जानिए कौन है विश्व क्रिकेट के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर, लिस्ट में दो भारतीय भी शामिल

Know About Best Ten Cricket All Rounder In The World  - Sakshi Samachar

टेस्ट क्रिकेट में विश्व के बेहतरीन ऑलराउंडर

रविचंद्रन अश्विन को भी बेहतरीन ऑलराउंडर माना जाता है

क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जिसमें टीम के हर खिलाड़ी को मैच जीतने के लिए मेहनत करनी पड़ती है। जिस टीम में सबसे ज्यादा और बढ़िया ऑलराउंडर खिलाड़ी होते हैं, वह टीम विरोधी टीम से हमेशा एक कदम आगे रहती है। यही वजह है कि आज की क्रिकेट में हर टीम मैदान पर दो से तीन ऑलराउंडर खिलाड़ियों के साथ उतरती है।

मौजूदा समय में हर टीम के पास एक से बढ़कर एक बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं, जैसे कि इंग्लैंड टीम में बेन स्टोक्स, भारतीय टीम में रविंद्र जडेजा और बांग्लादेश के पास शाकिब अल हसन। आज हम आप को मौजूदा समय के 10 बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे। जो शायद आप नहीं जानते होंगे.... 

टीम साउथी

न्यू जीलैंड के तेज गेंदबाज टीम साउथी को बेहतरीन ऑलराउंडर माना जाता है। गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी से भी कमाल कर दिखाया है। साउदी के नाम टेस्ट क्रिकेट में 1550 रन हैं, जिसमें नाबाद 77 रन उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। इस ऑलराउंडर खिलाड़ी ने क्रिकेट के इस सबसे लंबे फॉर्मेट में 3 फिफ्टी भी जड़ी हैं। इसके अलावा उनके नाम 244 विकेट भी हैं। आईसीसी रैंकिंग में वह दसवें स्थान पर है। 

क्रिस वोक्स

इंग्लैंड के तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर क्रिस वोक्स सिमित ओवर क्रिकेट के एक बेहद उपयोगी खिलाड़ी हैं। ऑलराउंडर खिलाड़ियों की सूची में वोक्स 9वें स्थान पर हैं। वोक्स ने अब तक 26 टेस्ट मैचो में 1012 रन बनाये है और 72 विकेट लिए हैं। वनडे क्रिकेट में वोक्स ने 1034 रन बनाने के आलावा 109 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा हैं। 

रोस्टन चेज

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज रोस्टन चेज भी ऑलराउंडर के लिस्ट में शामिल है। इस खिलाड़ी ने 32 टेस्ट में 1695 रन बनाए हैं जिसमें पांच सैकड़े शामिल हैं। 

 पैट कमिंस

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस एक ऑलराउंडर खिलाड़ी के रुप में उभर रहे है। गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी में भी कमाल कर रहे हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए अब तक 30 टेस्ट और 64 वनडे मैच खेल हैं। इस दौरान उन्होंने टेस्ट में 647 रन बनाएं हैं जिसमें दो अर्ध शतक भी शामिल है। वहीं गेंदबाजी में टेस्ट में 143 और वनडे में 105 विकेट चटकाये हैं।  ऑलराउंडर रैंकिग की बात करें तो वह आईसीसी के लिस्ट में 7वें स्थान पर है। 

कॉलिन डी ग्रैंडहोम 

तेजतर्रार बल्लेबाजी के साथ यह किवी खिलाड़ी धारदार गेंदबाजी के लिए भी जाना जाता है। इस खिलाड़ी ने अपनी टीम को कई महत्वपूर्ण मैच जिताए हैं। ग्रैंडहोम ने न्‍यूजीलैंड की ओर से 38 (19 वनडे, 19 टी-20 ) लिमिटेड ओवर के मैच खेले हैं। उन्‍होंने 164 टी-20 मैचों में कुल 2,699 रन बनाए हैं जिसमें नाबाद 72 रन उनका श्रेष्‍ठ स्‍कोर है। ग्रैंडहोम ने इस दौरान 61 विकेट भी अपने नाम किए हैं। ग्रैंडहोम आईसीसी के ऑलराउंडर रैंकिंग में छठे स्थान पर है।

