हैदराबाद: ट्रैफिक नियमों की जानकारी पर लॉन्च हुआ ऐप, डाउनलोड के बाद खुद को करें टेस्ट

App launched on traffic rules in Hyderabad with multiple features - Sakshi Samachar

हैदराबाद: महानगर की ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) ने नई पहल करते हुए 'T-20 traffic awareness test' नाम से ऐप लॉन्च किया है। गृह मंत्री महमूद अली (Mahmood Ali) के हाथों ऐप को लॉन्च किया गया। ऐप के जरिये लोगों को ट्रैफिक रूल्स समझाने का प्रयास किया गया है। ताकि हैदराबाद शहर में होने वाली दुर्घटनाओं में कमी आ सके। ये आम लोगों के लिए भी ट्रैफिक जानकारियां हासिल करने के लिहाज से कारगर है। बता दें कि देश में इस समय राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा महीना मनाया जा रहा है। इस दौरान राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर कई ऐसे प्रयास किये जा रहे हैं ताकि ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त की जा सके। 

लॉन्च किये गए ऐप में ऑनलाइन बहु विकल्प वाले टेस्ट दिये गए हैं। जिसके जरिए आप खुद के बारे में पता लगा सकते हैं कि आपको ट्रैफिक नियमों की कितनी जानकारी है। हालांकि इस टेस्ट में 18 साल या उससे अधिक उम्र के लोग ही हिस्सा ले सकते हैं। 

लॉन्चिंग के मौके पर मंत्री महमूद अली ने कहा, "हर दिन शहर के ट्रैफिक में इजाफा हो रहा है। सर्वे के मुताबिक ट्रैफिक की औसत रफ्तार में भी इजाफा हो रहा है। मैं अभिभावकों से अपील करता हूं कि वे अपने नाबालिग बच्चों को वाहन चलाने की इजाजत न दें।"

बता दें कि ऐप में कुल 450 प्रश्नावली है। जिसके लिए A,B और C तीन सेग्मेंट बनाए गए हैं। ये प्रश्नावली अंग्रेजी और तेलुगू भाषाओं में उपलब्ध है। गूगल प्ले और एपल स्टोर से ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है। हैदराबाद पुलिस कमिशन्रर अंजनी कुमार और एडिशनल सीपी ट्रैफिक अनिल कुमार भी लॉन्चिंग कार्यक्रम में उपस्थित थे। 

Advertisement
Back to Top