लुभाने के लिए 20 से अधिक घोषणाएं, जानिए क्या-क्या हो जाएगा फ्री

CM KCR Released TRS Manifesto for GHMC Elections 2020 - Sakshi Samachar

सीनियर सिटिजन्स को फ्री बस पास

बाढ़ से निपटने के लिए मास्टर प्लान

हैदराबाद होगा ट्रैफिक फ्री

हैदराबाद : ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम(GHMC) चुनाव के मद्देनजर मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (KCR) ने टीआरएस का मैनिफेस्टो जारी किया। अपने इस लोकलुभावन घोषणा पत्र में सीएम ने 10 लाख पीने के पानी के उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी सुनाई है। सीएम ने कहा कि 20 हजार लीटर से कम पानी का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं को दिसंबर से पानी का बिल चुकाने की जरूरत नहीं है।

उन्होंने कहा कि टीआरएस के सत्ता में आने के बाद राज्य में पेयजल संकट खत्म हो गया है।

निवेश के मामले में हैदराबाद देश में दूसरे नंबर पर होने का दावा करते हुए सीएम ने कहा कि सेलून, लॉंड्री और धोबीघाटों को मुफ्त बिजली आपूर्ति की जाएगी। कोरोनाकाल से संबंधित मोटर वाहन कर रद्द कर दिया जाएगा।

थिएटरों को न्यूनतम बिजली डिमांड चार्ज भी रद्द करेंगे। 10 करोड़ से कम बजट वाली फिल्मों को एसजीएसटी रिअंबर्समेंट के जरिए मदद की जाएगी। उन्होंने बताया कि पेयजल के लिए केशवापुरम में रिजर्वायर का निर्माण किया गया है।

सीनियर सिटिजन्स को फ्री बस पास

सीएम केसीआर ने कहा कि हैदराबाद मेट्रो को और विस्तारित किया जाएगा। रायदुर्गम-एयरपोर्ट, बीएचईएल-मेंहदीपट्टणम तक मेट्रो का विस्तार होगा।

शमशाबाद एयरपोर्ट जाने के लिए एक्स्रप्रेस मेट्रो रेल शुरू की जाएगी तथा और 90 किलो एमएमटीएस की सेवाएं विस्तारित की जाएंगी।

जनस्वास्थ्य के लिए विशेष दावाखानों की व्यवस्था की जाएगी। नगर के चारों तरफ और तीन टिम्स अस्पतालों का निर्माण होगा। उसी तरह,  एक ही जगह पर सभी प्रकार की सुविधाएं मुहैया कराने के लिए माइक्रोसिटी कॉंसेप्ट पर अमल किया जाएगा।

हाईटेंशन बिजली के तार अंडरग्राउंड बिछाए जाएंगे। बस्तियों में सरकारी मॉडल स्कूल (इंग्लिश), विद्यार्थियों व बेरोजगारों की सुविधा के लिए ई-लाइब्रेरी की व्यवस्था होगी। सीनियर सिटिजन्स के लिए हर डिवीजन में लाइब्रेरी, क्लब, योगा, जीम सेंटर की व्यवस्था करने के अलावा फ्री बस पास दिए जाएंगे। इसके लिए जल्द ही जीएचएमसी कानून लेकर आएंगे।

बाढ़ के पानी से निपटने के लिए मास्टर प्लान
पिछले महीने आई बाढ़ की वजह से नगर में भारी तबाही हुई थी। भविष्य में बाढ़ के पानी को नियंत्रित करने के लिए मास्टर प्लान बनाया जाएगा और इसके लिए 12 हजार करोड़ रुपए आवंटित किए जाएंगे। इसके अलावा समग्र सीवरेज मास्टर प्लान तैयार करेंगे। वाटर ट्रीटमेंट प्लांट और ड्रेनेज कार्यों के लिए 13 हजार करोड़ रुपए की लागत से एक कार्ययोजना तैयार की गई है। गोदावरी से मूसी नदी को जोड़ा जाएगा। बापूघाट से नागोल तक नदी के बीच बोटिंग की व्यवस्था होगी तथा इसके लिए हिमायतसागर और उस्मानसागर को गोदावरी का पानी लाया जाएगा। उसी तरह, 250 करोड़ की लागत से जीएचएमसी में मौजूद तालाबों का संदुरीकरण किया जाएगा, जबकि एचएमडीए में 120 करोड़ से 20 तालाबों का सुंदरीकरण का काम शुरू करेंगे।

