केसीआर ने प्रगतिभवन में फहराया राष्ट्रीय ध्वज, जिलों में भी मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

CM KCR Flag Hoisting on Independence day 2020 at  Pragati Bhavan - Sakshi Samachar

हैदराबाद : तेलंगाना के  मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने 74वां स्वतंत्रता दिवस पर अपने कैंप कार्यालय प्रगति भवन में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। केसीआर ने टीआरएस के मुख्य नेताओं व अधिकारियों की मौजदूगी में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उससे पहले उन्होंने महापुरुषों के चित्रपटों पर माल्यार्पण किया और देश के लिए उनकी कुर्बानी को याद किया। 

पृथक तेलंगाना राज्य के गठन के बाद से राज्य सरकार ऐतिहासिक गोलकोंडा किले में स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन करती आ रही है, लेकिन इस बार कोरोना के मद्देनजर यह कार्यक्रम प्रगतिभवन में ही आयोजित किया गया। इस मौके पर उनके साथ टीआरएस पार्टी के संसदीय चल के नेता के. केशव राव, सरकार के मुख्य सलाहकार राजीव शर्मा, सरकार के मुख्य सचिव सोमेश कुमार तथा पुलिस महानिदेशक महेंदर रेड्डी आदि उपस्थित थे।

नागरिक प्रशासन एवं आईटी मंत्री केटीआर ने सिरिसिल्ला में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।  इस मौके पर उन्होंने कहा कि विकास के मामले में तेलंगाना देश में सबसे आगे है। यही नहीं, तेलंगाना आज किसानों का राज्य बनकर उभरा है। उन्होंने बताया कि सीएम केसीआर खुद एक किसान होने के कारण राज्य सरकार ने किसानों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं।

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में भी 30 हजार करोड़ रुपए से धान की खरीदी कर किसानों की मदद करने का श्रेय केसीआर सरकार को जाता है। कोरोना की वजह से इस बार स्वतंत्रता दिवस का आयोजन सामान्य तरीके से किया जा रहा है। इससे पहले केटीआर ने पुलिस की सलामी स्वीकार करने के बाद राष्ट्रीय झंडा फहराया।

खम्मम जिले में राज्य के परिवहन मंत्री पुव्वाड़ा अजय कुमार ने जिला कलेक्टरेट में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस मौके पर उन्होंने कहा  कि पृथक तेलंगाना बनने के बाद राज्य प्रगति के पत पर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि पृथक तेलंगाना बनने के बाद सीएम केसीआर द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को देखकर बाकी राज्य भी इनका नकल कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि गांवों में 24 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति, मिशन भगीरथ के जरिए घर-घर सुरक्षित पेयजल की आपूर्ति के जरिए स्वच्छ और शुद्ध पानी पहुंचाया जा रहा है। उन्होोंने बताया कि गांवों के विकास के लिए राज्य सरकार ने 339 करोड़ रुपए जारी किए हैं।

राज्य के जगित्याल जिला कलेक्टरेट में समाज कल्याण मंत्री कोप्पुला ईश्वर ने स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा लहराया, जबकि निर्मल कलेक्टरेट कार्यालय में राज्य के वन, पर्यावरण, विधि और धर्मस्व मंत्री अल्लोला इंद्रकरण रेड्डी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इससे पहले उन्होंने स्थानीय गांधी पार्क स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धंजलि अर्पित की।

पशु संवर्धन मंत्री तलसानी श्रीनिवास यादव ने मेदक जिला कलेक्टरेट में 74वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस मौके पर उन्होंने  कहा  कि पूरे देश में आजादी का जश्न मनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सीएम केसीआर के नेतृत्व  में तेलंगाना कल्याण और विकास की दिशा में आगे बढ़ रहा है। उन्होंने बताया कि 24 घंटे निरंतर बिजली आपूर्ति करने वाला राज्य सिर्फ और सिर्फ तेलंगाना है।

उन्होंने कहा कि एक समय शिक्षा के मामले में मेदक जिला पिछड़ा हुआ था, लेकिन अब ऐसी स्थिति नहीं है। उन्होंने बताया कि हर विद्यार्थि को बेहतर शिक्षा मुहैया कराने के साथ उनके स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए मध्यान्ह भोजन योजना चलाई जा रही है। इसके अलावा एससी, एसटी, बीसी और अल्पसंख्यकों के लिए तेलंगाना सरकार अनेक कल्याणकारी योजनाएं चला रही हैं।

Advertisement
Back to Top