कौन है टीम इंडिया का ये नया खिलाड़ी, जिसे मिला इंग्लैंड के खिलाफ खेलने का मौका

Unknown Facts About Kona Srikar Bharat - Sakshi Samachar

हैदराबाद : ऑस्ट्रेलिया ( Australia) को उसकी जमीं पर शिकस्त देने के बाद टीम इंडिया ( Team India) अब इंग्लैंड (England) से दो- दो हाथ करने जा रही है। दोनों टीमों का मुकाबला भारत में 5 फरवरी से होना है।  बीसीसाई (BCCI) ने हाल ही में  इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज के पहले दो मैचों के लिए इंडियन टीम का सिलेक्शन भी कर लिया है। इंग्लैंड के खिलाफ टीम का सिलेक्शन चेतन शर्मा (Chetan Sharma) के नेतृत्व में नई सिलेक्टिंग कमेटी ने किया है। इस टीम में आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के खिलाड़ी केएस भरत ( KS Bharat) को भी मौका मिला है।  


भरत फिटनेस फ्रिक भी हैं।

कौन हैं केएस भरत 
केएस भरत आंध्र प्रदेश के रहने वाले हैं। उनका पूरा नाम कोना श्रीकर भरत है। अगर बातें उनके फैमिली की करें तो भरत के पिता का नाम श्रीनिवास राव है वे एक नौसेना डॉकयार्ड कर्मचारी है। जबकि उनकी माँ का नाम कोना देवी है। वे हाउस वाइफ हैं। उनकी एक बहन है जिसका नाम मनोगना लोकेश है। 


केएस भरत इंडिया ए के लिए भी खेल चुके हैं।

टीम इंडिया में चुने जाने से पहले भरत घरेलू क्रिकेट में अपनी बैटिंग का जलवा बिखेर चुके हैं। वे आंध्र क्रिकेट टीम की ओर से अंडर 13 और अंडर 19 भी खेल चुके हैं। वे विकेट-कीपर बल्लेबाज के रूप में खेलते हैं। फरवरी 2015 में, वह रणजी ट्रॉफी में तिहरा शतक बनाने वाले पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बने। इसके बाद उनका सिलेक्शन इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी दिल्ली डेयरडेविल्स में हुआ। बात अगर उनके आईपीएल करियर की करें तो उन्होंने अब तक 43 टी-20 मैच खेले हैं।  

फर्स्ट क्लास करियर में बना चुके हैं 8 शतक 
27 साल के भरत ने कुल 74 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं। उन्होंने फर्स्ट क्लास मैचों में कुल 9 शतक औऱ 22 अर्धशतक लगाए हैं। उन्होनें ओंगोल में आंध्र की ओर से खेलते हुए पहली बार उन्होंने तिहरा शतक बनाया था। इस पारी में उन्होंने 38 चौके छह छक्के की मदद से 308 रन बनाए थे।  घरेलू क्रिकेट में उन्होंने 37.58 की औसत से  4143 रन  रन बनाए हैं। एक विकेट कीपर के रूप में, उन्होंने घरेलू क्रिकेट में 233 कैच और 27 स्टंपिंग दर्ज किए। लिस्ट ए में उन्होंने 11 स्टंपिंग के साथ 54 कैच लेने का दावा किया है, जबकि टी 20 में उनके नाम 8 कैच के साथ 30 कैच हैं। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 19 साल की उम्र में आंध्र प्रदेश के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया। 


अपनी पत्नी अंजली (लेफ्ट) वहीं दूसरी ओर अपनी बहन के साथ केएस भरत  

गर्लफ्रेंड को बनाया जीवनसंगिनी
भारतीय क्रिकेट टीम के अनकैप्ड विकेटकीपर-बल्लेबाज केएस भरत शादीशुदा  हैं। उन्होंने अपनी लॉन्ग टर्म गर्लफ्रेंड अंजली को ही अपना जीवनसाथी चुना है। शादी से पहले दोनों ने करीब 10 साल तक एक दूसरे को डेट किया। इसके बाद जाकर पिछले साल उन्होंने शादी कर ली।


अपने पैरेंट्स के साथ केएस भरत

भरत के लाइफ की कुछ खास बातें
- विशाखापट्टनम के रहने वाले भरत को बचपन से ही क्रिकेट से बेहद लगाव था। इस वजह से उनके पिता ने उनका नाम लोकल क्रिकेट एसोशिएसन में जुड़वा दिया था। यहीं उन्हें क्रिकेट को काफी करीब से देखने का मौका मिला। 
- केएस भरत ने अपने चेस्ट ( छाती) पर एक टैटू बनवाया है। इसके अलावा उन्होंने अपने कंधे पर भी एक टैटू बनवाया है। इस पर उन्होंने अपने पैरेंट्स का नाम गुदवाया है। 
- केएस भरत रणजी ट्रॉफी में तिहरा शतक लगाने वाले पहले और एकमात्र भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज हैं।

Advertisement
Back to Top