गाबा में रचा इतिहास, टेस्ट चैंपियनशिप में टीम इंडिया अव्वल, रैंकिंग में भी ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ा

India Beat Australia In Brisbane By Three Wickets - Sakshi Samachar

भारत ने लक्ष्‍य हासिल करके इतिहास रच दिया

भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया का घमंड चकनाचूर किया

मैच विनर साबित हुए पंत​

ब्रिस्बेन : भारत ने ऑस्ट्रेलिया से ब्रिस्बेन टेस्ट (Brisbane Test) जीत लिया है। 3 विकेट से मिली ये जीत ऐतिहासिक है। क्योंकि, ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया 1988 के बाद पहली बार हारा है। इस शानदार जीत के साथ भारत ने 4 टेस्ट मैचों की सीरीज भी 2-1 से जीत ली है। ये ऑस्ट्रेलिया (Australia) में भारत की लगातार दूसरी जीत है। भारतीय टीम (Indian Cricket Team) ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border–Gavaskar Trophy) लगातार तीसरी बार अपने नाम कर जीत की हैट्रिक लगाई है। इससे पहले भारत ने पिछली दोनों सीरीज जीतकर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर कब्जा किया था। 2018/19 में पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे में भारत ने 2-1 से और इससे पहले 2016/17 में भारत ने अपने घर में ऑस्ट्रेलिया को इतने ही अंतर से मात दी थी। 

 रिषभ पंत (89*) और शुभमन गिल (91) की उम्‍दा पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने मंगलवार को ब्रिस्‍बेन टेस्‍ट के पाचवें व अंतिम दिन 328 रन के लक्ष्‍य को हासिल कर लिया। भारत ने 97 ओवर में 7 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया। पंत के साथ नवदीप सैनी नाबाद रहे।

भारत ने लक्ष्‍य हासिल करके इतिहास रच दिया

बता दें कि ऑस्‍ट्रेलिया ने ब्रिस्‍बेन में पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया और उसकी पहली पारी 369 रन पर ऑलआउट हुई। जवाब में टीम इंडिया की पहली पारी 336 रन पर ऑलआउट हुई। मेजबान टीम को पहली पारी के आधार पर 33 रन की बढ़त मिली। इसके बाद स्‍टीव स्मिथ (55) की पारी की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया की दूसरी पारी 294 रन पर ऑलआउट हुई। फिर भारत ने आखिरी दिन लक्ष्‍य हासिल करके इतिहास रच दिया। उल्‍लेखनीय है कि टीम इंडिया ने अपने प्रमुख खिलाड़‍ियों के बिना भी टेस्‍ट सीरीज जीतने में कामयाबी हासिल की।

अजिंक्‍य रहाणे के नेतृत्‍व में टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलियाई सरजमीं पर दूसरी बार टेस्‍ट सीरीज पर कब्‍जा किया। इससे पहले विराट कोहली की कप्‍तानी में 2018 में भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को उसकी जमीन पर टेस्‍ट सीरीज में 2-1 से मात दी थी। इसी के साथ भारतीय टीम ने बॉर्डर-गावस्‍कर सीरीज अपने पास बरकरार रखी।

भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया का घमंड चकनाचूर किया

भारत ने ब्रिस्‍बेन में ऑस्‍ट्रेलिया का घमंड चकनाचूर कर दिया। इस मैदान पर 32 साल बाद ऑस्‍ट्रेलिया को पहली शिकस्‍त मिली। आखिरी बार ब्रिस्‍बेन में ऑस्‍ट्रेलिया को वेस्‍टइंडीज के हाथों शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी। साथ ही साथ यह तीसरा मौका रहा जब ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ पहली पारी में 33 रन की बढ़त बनाई और इसके बाद वह टेस्‍ट हार गया। इससे पहले 2003 एडिलेड और 1979 में हुआ था। 

इसे भी पढ़ें :

IND Vs AUS : शतक नहीं बना तो क्या, शुभमन गिल ने ब्रिस्बेन में तोड़ा 50 साल पुराना रिकॉर्ड

मैच विनर साबित हुए पंत

ऋषभ पंत और पुजारा (56) ने चौथे विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी करके टीम इंडिरूा को मैच में बनाए रखा। कमिंस ने पुजारा को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके भारत को तगड़ा झटका दिया। इसके बाद कमिंस ने मयंक अग्रवाल (9) को वेड के हाथों झिलवाकर ऑस्‍ट्रेलिया की वापसी कराई। मगर ऋषभ पंत ने वॉशिंगटन सुंदर के साथ मिलकर ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और मुकाबला भारत के पक्ष में मोड़ दिया। वॉशिंगटन सुंदर (23) ने पंत के साथ मिलकर छठें विकेट के लिए 53 रन की साझेदारी करके भारत को जीत के करीब पहुंचाया। जब टीम इंडिया जीत से 10 रन दूर थी तब लियोन की गेंद पर सुंदर रिवर्स स्‍वीप शॉट खेलने गए और बोल्‍ड हो गए।

इसके बाद शार्दुल ठाकुर (2) को हेजलवुड ने नाथन लियोन के हाथों कैच आउट करा दिया। फिर पंत ने मैच विजयी चौका जमाकर भारत की सीरीज जीत पर मुहर लगा दी। ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से पैट कमिंस ने चार विकेट झटके। नाथन लियोन को दो विकेट मिले। जोश हेजलवुड के खाते में एक विकेट आया।

Advertisement
Back to Top