IPL 2021 : किस टीम ने किसे निकाला-किसे रखा, देखिए 8 टीमों की पूरी लिस्ट

Know Full List Of Released Players From 8th Teams  - Sakshi Samachar

नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) के फरवरी में होने वाले मिनी ऑक्शन से पहले टीमों ने कई खिलाड़ी रिलीज किए हैं। हरभजन सिंह का करार जहां चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के साथ खत्म हुआ है, वहीं स्टीव स्मिथ को राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने बाहर कर दिया है। ऑक्शन (Auction) से पहले विभिन्न फ्रेंचाइजी द्वारा जारी की गए खिलाड़ियों की सूची पर एक नजर डालते हैं...........  

संजू सैमसन इंडियन प्रीमियर लीग में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान होंगे। वहीं ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ समेत कई खिलाड़ियों को उनकी टीमों से रिलीज कर दिया गया है। रॉयल्स के मालिक मनोज बदाले ने एक बयान में कहा कि आईपीएल के विस्तार के साथ कप्तानी पूरे साल का जिम्मा हो गया है और ऐसे में सक्षम भारतीय कप्तान होना जरूरी है। संजू ने रॉयल्स के लिए ही पदार्पण किया था और पिछले आठ साल में उसकी प्रगति देखना सुखद रहा है। वह 2021 में टीम की कप्तानी के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प है। 

नए कप्तान सैमसन ने कहा कि वह इस चुनौती को लेकर काफी रोमांचित हैं. कई बेहतरीन खिलाड़ियों ने रॉयल्स की कप्तानी की है और उन्होंने राहुल द्रविड़, शेन वॉटसन, अजिंक्य रहाणे और स्टीव स्मिथ से काफी कुछ सीखा है। आईपीएल 2018 से पहले रॉयल्स ने सिर्फ स्मिथ को टीम में बरकरार रखा था और 12.5 करोड़ रुपये का करार किया था। 

राजस्थान रॉयल्स से 8 खिलाड़ी रिलीज 

स्टीव स्मिथ, अंकित राजपूत, ओशाने थॉमस, आकाश सिंह, वरुण आरोन, टॉम कुरेन, अनिरुद्ध जोशी, शंशाक सिंह 

बची हुई राशि : 34.85 करोड़ रुपये

चेन्नई सुपर किंग्स ने 6 खिलाड़ी को किया बाहर 

शेन वॉटसन (संन्यास ले चुके), मुरली विजय, केदार जाधव, हरभजन सिंह, पीयूष चावला, मोनू कुमार

बची हुई राशि : 22.90 करोड़ रुपये  

किंग्स इलेवन पंजाब से 7 खिलाड़ी बाहर 

आक्रामक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल का किंग्स इलेवन पंजाब के साथ करार भी खत्म हो गया है। पंजाब ने वेस्टइंडीज के हरफनमौला शेल्डन कोटरेल, अफगानिस्तान के मुजीबुर रहमान, न्यूजीलैंड के जिम्मी नीशम और भारत के ताजिंदर सिंह, जगदीश सुचित, करुण नायर के साथ करार भी नहीं बढ़ाया है।

बची हुई राशि : 53.2 करोड़ रुपये

मुंबई ने पांच खिलाड़ी को बाहर किया 

मुंबई इंडियंस से लसिथ मलिंगा की भी रवानगी हो गई है। उनके अलावा शेरफेन रदरफोर्ड, नाथन कुल्टर नाइल, जेम्स पैटिनसन, प्रिंस बलवंत राय, दिग्विजय देशमुख भी बाहर हुए हैं। मुंबई के पास अब 18 खिलाड़ी है और उसके सात स्थान खाली है। इसके मायने है कि मुंबई अगले सत्र के लिये चार विदेशी खिलाड़ी भी खरीद सकता है। 

बची हुई राशि : 15.35 करोड़ रुपये 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से 10 खिलाड़ी रिलीज

विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने एरोन फिंच, गुरकीरत सिंह मान, मोईन अली, पार्थिव पटेल (क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले चुके), पवन नेगी, शिवम दुबे, उमेश यादव, क्रिस मौरिस, डेल स्टेन, इसुरू उदाना को रिलीज कर दिया है।  

टीम के पास बची राशि : 35.70 करोड़ रुपये

दिल्ली कैपिटल्स से 6 खिलाड़ी बाहर 

दिल्ली टीम से इंग्लैंड के जैसन रॉय, विकेटकीपर एलेक्स कैरी, लेग स्पिनर संदीप लामिछाने और तेज गेंदबाज मोहित शर्मा की रवानगी हो गई। इन दोनों के अलावा हर्षल पटेल और डेनियल सैम्स को रॉयल चैंलेजर्स बैंगलोर को दे दिया गया है। 

बची हुई राशि : 12.8 करोड़ रुपये 

कोलकाता नाइट राइडर्स से 6 खिलाड़ी रिलीज  

कोलकाता नाइटराइडर्स ने दिनेश कार्तिक और कुलदीप यादव जैसे नामों को टीम के साथ रखा है। इन दोनों को रिलीज किए जाने की बात चल रही थी। लेकिन केकेआर ने क्रिस ग्रीन, टॉम बैंटन, निखिल नाइक, सिद्धेश लाड और एम सिद्धार्थ को रिलीज किया है।

बची हुई राशि : 10.85 करोड़ रुपये

इसे भी पढ़ें :

नीलामी से पहले अपने 7-8 खिलाड़ियों को रिलीज करने को तैयार CSK, ये हैं वो खिलाड़ी

सनराइजर्स हैदराबाद से 5 खिलाड़ी रिलीज 

सनराइजर्स हैदराबाद ने फाबियान ऐलन, बिली स्टेनलेक, संजय यादव, बी संदीप और वाई पृथ्वी राज को रिलीज किया। 

 बची हुई राशि : 10.75 करोड़ रुपये 

Advertisement
Back to Top