ब्रिसबेन में कंगारुओं को टीम इंडिया ने दिखाई औकात, मैच जीत सीरीज पर किया कब्जा

India vs Australia 4th Test Day 5 Cricket Score - Sakshi Samachar

भारत VS आस्ट्रेलिया के मैच का पाचवां दिन

भारत को मिला है 328 रनों का लक्ष्य

ब्रिस्बेन : टीम इंडिया कप्तान विराट कोहली समेत कई स्टार खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में भी टीम इंडिया ने कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को उनके घर में पीटते हुए बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया है। ब्रिसबेन में खेले गए इस निर्णायक मैच में भारत को ऑस्ट्रेलिया से 328 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे टीम ने शुभमन गिल, ऋषभ पंत जैसे युवा बल्लेबाजों और सीनियर बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा की शानदार पारियों के दम पर सात विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस सीरीज पर कब्जा करते ही टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के बड़बोलेपन को मुंहतोड़ जवाब दिया है।

भारत (India) की टीम यहां गाबा इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के पांचवें और आखिरी दिन मंगलवार को आस्ट्रेलिया (Australia) के दिए 328 रनों के लक्ष्य को भेदने के लिए खेल रही है। खब लिखे जाने तक भारत ने 232 रन बनाए। जीतने के लिए भारत को सिर्फ 96 रनों की जरूरत है। आस्ट्रेलिया टीम 6 और विकेट गिराने की फिराक में है। 

भारत VS आस्ट्रेलिया के इस मैच में 80 ओवर के बाद भारत का स्कोर 230 रन 4 विकेट के नुकसान पर है। चेतेश्वर पुजारा 56 रन बना कर आउट हो गए। ऋषभ पंत के साथ महेन अग्रवाल क्रीज पर है।

इससे पहले भारत रोहित शर्मा (7), शुभमन गिल (91) और अजिंक्य रहाणे (24) के विकेट गंवा चुका है। भारतीय क्रिकेट टीम मैच और सीरीज जीत से अभी भी 96 रन दूर है। दिन के दूसरे सत्र की समिप्त की घोषणा तक चेतेश्वर पुजारा 56 रन और ऋषभ पंत 34 रन बनाकर खेल रहे थे।

भारत ने गंवाए तीन विकेट

भारतीय क्रिकेट टीम ने पहले सत्र की समाप्ति तक रोहित शर्मा (7) का विकेट गंवाया था। दूसरे सत्र में भारत ने शुभमन गिल और कप्तान अजिंक्य रहाणे के विकेट गंवाए। गिल ने रोहित के जाने के बाद दमदार पारी खेली और टीम की जिम्मेदारी निभाते हुए पुजारा के साथ शतकीय साझेदारी कर भारत की जीत की उम्मीदों को जिंदा कर दिया।

स्टीव स्मिथ ने लिया गिल का कैच 
अपने तीसरे टेस्ट मैच में अपने पहले टेस्ट शतक की ओर बढ़ रहा ये बल्लेबाज 100 का आंकड़ा नहीं छू सका। आस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर नाथन लॉय की गेंद पर स्टीव स्मिथ ने गिल का कैच पकड़ा। गिल ने 146 गेंदों का सामना करते हुए 91 रन बनाए और आठ चौकों के अलावा दो छक्के भी मारे। गिल ने पुजारा के साथ 114 रनों की साझेदारी की। गिल का विकेट 132 के कुल स्कोर पर गिरा।

रहाणे ने जड़े चौके-छक्के

रहाणे और पुजारा ने फिर टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। 167 के कुल स्कोर पर हालांकि पैट कमिंस की गेंद रहाणे के बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर टिम पेन के दस्तानों में चली गई। रहाणे ने 22 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 24 रन बनाए। रहाणे के बाद आए पंत ने अभी तक शांत बल्लेबाजी की है। पुजारा भी विकेट पर टिके हुए हैं। 

भारत ने दिन की शुरुआत बिना किसी नुकसान के चार रनों से की थी। रोहित से एक बड़ी और जिम्मेदारी भरी पारी की उम्मीद थी, लेकिन दिन के सातवें ओवर में ही वो कमिंस का शिकार हो गए। उनके जाने के बाद गिल और पुजारा ने पहले सत्र में भारत को कोई और झटका नहीं लगने दिया था।

आस्ट्रेलिया की तरफ से अभी तक कमिंस ने दो विकेट लिए हैं। लॉयन ने एक विकेट झटका है। आस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 369 रन बनाए थे और भारत को पहली पारी में 336 रनों पर रोकते हुए दूसरी पारी में 33 रनों की बढ़त के साथ उतरी थी। भारत ने आस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में 294 रनों पर सीमित कर दिया था।

Related Tweets
Advertisement
Back to Top