Aus vs Ind : भारत को जीत के लिए 328 रनों का लक्ष्य, 294 पर सिमटी ऑस्ट्रेलिया

India vs Australia Fourth Test Match Fourth Day Updates - Sakshi Samachar

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथे दिन का खेल जारी

ऑस्ट्रेलिया की टीम 294 रनों पर ऑलआउट

मोहम्मद सिराज ने लिए पांच विकेट, दूसरे मैच में ही कर दिया कमाल

ब्रिस्बेन : भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथे टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल जारी है। ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 294 रनों पर सिमट गई है। भारत को जीत के लिए 328 रन चाहिए। मोहम्मद सिराज ने पहली बार पांच विकेट लिए।

ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 369 रन बनाए थे और भारत को पहली पारी में 336 रनों पर ऑल आउट कर दूसरी पारी में 33 रनों की बढ़त के साथ उतरी थी। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टीव स्मिथ ने सबसे ज्यादा 55 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 74 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके मारे। डेविड वार्नर ने 75 गेंदों की अपनी पारी में छह चौकों की मदद से 48 रन बनाए।

कैमरून ग्रीन ने 37, टिम पेन ने 27, पैट कमिंस ने नाबाद 28 रन बनाए। भारत के लिए मोहम्मद सिराज ने पांच विकेट लिए। शार्दूल ठाकुर ने चार सफलताएं अर्जित कीं। वॉशिंगट सुंदर को एक विकेट मिला।

खेल के तीसरे दिन शार्दूल ठाकुर (67) और वॉशिंगटन सुंदर (62) के बीच सातवें विकेट के लिए हुई 123 रनों की शतकीय और बहुमूल्य साझेदारी के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने अपनी पहली पारी में 336 रन का स्कोर बनाया। आस्ट्रेलिया ने इसके जवाब में तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 21 रन बना लिए हैं और उसे अब तक 54 रनों की बढ़त हासिल हो चुकी है।

भारत ने आस्ट्रेलिया को उसकी पहली पारी में 369 रनों पर समेट दिया था और इस लिहाज से आस्ट्रेलिया को पहली पारी में केवल 33 रनों की ही बढ़त मिल पाई, जोकि एक समय करीब 150 रनों की बढ़त लेता हुआ दिखाई दे रहा था। तीसरे दिन स्टंप्स के समय डेविड वार्नर 20 और मार्कस हैरिस एक रन बना नाबाद लौटे। वार्नर ने 22 गेंदों पर अब तक तीन चौके लगाए हैं जबकि हैरिस ने 14 गेंदों का सामना किया है।

इससे पहले, भारत ने दो विकेट पर 62 रन से आगे खेलते हुए तीसरे दिन के खेल की शुरूआत की। कप्तान अजिंक्य रहाणे ने दो और चेतेश्वर पुजारा ने अपनी पारी को आठ रन से आगे बढ़ाया। दोनों बल्लेबाजों ने संभल कर खेलते हुए तीसरे विकेट के लिए 45 रन जोड़े। पुजारा का विकेट 105 के कुल योग पर गिरा। 94 गेंदों पर दो चौके लगाने वाले पुजारा को जोस हाजलेवुड ने आउट किया। इसी तरह कप्तान का विकेट 144 के कुल योग पर गिरा। कप्तान ने 93 गेंदों का सामना कर तीन चौके लगाए।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए मयंक अग्रवाल और ऋषभ पंत ने लंच तक भारत को कोई और झटका नहीं लगने दिया और भारत ने चार विकेट पर 161 रन के साथ लंच की समाप्ति की। लंच के समय अग्रवाल 38 और पंत चार रनों पर नाबाद थे। लंच के बाद भारत ने अग्रवाल और पंत का विकेट गंवाया। अग्रवाल टीम के 161 के कुल योग पर आउट हुए। अग्रवाल ने 75 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया। वहीं पंत 186 के कुल योग पर आउट हुए। पंत ने 29 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 23 रन बनाए।

अग्रवाल और पंत के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए शार्दूल ठाकुर और वॉशिंगटन सुंदर ने चायकाल तक भारत को छह विकेट पर 253 रनों तक पहुंचाया। चायकाल के समय तक सुंदर 38 रनों पर और ठाकुर 35 रनों पर नाबाद थे और दोनों बल्लेबाज सातवें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी कर चुके थे। चायकाल के बाद ठाकुर और सुंदर ने टेस्ट करियर में पहली बार अपना-अपना अर्धशतक पूरा किया और सातवें विकेट के लिए महत्वपूर्ण शतकीय साझेदारी की और भारत को 300 रनों के पार पहुंचाया। शार्दूल और सुंदर आस्ट्रेलिया में सातवें विकेट के लिए शतकीय साझेदारी करने वाले चौथे भारतीय बन गए हैं।

Advertisement
Back to Top