युवा खिलाड़ियों को यूसुफ सिखाएंगे छक्के जड़ने के गुर, हैदराबाद में शुरू हुई नई क्रिकेट अकादमी

Yusuf Pathan Inaugurates Cricket Academy of Pathans in Hyderabad  - Sakshi Samachar

हैदराबाद :  यूसुफ पठान एक ऐसा ऑलराउंडर जिसके क्रीज पर पहुंचने का मतलब है छक्कों की बारिश होना और गेंद ग्राउंड के बाहर गिरना। IPL के स्टार बल्लेबाज रहते करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीत चुके पठान फिलहाल टीम इंडिया और आईपीएल में नहीं खेलने के बावजूद वह क्रिकेट के करीब हैं।

 क्रिकेट अकदामी ऑफ पठान्स (CAP) के जरिए युवाओं को क्रिकेट की कोचिंग दे रहे हैं। देश के कई शहरों में चल रही क्रिकेट अकादमी ऑफ पठान्स पिछले दिनों हैदराबाद में शुरू हुई है। हैदराबाद में शुरू हुई अकादमी 26वीं है। इस मौके पर यूसुफ पठान ने कहा कि इस अकादमी के जरिए नई प्रतिभाओं को ऊपर लाकर उन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर की बेहतर कोचिंग देंगे।

यूसुफ पठान ने कहा,  'हैदराबाद के युवाओं में काफी प्रतिभा छिपी हुई है और इसीलिए यहां अकादमी शुरू की गई है। मैं आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद टीम में भी खेल चुका हूं। इस दौरान कई युवा खिलाड़ियों को करीब से देखने को मिला। इस नगर की संस्कृति के बारे में अच्छी तरह जानता हूं। प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर की बुनियादी सुविधाओं की जरूरत होती है। हमारी अकादमी के जरिए उन्हें बेहतर प्रशिक्षण दिया जाएगा।'

CAP के प्रबंद निदेशक हर्मित वासुदेव ने कहा कि उनकी अकादमी के मेंटर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ग्रेग चैपल हैं। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया पॉलिसी के मुताबिक सिलैबस तैयार किया गया है जो युवा खिलाड़ियों के लिए काफी उपयोगी साबित होगा। यहां मौजूद हमारे कोच के साथ हम हमेश संपर्क में रहेंगे और हर खिलाड़ी को पिच विजन ऐप के जरिए परखेंगे। रियल टाइम में परफॉर्मेन्स का विश्लेषण करेंगे।

यूसुफ पठान ने कहा कि क्रिकेट अकादमी ऑफ पठान्स में गरीब बच्चों के लिए 10 फीसदी सीटें आवंटित की जाएंगी। गरीब युवाओं को भी बेहतर बुनियादी सुविधाएं और प्रशिक्षण देना ही हमारा लक्ष्य है। इसी वर्ष और 25 नगरों में अकादमियां शुरू की जाएंगी।

इसे भी पढ़ें :मोटेरा के आगे कहीं नहीं ठहरते मेलबर्न और गार्डन्स, जानें स्टेडियम की खासियत

साल 2002 में टीम इंडिया में डेब्यू करने वाले यूसुफ पठान ने 2012 में आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला था। इसके बावजूद आईपीएल में लगातार बने रहे। 2008 से 2019 तक आईपीएल में अपनी अलग स्टाइल में क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीतते रहे। 2008 से 2011 तक राजस्थान की टीम, 2012 से 2017 तक कोलकाता नाइट राइडर्स टीम में रहे। उसी तरह, 2018 और 2019 में सनराइजर्स हैदराबाद टीम की तरफ से खेला। हालांकि परफार्मेन्स ठीक नहीं होने से साल 2020 में सनराइजर्स हैदराबाद टीम ने उन्हें छोड़ दिया था।
 

Related Tweets
Advertisement
Back to Top