मोटेरा के आगे कहीं नहीं ठहरते मेलबर्न और गार्डन्स, जानें स्टेडियम की खासियत

IND Vs ENG Know About Ahmedabads Motera Stadium - Sakshi Samachar

अहमदाबाद : गुजरात (Gujarat) के अहमदाबाद (Ahmedabad) के मोटेरा स्टेडियम (Motera Stadium) में 24 फरवरी से भारत (India) और इंग्लैंड (England) के बीच सीरीज का तीसरा टेस्ट (Test Match) मैच खेला जाएगा जो डे-नाइट टेस्ट (Day-Night Test) होगा। साल 2014 के बाद इस मैदान पर पहला इंटरनेशनल मैच खेला जाने वाला है।  

साल 2015 से इस स्टेडियम का नए सिरे से निर्माण शुरू हुआ जो साल 2020 में खत्म हुआ। अब यह स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन चुका है। इस स्टेडियम में 1.10 लाख दर्शक मैच देख सकते हैं और साथ ही इस स्टेडियम में तमाम तरह की आधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं। यहां भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट गुलाबी गेंद से खेला जाएगा। 

वैसे इस मैदान पर भारत ने टेस्ट में अबतक 12 मैच खेले हैं जिसमें 4 में जीत मिली है तो वहीं 6 टेस्ट मैच ड्रा रहे हैं। इसके अलावा 2 टेस्ट मैच में भारत को इस मैदान पर हार मिली है। मोटेरा स्टेडियम की खूबसूरती को देखकर इंग्लैंड और भारत के खिलाड़ी हैरान हैं। क्रिकेटरों ने ट्वीट कर अपना रिएक्शन भी दिया है। ऐसे में जानते हैं स्टेडियम से जुड़ी खास बातें......... 

- करीब 700 करोड़ रुपए की लागत से बनी इस बड़े स्टेडियम में ओलिंपिक साइज का स्विमिंग पूल भी है। स्टेडियम में 4 ड्रेसिंग रूम हैं। 63 एकड़ में पूरा स्टेडियम परिसर फैला है।

- मोटेरा स्टेडियम दुनिया का पहला स्टेडियम, जहां 11 मल्टीपल पिच बनाई गई है। मोटेरा की 11 पिच में से 5 के निर्माण में लाल मिट्टी और बाकी 6 में काली मिट्टी का इस्तेमाल किया गया है। मोटेरा में मेन ग्राउंड के अलावा, दो प्रैक्टिस ग्राउंड भी हैं।

- मोटेरा स्टेडियम में दर्शक क्षमता 1 लाख 10 हजार है।  यह स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ी क्षमता वाली क्रिकेट स्टेडियम है। वैसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम का दर्जा प्राप्त करने के लिए इस स्टेडियम में मैच के दौरान इतने दर्शक मौजूद होने चाहिए।

- मोटेरा की खासियत यह है कि बारिश के कारण अब मैच रद्द नहीं होंगे। 30 मिनट में सूख जाएगा मैदान। यहां सब सॉइल ड्रेनेज सिस्टम  इस तरह बनाया गया है कि इसे मात्र 30 मिनट में ही सुखा लिया जाएगा। यानी कि 8 सेमी तक बारिश होने पर भी मैच रद्द नहीं होगा।

- मोटेरा में फ्लड लाइट का इस्तेमाल नहीं बल्कि एलईडी लाइट्स का उपयोग किया गया है। जिससे अब रात के मैचों में खिलाड़ियों को गेंद को अच्छी तरह से देखने में कोई परेशानी नहीं होगी।  LED लाइट्स का उपयोग करने वाला भारत का यह पहला स्टेडियम है। एलईडी लाइट्स के इस्तेमाल से परछाई नजर नहीं आती है।

- स्टेडियम में 4 ड्रेसिंग रूम के साथ आधुनिक जिम्नेशियम अटैच्ड है जिससे खिलाड़ी को अलग से जिम नहीं जाना पड़ता है। खिलाड़ी ड्रेसिंग रूप में ही जिम का मजा ले सकते हैं। स्टेडियम में 6 इनडोर पिच हैं, जहां बालिंग मशीनों की भी सुविधा है। 

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड 

ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड दुनिया के सबसे पुराने स्टेडियमों में से एक है। यह विश्व का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। स्टेडियम में दर्शकों की कुल क्षमता 100,024 है। इस स्टेडियम को 1853 में बनाया गया था। 1877 में इसी मैदान पर ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच इतिहास का पहला टेस्ट मैच खेला गया था। क्रिकेट के अलावा इस मैदान का उपयोग फुटबॉल, रग्बी, टेनिस और विभिन्न संगीत कार्यक्रमों के लिए किया जा चुका है। एमसीजी 1956 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक और 2006 के राष्ट्रमंडल खेलों के आयोजनों का मुख्य केंद्र रहा था। 

ईडन गार्डन्स 

कोलकाता का ईडन गार्डन्स भारत का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, जहां एक साथ लगभग 66 हजार दर्शक मैच का लुत्फ उठा सकते हैं। इस क्रिकेट मैदान को भारतीय क्रिकेट का मक्का भी कहा जाता है। यह भारत का सबसे लोकप्रिय क्रिकेट स्टेडियम है। 1864 में इसकी स्थापना के बाद से यह स्टेडियम 2001 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ऐतिहासिक टेस्ट मैच, वनडे क्रिकेट में रोहित शर्मा की सबसे बड़ी पारी (264 रन) जैसे कई यादगार पलों का गवाह रहा है। यह आईपीएल की टीम कोलकाता नाइटराइडर्स का होमग्राउंड भी है।

शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम

आधुनिक सुविधाओं से लैस यह स्टेडियम छत्तीसगढ़ के नया रायपुर में स्थित है। 65,000 दर्शकों की क्षमता वाला यह स्टेडियम 2008 में बनकर तैयार हुआ। हालांकि इसने अभी तक एक भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच की मेजबानी नहीं की है। 2010 में यहां पहली बार एक अभ्यास मैच खेला गया था, जो छत्तीसगढ़ रणजी टीम और कनाडा की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के बीच खेला गया था। यहां पहली बार आईपीएल मैच 2013 में दिल्ली डेयरडेविल्स और पुणे वॉरियर्स के बीच मैच खेला गया था। 

Advertisement
Back to Top