वेस्टइंडीज क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी एवर्टन वीक्स का निधन, क्रिकेट जगत में शोक

West Indies Cricket Legend Everton Weekes Passes Away - Sakshi Samachar

नई दिल्ली : वेस्टइंडीज क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी एवर्टन वीक्स का निधन हो गया है। वह 95 साल के थे। एवर्टन वीक्स को वेस्टइंडीज में खेलों के फाउडिंग फादर के तौर पर जाना जाता है। एवर्टन वीक्स के निधन के बाद पूरे क्रिकेट जगत में शोक की लहर दौड़ गई है। एवर्टन वीक्स ने करीब 10 साल तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेला था। 

एवर्टन वीक्स ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत 1948 में की थी। 1958 में अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर का अंत होने तक होने उन्होंने 48 टेस्ट मैचों में 58.61 के औसत से 4,455 रन बनाए। टेस्ट में वीक्स का उच्च स्कोर 207 रन है और उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 15 शतक लगाए। इतना ही नहीं वीक्स के नाम लगातार पांच शतक जड़ने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। 

छठा शतक लगाने से चूके थे वीक्स

वीक्स अपने करियर के चौथे टेस्ट मैच में 141 रन की पारी खेली। इस पारी की बदौलत वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को 10 विकेट से मात दी। उसी साल वेस्टइंडीज की टीम इंडिया दौरे पर आई जहां उन्होंने 128, 194, 162 और 101 रन की पारियां खेलीं। वीक्स लगातार छठी सेंचुरी लगाने का रिकॉर्ड बना सकते थे, लेकिन वो 90 रन बनाकर आउट हो गए। 

वेस्टइंडीज क्रिकेट ने ट्वीट कर कहा, ''हमने अपना सबसे बड़ा आइडल खो दिया। एक लेजेंड, हमारा हीरो, एवर्टन वीक्स चले गए। वीक्स की आत्मा को शांति मिले।''

वीक्स के निधन पर टीम इंडिया के पूर्व स्टार खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण ने भी दुख जाहिर किया है। लक्ष्मण ने लिखा, ''वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम का लेजेंड चला गया। सर एवर्टन वीक्स। वह क्रिकेट के खेल के लिए एक तोहफे की तरह थे।'

Advertisement
Back to Top