टीम इंडिया की 5 साल बाद हुई इतनी बुरी हालत, दर्ज हुए बेहद शर्मनाक रिकॉर्ड

India Shameful Records In Sydney ODI After Five Year - Sakshi Samachar

हैदराबाद : भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है। जहां फिलहाल वनडे सीरीज (ODI Series) खेला जा रहा है।  2 दिसंबर को ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ तीसरा और सीरीज का आखिरी मैच खेला जाएगा। वनडे सीरीज ऑस्ट्रेलिया ने 2-0 से जीत ली है। अब टीम इंडिया के पास 3-0 से सफाए से बचने का मौका है। दूसरे वनडे मैच में टीम इंडिया को 51 रनों से हार मिली। इस हार के साथ ही कई रिकॉर्ड बन गए।

आइए जानते हैं कौन-कौन से रिकॉर्ड बने 

- भारत ने लगातार पांचवां वनडे मैच गंवाया। साथ ही लगातार दूसरी वनडे सीरीज में उसे हार मिली है। अक्टूबर 2015 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है। उस समय दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया ने उसे लगातार दो सीरीज में हराया था।

- भारत ने सिडनी वनडे में सात गेंदबाजों को आजमाया। इससे पहले जून 2017 श्रीलंका के खिलाफ चैंपिंयस ट्रॉफी में सात खिलाड़ियों ने गेंदबाजी की थी.

- वनडे में तीसरी बार एक पारी में पांच बल्लेबाजों ने 50 प्लस का स्कोर बनाया। सबसे पहले पाकिस्तान ने 2008 में जिम्बाब्वे के खिलाफ यह कमाल किया था। इसक बाद ऑस्ट्रेलिया ने दो बार यह कारनामा किया है। दोनों ही बार उसने भारत के खिलाफ एक पारी में पांच 50 प्लस स्कोर बनाए। सबसे साल 2013 में जयपुर में हुआ। अब 2020 में सिडनी में फिर से इसे दोहरा दिया। 

- स्टीव स्मिथ ने भारत के खिलाफ लगातार तीन वनडे शतक लगाया। इसके साथ ही वे चौथे बल्लेबाज हैं जिन्होंने भारत के खिलाफ ऐसा रिकॉर्ड बनाया है। उनसे पहले पाकिस्तान के जहीर अब्बास ने 1982-1983, नासिर जमशेद ने 2012-13 और दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डीकॉक ने 2013 में भारत के खिलाफ लगातार तीन शतक बनाए थे।

- स्टीव स्मिथ ने भारत के खिलाफ पिछले पांच वनडे में 69, 98, 131, 105 और 104 रन की पारियां खेली हैं। केन विलियमसन के बाद वे दूसरे ही बल्लेबाज हैं जिन्होंने भारत के खिलाफ लगातार पांच पारियों में 50 प्लस स्कोर बनाया। 

इसे भी पढ़ें :

IND Vs AUS: ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका, चोट के कारण डेविड वॉर्नर बाहर, कमिंस को भी आराम

 Ind VsAus : घुटनों के बल बैठ इंडियन फैन ने गर्लफ्रेंड को यूं किया Kiss, मैक्सवेल ने की तारीफ

- वनडे में जोश हेजलवुड ने पिछले तीनों वनडे में तीनों बार विराट कोहली को आउट किया है। हेजलवुड के खिलाफ कोहली पांच पारियों में केवल 29 बना सके हैं। 

- भारत के 978 वनडे मैचों के इतिहास में पहली बार लगातार तीन मैचों में 100 रन से ज्यादा की ओपनिंग साझेदारी हुई। इसके तह न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल-हैनरी निकोल्स ने 106, ऑस्ट्रेलिया के एरोन फिंच-डेविड वॉर्नर ने 156 और 142 रन की साझेदारी की।

- यह लगातार पांचवां मैच था जब भारत को पावरप्ले में विकेट नहीं मिला। इस दौरान विपक्षी टीमों ने 54, 52, 65, 51 और 59 रन के स्कोर बनाए हैं। 

Advertisement
Back to Top