सचिन को पछाड़कर कोहली ने बनाया नया विश्व रिकॉर्ड, ऐसा कारानामा करने वाले बने पहले बल्लेबाज

Virat Kohli Breaks Sachin record as fastest to reach 22000 international runs - Sakshi Samachar

सबसे तेज 22,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज

इस फेहरिस्त में ब्रायन लारा भी शामिल 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 हजार रन पूरे

हैदराबाद : ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ दूसरे वनडे में भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने एक नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 390 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए उन्होंने 83 गेंदों में 89 रन की पारी खेली। वह शिखर धवन के आउट होने के बाद 8वें ओवर में बैटिंग के लिए आए और 35वें ओवर तक टिक रहे। हालांकि, तमाम कोशिशों के बावजूद भारतीय टीम हार को नहीं टाल सकी। 

कोहली भले ही टीम को नहीं  जिता पाए, लेकिन उन्होंने पारी के दौरान एक नया विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। उन्होंने भारत के पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को पछाड़कर यह जबरदस्त कारनामा अंदाज दिया है।

सबसे तेज 22,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज

विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 22 हजार रन पूरे करने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 89 रन की अपनी पारी में 78वां रन पूरे करते ही यह उपलब्ध हासिल कर ली। उन्होंने तीनों प्रारूप (टेस्ट, वनडे और टी20) में मिलाकर 22 हजार अंतरराष्ट्रीय रन बनाए हैं। कोहली ने सबसे तेज 22 हजार अंतरराष्ट्रीय रन बनाने के मामले में सचिन समेत कई दिग्गजों को को पीछा छोड़ दिया है। कोहली ने जहां 462वीं पारी में यह कीर्तिमान रचा वहीं सचिन ने 493वीं पारी में इस मुकाम तक पहुंचे थे।

इस फेहरिस्त में ब्रायन लारा भी शामिल 

कोहली और सचिन के बाद इस फेहरिस्त में ब्रायन लारा (511 पारी) और रिकी पॉन्टिंग (514 पारी) का नंबर आता है। बता दें कि कोहली दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज हैं, जिने नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 10 हजार, 11 हजार, 12 हजार, 13 हजार, 14 हजार, 15 हजार, 16 हजार, 17 हजार, 18 हजार, 19 हजार, 20 हजार, 21 हजार और 22 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। 

इसे भी पढ़ें :

टीम इंडिया की 5 साल बाद हुई इतनी बुरी हालत, दर्ज हुए बेहद शर्मनाक रिकॉर्ड​

IND Vs AUS: ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका, चोट के कारण डेविड वॉर्नर बाहर, कमिंस को भी आराम

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 हजार रन पूरे

ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध दूसरे वनडे में कोहली ने अपनी पारी में एक और रिकॉर्ड भी बनाया। वह 69वां रन पूरा करते ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 हजार वनडे रन बनाने वाले दुनिया के 5वें बल्लेबाज बन गए। कोहली यह उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के तीसरे खिलाड़ी हैं। कोहली के अलावा डेसमंड हैन्स, विव रिचर्ड्स, सचिन तेंदुलकर और रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में ऐसा कारनामा किया है। 

Advertisement
Back to Top