क्रिकेट इतिहास में आज ही के दिन लगा था पहला छक्का, जानें बॉल को किसने भेजा था बाउंड्री के बाहर

Know First Sixer In Cricket History Was Scord On 14th January  - Sakshi Samachar

नई दिल्ली : आज से ठीक 123 साल पहले आज ही के दिन यानी 14 जनवरी 1898 को क्रिकेट जगत का पहला छक्का देखने को मिला था। आप को बता दें कि टेस्ट क्रिकेट ( Test Cricket) की शुरुआत 1877 में हुई थी और 1898 के उस मैच तक 54 टेस्ट मैच खेले जा चुके थे। टेस्ट इतिहास के उस 55वें मैच में इंग्लैंड (England) और मेजबान ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीमें एडिलेड (Adelaide) के मैदान पर खेल रही थीं।

उन दिनों खिलाड़ी को छह रन मिलते थे, लेकिन वो ओवरथ्रो के जरिए होता था। लेकिन बल्ले से तब तक कोई छक्का या छह रन नहीं मिले थे। वहीं उन दिनों अगर आपके किसी शॉट पर गेंद बाउंड्री पार करती थी, तो उसके लिए आपको 5 रन मिलते थे। अगर आपको एक शॉट के दम पर छह रन हासिल करने होते थे तो गेंद को स्टेडियम से बाहर पहुंचाना होता था।

 

इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया एडिलेड टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के जो डार्लिंग ने अपना शतक पूरा करने के लिए एक शॉट जड़ा और गेंद मैदान से बाहर जाकर गिरी और उनको छक्का दिया गया। वो पहला मौका था जब किसी बल्लेबाज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में छक्का जड़ा। 

इसे भी पढ़ें:

AUS Vs IND : चौथे टेस्ट से पहले ऑस्ट्रेलिया को लगा तगड़ा झटका, टीम से बाहर हुआ अहम खिलाड़ी​

IND Vs AUS : ब्रिस्‍बेन टेस्‍ट का मजा खराब करेगी बारिश, जानिए कैसा रहेगा मौसम !

बाद में नियम बदलते गए, चीजें बदलती गईं और देखते-देखते बाउंड्री से बाहर सीधे हवाई शॉट लगाने पर छक्का दिया जाने लगा। जो डार्लिंग ने उस दिन 178 रनों की पारी खेली जिस दौरान उनके बल्ले से 26 चौके और 3 छक्के निकले। 

ऑस्ट्रेलिया ने बाद में वो मुकाबला 13 रनों से जीत लिया था और कहा जाता है कि डार्लिंग ने विजयी शॉट पर छक्का जड़कर ही अपनी टीम को जीत दिलाई थी। ऑस्ट्रेलिया ने वो टेस्ट सीरीज 4-1 से अपने नाम की थी।

Advertisement
Back to Top