AUS Vs IND :टीम इंडिया ने जीता पहला टी 20, ऑस्ट्रेलिया को 11 रन से हराया

India Vs Australia 1st T20 Match In Canberra Oval Live Scorecard   - Sakshi Samachar

टी नटराजन को टी-20 में डेब्यू

नई जर्सी में उतरे ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर

 

मानुका : रविंद्र जडेजा की 44 रन की आक्रामक नाबाद पारी के बाद उनके सिर में चोट लगने से विकल्प के तौर पर आये युजवेंद्र चहल की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने पहले टी20 क्रिकेट मैच में आस्ट्रेलिया को शुक्रवार को 11 रन से हरा दिया । केएल राहुल ने टी20 क्रिकेट में शानदार फार्म बरकरार रखते हुए अर्धशतक जमाया लेकिन जडेजा की 23 गेंद में 44 रन की पारी भारत के लिये ‘संकटमोचक' साबित हुई जिन्होंने भारत को सात विकेट पर 161 रन तक पहुंचाया । उनके सिर में चोट लगने से ‘कनकशन' विकल्प के तौर पर आये स्पिनर चहल ने चार ओवर में 25 रन देकर तीन विकेट लिये जिन्हें ‘मैन आफ द मैच' चुना गया । मेजबान टीम 20 ओवर में सात विकेट पर 150 रन ही बना सकी । 

अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे टी नटराजन ने भी 30 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि आफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर ने चार ओवर में सिर्फ 16 रन दिये । 

आईसीसी मैच रैफरी डेविड बून ने भारत को नियमों के तहत जडेजा की जगह चहल को उतारने की अनुमति दी हालांकि मेजबान कोच जस्टिन लैंगर नाराज नजर आ रहे थे । चहल ने फार्म में चल रहे मेजबान कपतन आरोन फिंच (35) और स्टीव स्मिथ (12) के विकेट पहले दो ओवरों में ही चटका दिये । वनडे क्रिकेट में शानदार पदार्पण के बाद नटराजन ने टी20 में भी प्रभावित करते हुए ग्लेन मैक्सवेल को पगबाधा किया । इसके बाद डार्सी शॉर्ट को भी पवेलियन भेजा । शॉर्ट ने 38 गेंद में 34 रन बनाये । इसके बाद आस्ट्रेलिया के हाथ से मैच पूरी तरह निकल चुका था ।

केएल राहुल ने टी-20 क्रिकेट में शानदार फॉर्म बरकरार रखते हुए अर्धशतक जमाया, लेकिन रवींद्र जडेजा की आक्रामक पारी भारत के लिए ‘संकटमोचक’ साबित हुई जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 में भारत को सात विकेट पर 161 रन तक पहुंचाया। टीम इंडिया के लिए केएल राहुल ने सबसे ज्यादा 51 रन बनाए जबकि रवींद्र जडेजा ने 44 रनों की पारी खेली।

ऑस्ट्रलिया के खिलाफ रवींद्र जडेजा ने 44 रनों की पारी खेली। रविंद्र जडेजा की टी 20 मैच में सर्वश्रेष्ठ पारी है। इससे पहले 49 मैचों में उन्होंने सबसे ज्यादा 25 रन ही बना पाए थे। इस दौरान उन्होंन सिर्फ 7 चौके और 5 छक्के लगाए थे।  

वहीं, ऑस्ट्रेलिया के लिए मोइजेस हेनरिक्स ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। मिशेल स्टार्क को 2 विकेट, एडम जाम्पा और मिशेल स्वेप्सन को 1-1 विकेट मिले।

केएल राहुल और शिखर धवन की जोड़ी टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत नहीं दे पाई। तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने गब्बर को क्लीन बोल्ड कर भारत को पहला झटका दिया। धवन 1 रन बनाकर आउट हुए। तेज गेंदबाज टी नटराजन को टी-20 में डेब्यू का मौका मिला। 

ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड शानदार रहा है। दोनों के बीच यहां खेले गए 9 में से 5 मैच भारत ने जीते हैं। वहीं, पिछली बार जब सिडनी में दोनों टीमें आमने-सामने हुईं थीं, तब भी भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से मात दी थी। दूसरी ओर, दोनों देशों के बीच हुए कुल 21 मैच हुए हैं। जिसमें भारत ने 11 और ऑस्ट्रेलिया ने 8 मुकाबले जीते हैं। 2 मैच बेनतीजा रहे हैं।

टी20 में टीम इंडिया के पास काफी संतुलित टीम है। इसके अलावा ज्यादातर क्रिकेटर्स इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन में खेलकर आए हैं और टी20 फॉर्मैट के लिए पूरी तरह तैयार हैं। वॉशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर और वनडे क्रिकेट में डेब्यू के साथ शानदार प्रदर्शन करने वाले टी नटराजन बॉलिंग को बैलेंस देते हैं। 

आईपीएल की खोज यॉर्कर स्पेशलिस्ट नटराजन शुक्रवार को टी20 इंटरनैशनल क्रिकेट में डेब्यू कर रहे हैं। टी 20 में उन्हें जसप्रीत बुमराह के जगह लिया गया है। उन्होंने अपने पहले वनडे में दो विकेट लेकर सबको प्रभावित किया।

नई जर्सी पहनकर उतरे ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर

टी-20 सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर खास तौर पर डिजाइन की गई स्वदेशी जर्सी पहनकर उतरे। यह जर्सी 1868 की ऑस्ट्रेलियाई टीम को सम्मान देने के लिए तैयार की गई। इसे आंटी फियोन क्लार्क और कॉर्टनी हेगन ने डिजाइन किया। 

स्पिनरों के लिए मानुका ओवल की पिच

मानुका ओवल की पिच से स्पिनरों और तेज गेंदबाजों दोनों को मदद मिलने की उम्मीद है। वहीं, बल्लेबाजी में केएल राहुल वनडे में पांचवें नंबर पर उतरने के बाद अब शिखर धवन के सााथ पारी का आगाज कर सकते हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ भी उन्होंने पारी की शुरुआत की थी। उम्मीद है कि वह आईपीएल वाला फॉर्म बरकरार रखेंगे जिसमें उन्होंने इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाए।

प्लेइंग XI

भारत : शिखर धवन, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान),मनीष पांडे, संजू सैमसन, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी।

ऑस्ट्रेलिया : आरोन फिंच (कप्तान), मैथ्यू वेड, स्टीव स्मिथ, मोएसिस हेनरिक्स, एलेक्स कैरी, ग्लेन मैक्सवेल, एश्टन एगर, सीन एबट, एंड्रयू टाय, जोश हेजलवुड, एडम जाम्पा।

Advertisement
Back to Top