AUS Vs IND : ऑस्‍ट्रेलियाई टीम जब-जब भारत के खिलाफ 369 रन पर ऑलआउट हुई, जानें क्‍या हुआ नतीजा !

Know When Australia Were Bowled Out On Score 369 against India - Sakshi Samachar

ब्रिस्‍बेन : भारत (India) और ऑस्‍ट्रेलिया (Australia) के बीच ब्रिस्‍बेन (Brisbane) में चौथा व आखिरी टेस्‍ट मैच खेला जा रहा है। इस मैच का रोमांच अभी जारी है। टीम इंडिया (Indian Cricket Team) ने अपने गैरअनुभवी गेंदबाजी आक्रमण के सहारे शनिवार को ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी 369 रन पर समेटी। मेजबान टीम की तरफ से मार्नस लाबुशेन (108) और कप्‍तान टिम पेन (50) ने उम्‍दा पारी खेली। 

वहीं भारत की तरफ से डेब्‍यू करने वाले टी नटराजन और वॉशिंगटन सुंदर ने तीन-तीन विकेट झटके। इस मैच के नतीजे का फैंस को बेसब्री से इंतजार है क्‍योंकि टीम इंडिया चोटिल खिलाड़‍ियों से जूझ रही है। इस बीच रोचक आंकड़ा भी सामने निकलकर आया है, जिसके बाद यह जानने बेकरारी बढ़ गई है कि क्‍या टीम इंडिया इतिहास रच पाएगी?

दरअसल, टीम इंडिया ने टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास में चौथी बार ऑस्‍ट्रेलिया को 369 रन पर ऑलआउट किया है। यह एकमात्र स्‍कोर है, जो भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच टेस्‍ट क्रिकेट में दो से ज्‍यादा बार रिपीट हुआ है। इसके अलावा कोई स्‍कोर ऐसा नहीं है, जो दो से ज्‍यादा बार दोहराया गया हो। 

चलिए आज आपको बताते हैं कि कब भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को 369 रन पर ऑलआउट किया और फिर उन मैचों का परिणाम क्‍या रहा। इस हिसाब से देखा जाए तो क्‍या अजिंक्‍य रहाणे के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम गाबा में इतिहास पलटने में कामयाब होगी, जहां ऑस्‍ट्रेलिया पिछले 30 से ज्‍यादा सालों से टेस्‍ट मैच नहीं हारी है।

कब-कब ऑस्‍ट्रेलिया 369 रन पर ऑलआउट हुई--

एडिलेड- 1967 (जीता) 
चेन्‍नई-  2004 (ड्रॉ)
पर्थ-  2012 (जीत)
ब्रिस्‍बेन, 2021 (जारी) 

टीम इंडिया ने जब-जब ऑस्‍ट्रेलिया को 369 रन पर ऑलआउट किया है तो कंगारू टीम का पलड़ा भारी रहा। आज से पहले तीन बार ऑस्‍ट्रेलियाई पारी भारत के सामने 369 रन पर ऑलआउट हुई, जिसमें से दो बार वह मैच जीतने में कामयाब रही। चेन्‍नई में टीम इंडिया मुकाबला ड्रॉ कराने में कामयाब हुई थी। 

इसे भी पढ़ें:

डेब्यू पर भारत के दूसरे सबसे सफल लेफ्ट आर्म पेसर बने नटराजन​

भारत को लग सकता है एक ओर झटका, लंगड़ाते हुए रोहित शर्मा मैदान से बाहर हुए

अब भारत ने शनिवार को फिर ऑस्‍ट्रेलिया को 369 रन पर ऑलआउट किया है। देखना होगा कि अजिंक्‍य रहाणे के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम अपना करिश्‍मा दिखाते हुए क्‍या ऑस्‍ट्रेलिया को मात देकर इस स्‍कोर व आंकड़ें के नतीजे को पलटने में कामयाब होगी?

आप को यहां यह बता दें कि चार टेस्ट मैचों की सीरीज में इस समय भारत और ऑस्‍ट्रेलिया 1-1 की बराबरी पर खड़े हैं। एडिलेड में पहला टेस्‍ट ऑस्‍ट्रेलिया ने 8 विकेट से जीता, जबकि मेलबर्न में भारत ने 8 विकेट से जीत दर्ज की। सिडनी में खेला गया तीसरा टेस्‍ट बेनतीजा रहा।

Advertisement
Back to Top