AUS Vs IND : वार्नर-कमिंस की गैरमौजूदगी का फायदा उठाना चाहेगी टीम इंडिया, आखिरी वनडे आज

India Vs Australia 3rd ODI In Canberra Ground  - Sakshi Samachar

कैनबरा : भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच तीन मैचों की वनडे इंटरनैशनल सीरीज (ODI) का आखिरी मैच आज कैनबरा (Canberra) में खेला जाना है। मेजबान ऑस्ट्रेलिया पहले दो मैच जीतकर सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना चुका है और इस मैच में क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेगा, वहीं सीरीज पहले ही गंवा चुकी टीम इंडिया इस मैच में सम्मान बचाने उतरेगी। 

विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया पहले दो मैचों में अपने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया। बैटिंग फ्रेंडली पिच पर टीम इंडिया के गेंदबाज संघर्ष करते नजर आए, अब देखना यह होगा कि क्या कप्तान विराट कोहली आखिरी मैच के प्लेइंग इलेवन में कोई बदवाल करते हैं या नहीं। कहा जा रहा है कि टीम में नवदीप सैनी की जगह  शार्दुल ठाकुर या टी नटराजन को शामिल किया जा सकता है। वहीं मंयक अग्रवाल के जगह मनीष पांडे को प्लेइंग इलेवन में शामिल करने की संभावना। 

सिडनी में खेले गए शुरुआती दो वनडे मुकाबले में भारत को करारी हार मिली है। दोनों मैचों में आस्ट्रेलिया ने 350 से ऊपर का स्कोर खड़ा किया और भारत को करारी शिकस्त दी। पहले मैच में भारत को 66 रनों से हार मिली जबकि दूसरे मैच में उसे 51 रनों की शिकस्त झेलनी पड़ी थी। अब उसका लक्ष्य कैनबरा में जीत हासिल करते हुए आने वाले मैचों के लिहाज से जरूरी आत्मबल हासिल करना है।

मेजबान टीम ने दोनों मैच में भारत को खेल के हर विभाग में दोयम साबित किया है। भारतीय गेंदबाज जहां दोनों मैचों में सिर्फ 10 विकेट ले सके हैं जबकि गेंदबाजों ने 763 रन लुटाए हैं। इस दौरान भारतीय बल्लेबाजों पर काफी दबाव रहा। वे तमाम कोशिशों के बावजूद 646 रन ही जुटा सके। दो मैचों में ऑस्ट्रेलिया की ओर से तीन शतक लगे हैं जबकि भारतीय बल्लेबाज एक भी शतक नहीं लगा सके हैं। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने घरेलू हालात का फायदा उठाते हुए इस सीरीज में अब तक भारत के 17 विकेट चटकाए हैं और अपनी टीम की कामयाबी में अहम भूमिका निभाने में सफल रहे हैं।

दूसरी ओर, गेंदबाजों की नाकामी भारत पर भारी पड़ रही है। पहले मैच भारतीय बॉलरों 374 रन लुटा दिए। दूसरे मैच में सुधार की गुंजाइश की उम्मीद थी लेकिन वह मैच भारतीय गेंदबाजों के लिहाज से और भी बुरा साबित हुआ। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने 389 रन बटोर लिए। उसकी ओर से एक शतक और चार अर्धशतक लगे। 

पहले मैच में मोहम्मद शमी और दूसरे मैच में हार्दिक पांड्या को छोड़कर और कोई प्रभावित नहीं कर सका। अब बुधवार को भारत के सामने नया मैदान होगा लेकिन माहौल वही होगा। भारतीय बल्लेबाजों ने दूसरे मैच में पहले के मुकाबले सुधरा हुआ प्रदर्शन किया लेकिन बड़ी साझेदारियों और विशाल लक्ष्य के दबाव में वे लक्ष्य से पीछे रह गए।

इसे भी पढ़ें :

इन 9 मैचों में नहीं खेले थे रोहित तो विदेश में बुरी तरह से हारी हैं टीम इंडिया

कोहली की शिकायत के बाद विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का बदलेगा तरीका और फारमेट, ICC चीफ ने दिए संकेत

जिस तरह दोनों मैचों में ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टीवन स्मिथ ने शतकीय पारियां खेली हैं, उसी तरह भारत की ओर से किसी ना किसी बल्लेबाज को लम्बे समय तक टिके रहते हुए साझेदारियों को अंजाम देना होगा।

टी20 सीरीज की शुरुआत 4 दिसम्बर को हो रही है। इसके अगले दो मैच 6 और 8 दिसम्बर को होंगे। इसके बाद 17 दिसम्बर से चार मैचो की टेस्ट सीरीज खेली जानी है, जिसका पहला मैच एडिलेड में होगा। यह मैच दोनों टीमों के बीच का पहला दिन-रात का टेस्ट होगा। टेस्ट सीरीज भारत के लिए काफी अहम है और इसके लिए जरूरी आत्मबल जुटाने के लिए भारत को बुधवार को हर हाल में जीत हासिल करनी ही होगी।

तीसरा वनडे मुकाबला भारतीय समयानुसार सुबह 9.10 बजे शुरू होगा। भारत में इसका सीधा प्रसारण सोनी नेटवर्क्‍स के विभिन्न चैनलों पर होगा।

Advertisement
Back to Top