IPL में महेंद्र सिंह धोनी के बनाए 4 रिकॉर्ड, जिसका इस साल भी टूटना मुश्किल

Mahendra Singh Dhoni Records In IPL Which Are Difficult To Break  - Sakshi Samachar

सबसे ज्यादा कप्तानी का रिकॉर्ड

सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड 

भारतीय द्वारा सर्वाधिक छक्के का रिकॉर्ड 

नई दिल्ली : आईपीएल के 13वें सीजन का आगाज 19 सितम्बर से शुरू हो रहा है। इस दिन का इंतजार पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस कर रहा है। सिर्फ इसलिए नहीं कि इस दिन चार बार की विजेता मुंबई इंडियंस और पिछली बार की उपविजेता चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मुकाबला होगा, बल्कि इसलिए भी क्योंकि इस तारीख से दुनिया को एक बार फिर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को क्रिकेट के मैदान पर खेलते देखने का मौका मिलेगा। करीबी 14 महीने के बाद धोनी क्रिकेट के मैदान पर वापसी करते नजर आएंगे।

चेन्नई और मुंबई के बीच आगाज मैच से पहले आइए नजर डालते हैं धोनी के उन रिकॉर्ड्स पर जो इस साल के आईपीएल के बाद भी उनके नाम ही रहने की उम्मीद है।

 

आईपीएल में भारतीय द्वारा सर्वाधिक छक्के का रिकॉर्ड 

- महेंद्र सिंह धोनी ने अपने आईपीएल करियर में अब तक कुल 209 छक्के जड़े हैं जो किसी भारतीय द्वारा सर्वाधिक हैं। उनसे ज्यादा दो खिलाड़ियों ने छक्के लगाए हैं लेकिन वो दोनों ही विदेशी खिलाड़ी हैं। इसमें वेस्टइंडीज के धुरंधर क्रिस गेल(326) और साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स(212) का नाम शामिल है। भारतीयों में धोनी के करीब मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा और सुरेश रैना हैं जिन्होंने इस टूर्नामेंट में 194 छक्के जड़े हैं। अन्य भारतीयों में विराट कोहली का नंबर 6 है जिनके नाम 190 छक्के दर्ज हैं।

सबसे ज्यादा कप्तानी का रिकॉर्ड

-दुनिया के सफलतम कप्तानों में से एक रहे धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी की है। उन्होंने यह रिकॉर्ड आईपीएल में भी बरकरार रखा है। उन्होंने अब तक चेन्नई सुपर किंग्स के लिए 10 और राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के लिए 1 सीजन में कप्तानी की है। कुल मिलाकर उन्होंने आईपीएल के 174 मैचों में कप्तानी की है। 2017 में वो राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की तरफ से एक विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर खेले थे। 

सबसे ज्यादा मैच जीताने का रिकॉर्ड 

धोनी ने बेशक मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा के मुकाबले एक आईपीएल ट्रॉफी कम जीती हो लेकिन जब बात सबसे ज्यादा मैच जीतने की हो तो उनका इस मामले में कोई सानी नहीं है। धोनी ने अपनी कप्तानी में 104 आईपीएल मैच जीते हैं जो कि एक रिकॉर्ड है। वो 100 से ज्यादा आईपीएल मैच जीतने वाले एकमात्र कप्तान हैं। इस दौरान उनका जीत का प्रतिशत 60.11 का रहा है। 

आईपीएल में सबसे ज्यादा स्टम्पिंग का रिकॉर्ड  

-132 शिकार के साथ महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल के सबसे सफलतम विकेटकीपर हैं। इस दौरान उन्होंने 38 बल्लेबाजों को स्टम्प किया है जो कि आईपीएल के इतिहास में सर्वाधिक है। 

Advertisement
Back to Top