हैदराबाद होगा ट्रैफिक फ्री
केसीआर ने कहा कि हैदराबाद में ट्रैफिक समस्याओं से निपटने के लिए उनकी सरकार प्रयास कर रही है और इसके लिए जल्द ही फूटपाथ, स्काइवॉक और साइकिल ट्रैक बनाए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि हैदराबाद इन्वेस्टमेंट मैगनेट बन गया है। उन्होंने कहा कि एयरोस्पेस, लॉजिस्टिक्स, फार्मा, आईटी, इलेक्ट्रिकल और रियल इस्टेट क्षेत्र का और विस्तार करेंगे।

उन्होंने बताया कि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हैदराबाद में और पांच लाख सीसी कैमरे लगाए जाएंगे। सरकारी जमीनों पर बने माकनों को रेगुलराइज किया जाएगा तथा जमीन रहने वालों को मकान बनाने क ेलिए 5 लाख की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

मैनिफेस्टो की और कुछ खास बातें 

कोरोनाकाल में मोटर वाहन कर रद्द
चारों तरफ और 3 टिम्स अस्पताल
अंडर ग्राउंड में हाई टेंशन केबल
बाढ़ के पानी के लिए मास्टर प्लान

सेलून, लॉंड्री और धोबीघाट को मुफ्त बिजली
थिएटरों को न्यूनतम बिडली डिमांड चार्ज भी रद्द
सिनेमाघरों को होगी टिकट दर में संशोधन की अनुमति
हैदराबाद में लगेंगे और 5 लाख सीसी कैमरे
रायदुर्गम-एयरपोर्ट,  बीएचईएल-मेहदीपट्टणम तक मेट्रो का विस्तार किया जाएगा।

बस्ती के सरकारी मॉडल स्कूल (अंग्रेजी), विद्यार्थियों व बेरोजगारों के लिए ई-लाइब्रेरी
सीनियर सिटिजन्स से के लिए हर डिवीजन में लाइब्रेरी, क्लब, योगा, जिम सेंटर
ग्रेटर हैदराबाद के लिए समग्र सीवरेज मास्टर प्लान बनेगा
गोदावरी से मूसी नदी जोड़ी जाएगी
बापूघाट से नागोल तक नदी के बीच बोटिंग, 
250 करोड़ की लागत से जीएचएमसी के दायरे में 20 तालाबों का सुंदरीकरण

हैदराबाद में ट्रैफिक से निपटने के लिए फूटपाथ, स्काईवाक, साइकिल ट्रैक बनेंगे
एयरोस्पेस, लाजिस्टिक्स, फार्मा, आईटी, इलेक्ट्रिकल, रियाल इस्टेट व्यापार का होगा विस्तार
सरकारी जमीन पर बने मकानों को रेगुलराइज करेंगे
जमीन का प्लाट रहने पर मकान निर्माण के लिए 5 लाख रुपए तक आर्थिक सहायता देंगे
जीएचएमसी में अन्नपूर्ण कैंटीनों की संख्या बढ़ाई जाएगी
नगर आने वालों के लिए शेल्टर होम्स का विस्तार किया जाएगा
उद्योगों व व्यापारिक प्रतिष्ठानों को एचडी और एलटी कैटेगरी में मिनिमम डिमांड चार्ज में छूट 

Related Tweets
Advertisement
Back to Top