IPL 2020 : 9 मैच में बने 14 रिकॉर्ड, इन खिलाड़ियों ने दिखाया दम

IPL 2020 Know About Records in 9 Matches of IPL Season 13 - Sakshi Samachar

पारी के आखिरी पांच ओवर में सबसे ज्यादा रन बने

आईपीएल का सबसे बड़ा टारगेट चेज हुआ 

आईपीएल के 9वें मैच में तीन रिकॉर्ड्स बने

हैदराबाद :  आईपीएल के 13वें सीजन के आगाज के साथ ही रोमांचक दौर में पहुंच गया है। चौकों और छक्कों की बारिश हो रही है। आईपीएल  में अब तक 9 मैच हो चुके है। और 14 बड़े रिकॉर्ड भी बन चुके हैं। इनमें से 5 रिकॉर्ड तो अकेले 9वें मैच में ही बन गए। इस मैच में राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ रन चेज करते हुए आईपीएल में पहली बार आखिरी 5 ओवर में सबसे ज्यादा 86 रन बनाए। आईए जानते हैं कि आईपीएल में अब तक कौन-कौन से रिकॉर्ड बने और टूटे......   

आईपीएल का सबसे बड़ा टारगेट चेज हुआ 

आईपीएल के 13वें सीजन के 9वें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ आईपीएल का सबसे बड़ा 224 रन का टारगेट चेज करते हुए 226 रन बनाकर 4 विकेट से मैच जीत लिया। इससे पहले राजस्थान ने ही 2008 में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ 215 रन का टारगेट चेज करते हुए 217 रन बनाए थे।

पारी के आखिरी पांच ओवर में सबसे ज्यादा रन बने

आईपीएल इतिहास में पहली बार आखिरी 5 ओवर में 86 रन बने हैं। राजस्थान ने पंजाब के खिलाफ शारजाह में खेले गए मैच के आखिरी पांच ओवर में 86 यह रन बनाए। इससे पहले 2012 में चेन्नई सुपर किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ 77 रन बनाए थे।

आईपीएल के 9वें मैच में तीन रिकॉर्ड्स बने

- किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से लगातार दूसरे मैच में शतक लगा। 2014 में भी टीम के बल्लेबाजों ने लगातार दो मैच में शतक लगाए थे। पंजाब दो बार ऐसा करने वाली पहली टीम बनी।

- पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल ने पहले विकेट के लिए 183 रन की पार्टनरशिप की। बतौर ओपनिंग यह तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। सबसे बड़ी 185 रन की साझेदारी हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो ने 2019 सीजन में बेंगलुरु के खिलाफ की थी।

- राजस्थान के खिलाफ पंजाब की ओर से 13वां शतक लगा। एक टीम की ओर से सबसे ज्यादा शतक के मामले में टीम ने बेंगलुरु की बराबरी कर ली है। उनके खिलाड़ियों ने भी 13 शतक लगाए हैं।

आईपीएल के एक ही मैच में रिकॉर्ड 33 छक्के लगे

सीजन के चौथे मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई सुपरकिंग्स को 16 रन से मात दी। लेकिन मैच में रिकॉर्ड 33 छक्के लगे। इससे पहले 2018 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और चेन्नई के मैच में सबसे ज्यादा 33 छक्के लगे थे।

 रोहित शर्मा के 200 छक्के

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा आईपीएल में 200 छक्के लगाने वाले दूसरे और ओवरऑल चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। क्रिस गेल 326 सिक्स के साथ टॉप पर हैं। 

सबसे ज्यादा छक्के खाने वाले गेंदबाज बने पीयूष चावला 

चेन्नई के लेग स्पिनर पीयूष चावला के नाम आईपीएल में एक अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हुआ। चावला के खिलाफ राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाजों ने 6 छक्के लगाए। इसके साथ ही लीग में सबसे ज्यादा छक्के 176 लगने का रिकॉर्ड चावला के नाम हो गया है।

एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने रोहित 

रोहित शर्मा आईपीएल में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा 904 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। रोहित ने केकेआर के खिलाफ खेलते हुए 80 बनाते हुए यह उपलब्धि हासिल की। इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद के डेविड वॉर्नर ने केकेआर के खिलाफ 829 रन बनाए थे। वहीं आरसीबी के विराट कोहली ने दिल्ली के खिलाफ 825 रन बनाए हैं। 

सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले पहले भारतीय 

किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल ने आरसीबी के खिलाफ 132 रन की पारी खेली। इसी के साथ वे लीग में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले भारतीय बन गए हैं। इससे पहले ऋषभ पंत ने 128 रन की नाबाद पारी खेली थी। इस मामले में क्रिस गेल 175 के स्कोर के साथ टॉप पर काबिज हैं।

 50 से ज्यादा मैच जिताने वाले चौथे कप्तान बने कोहली

आरसीबी ने सीजन के अपने पहले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 10 रन से हराया था। इस के साथ ही विराट कोहली लीग में एक टीम को 50 मैच जिताने वाले चौथे कप्तान बन गए हैं। उनसे पहले महेंद्र सिंह धोनी चेन्नई सुपरकिंग्स, गौतम गंभीर कोलकाता नाइट राइडर्स और रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस को 50 से ज्यादा मैच जितवा चुके हैं। 

हिट विकेट आउट होने वाले बल्लेबाज 

मुंबई इंडियंस के ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ आंद्रे रसेल की बॉल पर हिट विकेट आउट हुए थे।  इस तरह आउट होने वाले वे 11वें खिलाड़ी बन गए। पहले सीजन (2008) में मुंबई इंडियंस के ही मुसविर खोटे, पंजाब के खिलाफ हिट-विकेट हुए थे। वहीं, पिछली बार 2019 में राजस्थान रॉयल्स के रियान पराग केकेआर के खिलाफ ही हिट-विकेट हुए थे।

धोनी 100 मैच जीतने वाले अकेले कप्तान 

महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल में बतौर कप्तान अब तक 177 में से 105 मैच जिताए हैं। इसमें उन्होंने चेन्नई सुपरकिंग्स को 100 और पुणे वॉरियर्स सुपरजॉइंट्स को 5 मुकाबले जिताए हैं। उनके बाद गौतम गंभीर ने दिल्ली और कोलकाता को 129 में से 71, रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस को 106 में से 61 और विराट कोहली ने आरसीबी को 112 में से 50 मैच जिताए हैं।

Advertisement
Back to Top