पाकिस्तान के खिलाफ जीत के बाद अंक तालिका में मजबूत हुई न्यूजीलैंड

New Zealand become No 1 Test team after series sweep against Pakistan - Sakshi Samachar

ऐसा रहा है न्यूजीलैंड का प्रदर्शन

भारत और ऑस्ट्रेलिया का ऐसा है हाल

चार टीमों के बीच चल रही है फाइनल की जंग

क्राइस्टचर्च : पाकिस्तान (Pakistan) को घरेलू टेस्ट सीरीज (Test Series) में 2-0 के अंतर से मात देकर दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम बनने वाले न्यूजीलैंड (New Zealand) ने आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप (ICC Test Championship) में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। पाकिस्तान के खिलाफ जीत के बाद कीवी टीम के सबसे ज्यादा 420 अंक हो गए हैं। लेकिन कोविड-19 ( Covid-19) की वजह से हुए प्वाइंट्स सिस्टम में बदलाव के कारण वो प्वाइंट्स टेबल में तीसरे पायदान पर काबिज है। 

न्यूजीलैंड की टीम ने अबतक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 5 सीरीज खेली हैं। इस दौरान खेले 11 मैच में से 7 में उन्हें जीत मिली है, जबकि 4 मैच में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है। उसका कोई भी मैच बराबरी पर समाप्त नहीं हुआ। पांच सीरीज में उसके कुल 420 अंक हैं। उसके कुल 0.700 पीसीटी प्वाइंट्स हैं और वह दूसरे पायदान पर काबिज भारत से 0.022 अंक और ऑस्ट्रेलिया से 0.067 अंक पीछे है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया का ऐसा है हाल

वहीं, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज भारत की आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में पांचवीं और ऑस्ट्रेलिया की चौथी सीरीज है। भारत ने अबतक खेले 11 टेस्ट मैच में से 8 में जीत हासिल की है जबकि 3 मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है। उसे पिछले साल न्यूजीलैंड दौरे पर तीन मैच की टेस्ट की सीरीज में 0-3 के अंतर से हार मिली थी। उसके अलावा भारतीय टीम ने कोई मैच नहीं गंवाया है। ऐसे में उसके 0.722 पीसीटी प्वाइंट्स हैं। 

वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अब तक खेली 4 सीरीज में खेले 12 मैच में से 8 में जीत हासिल की है और 3 में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है। जिसमें से 1 मैच बराबरी पर समाप्त हुआ। 

चार टीमों के बीच चल रही है फाइनल की जंग

जून में लॉर्ड्स में खेले जाने वाले टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में क्वालीफाई करने के लिए ऑस्ट्रेलिया, भारत, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच जंग चल रही है। इंग्लैंड की टीम को अपनी आखिरी दो सीरीज श्रीलंका और भारत के खिलाफ खेलनी है। उसका फाइनल का टिकट इन दो सीरीज के परिणाम पर निर्भर करेगा। ऐसे में भारत और श्रीलंका को उसके घर पर मात देना इंग्लैंड के लिए आसान नहीं होगा। 

श्रीलंका में इंग्लैंड को 2 और भारत में 4 टेस्ट खेलने हैं। अगर भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में जीत हासिल नहीं कर पाती है तो उसके लिए फाइनल की रेस मुश्किल हो जाएगी। 

Advertisement
Back to Top