रविचंद्रन अश्विन 

भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम के सबसे अहम खिलाड़ियों में शुमार रविचंद्रन अश्विन भले ही एक स्पिनर के रूप में जाने जाते हों, लेकिन मौजूदा समय में अगर उन्हें टेस्ट टीम का बेस्ट ऑलराउंडर कहा जाए तो कुछ गलत नहीं होगा। अश्विन ने गेंद और बल्ले के साथ कई बार टीम इंडिया को मुश्किलों से उबारा है। टेस्ट क्रिकेट में विकेट की सेंचुरी हो या बल्ले से सेंचुरी और पांच विकेट लेने का कारनामा करना हो हर चीज में अश्विन अव्वल हैं। अश्विन अबतक 65 टेस्ट मैचों में 3️42 विकेट ले चुके हैं। उन्होंने 111 वनडे मैचों में 15️0️ विकेट लिए हैं और 46 टी-20 मैचों में 2️3️2️ विकेट हासिल किए हैं। वहीं, 65 टेस्ट मैचों की 93 पारियों में वह 2361 रन बना चुके हैं। उनका अधिकतम स्कोर 124 रन रहा है। उन्होंने 4 शतक और 11 अर्धशतक जड़े हैं। आईसीसी के ऑलराउंडर रैंकिंग में अश्विन पांचवे नंबर पर है। 

मिशेल स्टार्क

ऑस्ट्रेलिया की तेज गेंदबाजी के अगुआ मिशेल स्टार्क वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम मैचों में 150 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने हैं। मिशेल स्टार्क जितने अच्छे तरीके से गेंदबाजी करते हैं उनती ही कुशलतापूर्वक बल्लेबाजी भी कर लेते हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की ओर से अब तक 57 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 1515 रन बनाए हैं। जबकि 244 विकेट भी चटकाये है। 91 वनडे मैचों में  उन्होंने 178 विकेट लिए हैं। आईसीसी के ऑलराउंडर लिस्ट में वह चौथे स्थान पर है। 

रविन्द्र जडेजा

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी रविन्द्र जडेजा को बेस्ट ऑलराउंडर खिलाड़ी माना जाता है। इतना ही नहीं भारतीय टीम को अपनी स्पिन गेंदबाजी और उपयोगी बल्लेबाजी से बढ़िया योगदान देते हैं लेकिन इस खिलाड़ी में उनकी सबसे बड़ी मजबूती उनकी खतरनाक फील्डिंग है। रविन्द्र जडेजा मौजूदा समय के नाम सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि विश्व क्रिकेट के सबसे शानदार फील्डर कहे जा सकते हैं। जडेजा की फील्डिंग की मुस्तैदी ऐसी है कि किसी बल्लेबाज को उनके आस-पास से रन चुराना बहुत ही मुश्किल होता है। विज्डन ने रविंद्र जडेजा को 21वीं सदी का भारत का मोस्ट वैल्यूबल खिलाड़ी घोषित किया है। आईसीसी के ऑलराउंडर लिस्ट में जडेजा तीसरे स्थान पर है। 

बेन स्टोक्स

इंग्लैंड के युवा खिलाड़ी बेन स्टोक्स वर्तमान में दुनिया के सबसे खतरनाक ऑलराउंडर खिलाड़ियों में शामिल हैं. बेन स्टोक्स ना केवल गेंदबाजी या बल्लेबाजी से बल्कि अपनी बेहतरीन फील्डिंग से किसी भी मैच को अपनी टीम की तरफ मोड़ने की क्षमता रखते हैं। बेन स्टोक्स की फील्डिंग में चीते सी फुर्ती नजर आती है जो उनको मौजूदा दौर के सबसे नंबर वन फील्डर की पहचान दिलाता है। स्टोक्स ने अब तक अपने टेस्ट करियर के दौरान 34.33 की बल्लेबाज़ी औसत से 2678 रन और 33.5 की गेंदबाजी औसत से 106 विकेट लिये हैं. वनडे क्रिकेट में स्टोक्स ने 35.5 की औसत से 1846 रन और 58 विकेट भी झटके हैं। आईसीसी के ऑलराउडर लिस्ट में वह दूसरे स्थान पर है। 

जैसन होल्डर  

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के वर्तामान कप्तान जैसन होल्डर एक और ऐसे खिलाड़ी है, जो इन दिनों अपनी ऑलराउंड क्षमता से खूब सुर्खियां बटौर रहे हैं। होल्डर ने अब तक 34 टेस्ट मैचो में 1483 रन और 81 विकेट लिए हैं। जबकि वनडे क्रिकेट में होल्डर ने 79 मैचो में 1262 रन बनाने के साथ-साथ 110 विकेट भी लिए हैं। आईसीसी रेंकिंग में जैसन होल्डर  473 रेटिंंग के साथ पहले स्थान पर है। 

मु०. जहांगीर आलाम, उपसंपादक 

Advertisement
Back to Top