एक सर्वें में तेलंगाना के टी. राजा सिंह बताए गए सबसे प्रभावशाली विधायक, कई और दिग्गज भी शामिल

T Raja Singh Most Influential MLA - Sakshi Samachar

लोकतंत्र में विधायक सबसे महत्वपूर्ण कड़ी

विधायक सबके सुख दुख में  होते हैं भागीदार

हैदराबाद : गोशामहल विधायक टी. राजा सिंह को एक सर्वे में देश के 50 विधायकों में शामिल करते हुए उन्हे सबसे प्रभावशाली विधायक करार दिया है। फेम इंडिया-एशिया पोस्ट ने देश भर के विधायकों के बारे में सर्वे करवाया है। इनमें से 50 प्रभावशाली विधायकों के नाम प्रकाशित किया है।

फेम इंडिया का मानना है कि समाज के लिए बेहतर काम करने वालों को सामने लाना और उन्हें प्रोत्साहित करना है। जो लोग अच्छा काम करते है उन्हें सम्मानित करने से उनमें और बेहतर करने का दायित्वबोध बढ़ता है। साथ ही उनके कार्यों से जन साधारण को समाज के लिए कुछ करने की प्रेरणा मिलती है।

लोकतंत्र में विधायक सबसे महत्वपूर्ण संस्था के प्रतिनिधि होते हैं। जनता से इनका काफी जुड़ाव होता है। इतना ही नहीं स्थानीय लोगों के हर सुख दुख में भागीदारी होते हैं। देशभर की 31 विधानसभाओं में इस समय 4,123 विधायकों की क्षमता है। विभिन्न कारणों के चलते 165 विधायकों की सीटें खाली है। सर्वे में कुल 3,958 विधायकों पर किये गये इस सर्वे में एजेंसी ने 50 विभिन्न श्रेणियों में निर्धारित किया है।

प्रभावशाली विधायकों का चयन उनक लोकप्रियता, कार्य शैली, प्रतिबद्धता, सामाजिक सरोकार, प्रभाव, जनता से जुड़ाव, जनहित कार्य, छवि के साथ ही शून्यकाल, ध्यानाकर्षण प्रस्ताव, प्रस्तुत विधेयक, बहस, विधानसभा में उपस्थित, विधायक निधि का खर्च आदि के विश्लेषणात्मक रिपोर्ट के परिणामों को शामिल किया है। सर्वे में मंत्रियों व मुख्यमंत्रियों को बाहर रखा गया है।

आपको बता दें कि लोध समाज से जुड़े राजा सिंह ने दो बार विधानसभा चुनाव जीतकर न केवल देशभर में बीजेपी के स्टार प्रचारक व फायर ब्रांड नेता बनकर उभरे हैं, बल्कि तेलंगाना में वह एक मात्र बीजेपी के विधायक हैं। सदन में पार्टी के नेता भी हैं।

राजा सिंह डंके की चोट पर अपनी बात रखते हैं। चारमीनार स्थित भाग्यलक्ष्मी मंदिर में तत्कालीन पुलिस आयुक्त एके खान द्वारा घंटी बजाने पर लगाये गये प्रतिबंध के खिलाफ राजा सिंह ने अपनी आवाज बुलंद की थी।

इतना ही नहीं, धूलपेट के लोगों को गुडंबे के व्यापार से हटाकर नये रोजगार दिलाने में महत्वपूर्ण निभाई है। लोग उन्हें टाइगर के नाम से भी जानते हैं। राजा सिंह एआईएमआईएम और तेलंगाना सरकार के खिलाफ भी आवाज उठाते रहते हैं। 

ये है बाकी विधायकों की सूची    

Advertisement
Back to Top