ऐसा है IPL में खेल रहे कप्तानों का रिकॉर्ड, कौन आगे और कौन है फिसड्डी

Know About All Eight Teams Captain Records Before IPL 2020  - Sakshi Samachar

मुंबई इंडियंस के कप्‍तान रोहित शर्मा का रिकॉर्ड

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी 

आरसीबी के कप्‍तान विराट कोहली के कप्‍तानी रिकार्ड

हैदराबाद : आईपीएल 2020 की शुरूआत 19 सितंबर से यूएई में होने वाली हैं और सीजन का पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाना है। यही दो टीमें हैं, जो आईपीएल को सबसे ज्‍यादा बार जीत चुकी हैं। जहां एक ओर मुंबई इंडियंस चार बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी हैं, वहीं चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के नाम भी आईपीएल की तीन ट्रॉफियां हैं। इस बार भी यही दो टीमें आईपीएल के खिताब की सबसे बड़ी दावेदार मानी जा रही हैं। हालांकि बाकी टीमों भी कमजोर नहीं कही जा सकतीं। आज हम आपको आईपीएल के सभी आठ टीमों के कप्‍तानों के बारे में बताने जा रहे हैं। कि किस कप्तान का कैसा रिकॉर्ड है। 

 मुंबई इंडियंस के कप्‍तान रोहित शर्मा 

 हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा आईपीएल के अब तक के सबसे सफल कप्‍तान माने जाते हैं। रोहित शर्मा की कप्‍तानी में मुंबई इंडियंस अब तक चार बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम कर चुकी है। अभी भी आईपीएल की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस ही है। रोहित शर्मा ने अभी तक 109 मैचों में कप्‍तानी की है, जिसमें से 64 मैच उनकी टीम ने जीते हैं, जबकि 43 मैचों में उन्‍हें हार का सामना करना पड़ा है। दो मैच में कोई नतीजा नहीं आया। रोहित शर्मा की जीत का प्रतिशत 59.63 है।

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी 

महेंद्र सिंह धौनी की बात ही अलग है। एमएस धौनी ने अपनी कप्‍तानी में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को तीन बार आईपीएल का चैंपियन बनाया है। एमएस धौनी ने सीएसके के लिए अभी तक 183 मैचों में कप्‍तानी की है, जिसमें से 113 में टीम ने जीत हासिल की है, वहीं 68 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। एमएस धौनी की जीत का प्रतिशत 62.36 है। यानी रोहित शर्मा से थोड़ा सा ज्‍यादा। इस बार भी चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम को खिताब की प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कप्‍तान श्रेयस अय्यर 

श्रेयस अय्यर इस बार भी अपनी टीम दिल्‍ली कैपिटल्‍स की कप्‍तानी करते हुए दिखाई देंगे। वैसे दिल्‍ली का आईपीएल इतिहास में रिकार्ड कुछ खास नहीं रहा है। लेकिन इस बार दिल्‍ली की टीम भी काफी मजबूत मानी जा रही है। कई बड़े दिग्‍गज खिलाड़ी श्रेयस अय्यर की कप्‍तानी में खेलते हुए दिखाई देंगे। श्रेयस अय्यर ने अभी तक 24 मैचों में ही अपनी टीम दिल्‍ली कैपिटल्‍स की कप्‍तानी की है, जिसमें से उनकी टीम ने 13 में जीत और दस में हार मिली है। एक मैच का नतीजा नहीं आया। श्रेयस अय्यर की जीत का प्रतिशत 56.25 है।  

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्‍तान विराट कोहली के कप्‍तानी रिकार्ड

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने इस बार भी टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को ही अपना कप्‍तान बनाया है। विराट कोहली 2013 से इस टीम के कप्‍तान हैं। कोहली अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं, जो पहले आईपीएल से लेकर अब तक रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए ही खेलते आए हैं। यह बात है कि शानदार टीम होने के बाद भी विराट कोहली अब तक कभी भी अपनी टीम को खिताब नहीं जिता पाए हैं। विराट कोहली ने अब तक 110 मैचों में कप्‍तानी की है। जिसमें से 49 में जीत 55 में हार का सामना करना पड़ा है। 47.16 उनकी जीत का प्रतिशत है। 

किंग्‍स इलेवन पंजाब के कप्‍तान केएल राहुल 

केएल राहुल इस बार किंग्‍स इलेवन पंजाब की कप्‍तानी करते हुए नजर आएंगे। केएल राहुल पहली बार आईपीएल में कप्‍तानी कर रहे हैं। इसलिए उनके आंकड़े तो नहीं हैं, लेकिन माना जा रहा है कि वे पहली बार भले कप्‍तानी कर रहे हों, लेकिन उन्‍होंने अपने कप्‍तानों एमएस धोनी, विराट कोहली रोहित शर्मा से काफी कुछ सीखा है। 

सनराइजर्स हैदराबाद के कप्‍तान डेविड वार्नर 

सनराइजर्स हैदराबाद की कप्‍तानी एक बार फिर डेविड वार्नर के हाथों में होगी। हालांकि कुछ समय के लिए डेविड वार्नर उपलब्‍ध नहीं थे, तब केन विलियमसन को टीम का कप्‍तान बनाया गया था। केन विलियमसन ने भी अच्‍छी कप्‍तानी की थी कई छोटे स्‍कोर के मैचों को जीतने में वे कामयाब हो गए थे। हालांकि एक बार फिर डेविड वार्नर की वापसी हो रही है। डेविड वार्नर अब तक 47 मैचों में टीम की कप्‍तानी की है उसमें से 25 में जीत 22 में हार का सामना उनकी टीम को करना पड़ा है। उनकी जीत का प्रतिशत 57.0 है। 

कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्‍तान दिनेश कार्तिक 

 चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स मुंबई इंडियंस के बाद कोलकाता की ही टीम नंबर तीन पर है दो बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम कर चुकी है। इस बार केकेआर की टीम नई उम्‍मीदों के साथ आईपीएल में जा रही है। इस बार टीम की कमान दिनेश कार्तिक के हाथों में होगी। दिनेश कार्तिक अब तक 22 मैचों में कप्‍तानी कर चुके हैं। जिसमें से 11 में जीत 11 में टीम को हार मिली है। यानी उनकी जीत का प्रतिश 50 है। 

राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान स्‍टीव स्‍मिथ 

भारत के अलावा जिन खिलाड़ियों के हाथ में आईपीएल टीमों की कप्‍तानी है, उसमें आस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी ही हैं। सनराइजर्स हैदराबाद के अलावा राजस्‍थान रॉयल्‍स की कमान भी आस्‍ट्रेलियाई दिग्‍गज के हाथ में होगी। स्‍टीव स्‍मिथ राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान हैं। स्‍टीव स्‍मिथ ने अब तक 25 मैचों में कप्‍तानी की है, जिसमें से उन्‍हें 17 में जीत आठ में हार मिली है। उनकी जीत का प्रतिशत 68.0 है। 

Advertisement
Back to Top