क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग : छठे नंबर पर पहुंचा भारत, टॉप पर आस्ट्रेलिया

icc-mens-cricket-world-cup-odi-super-league-points-table-australia-no-1-india-on 6 position - Sakshi Samachar

आखिरी मैच में आस्ट्रेलिया को 13 रनों से मात

आस्ट्रेलिया ने 2-1से सीरीज अपने नाम की

कैनबरा: भारत के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीतने के बाद आस्ट्रेलिया आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग (Cricket World Cup Super League) की अंकतालिका में पहले नंबर पर पहुंच गया है जबकि भारत ने छठे नंबर पर है। भारत ने आस्ट्रेलिया (Australia) और दूसरे नंबर पर मौजूद इंग्लैंड से तीन मैच कम खेले हैं।

आस्ट्रेलिया ने सीरीज के पहले दो मैच जीतने के साथ ही वनडे सीरीज अपने नाम कर ली थी और अब वह नेट रन रेट प्लस 0.357 के साथ टॉप पर पहुंच गई है। भारत -0.717 नेट रन रेट के साथ छठे नंबर पर है। आस्ट्रेलिया ने इससे पहले अपनी पिछली सीरीज इंग्लैंड के खिलाफ 2-1 से जीती थी। 13 टीमों की इस चैम्पियनशिप की शुरुआत इस साल की गई थी ताकि वनडे क्रिकेट को रोमांचक बनाया जा सके।

इसमें शामिल टॉप सात टीमों को 2023 विश्व कप में सीधे प्रवेश मिलेगी। मेजबान होने के नाते भारत को सीधे ही 50 ओवरों के क्रिकेट विश्व कप-2023 में प्रवेश मिल जाएगा। सीरीज के अपने पहले मैच में खेलने उतरे ठाकुर ने 51 रन देकर तीन विकेट लिए। भारतीय टीम ने बुधवार को मनुका ओवल मैदान पर खेले गए आखिरी मैच में आस्ट्रेलिया को 13 रनों से मात दे सम्मानजनक जीत के साथ सीरीज का अंत किया।

भारत ने जीत के साथ किया सीरीज का अंत
भारतीय टीम ने बुधवार को मनुका ओवल मैदान पर खेले गए आखिरी मैच में आस्ट्रेलिया को 13 रनों से मात दे सम्मानजनक जीत के साथ सीरीज का अंत किया। शुरुआती दो मैच जीतकर पहले ही सीरीज अपने नाम करने वाली आस्ट्रेलिया ने 2-1 की स्कोरलाइन के साथ वनडे सीरीज अपने नाम की। 

बल्लेबाजों को कट-पुल से दूर रखना चाहते थे ठाकुर
भारतीय तेज गेंदबाज शार्दूल ठाकुर ने कहा है कि आस्ट्रेलिया के साथ खेले गए तीसरे वनडे के दौरान वह बल्लेबाजों को कट और पुल शॉट से दूर रखना चाहते थे। सीरीज के अपने पहले मैच में खेलने उतरे ठाकुर ने 51 रन देकर तीन विकेट लिए।  ठाकुर ने मैच के बाद मीडिया से कहा, लगातार लेंथ गेंदबाजी करने की योजना थी। पहले दो मैचों में उन्होंने कट और पुल के जरिए बहुत रन बनाए थे, इसलिए मैंने उन्हें सीधी लाइन पर खेलाने का फैसला किया और इसने काम किया।"

ठाकुर ने उस प्लान के बारे में भी बात, जिसमें उन्होंने स्टीव स्मिथ को विकेट के पीछे लेग साइड में विकेटकीपर राहुल के हाथों कैच कराया। उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि कभी-कभी हम भाग्यशाली हो जाते हैं। मैं उन्हें बैकफुट पर रखना चाहते थे। मैंने उनके स्टंप्स पर गेंदबाजी की योजना बनाई, जोकि लेग साइड में ऐज लेकर चला गया। 

जब आप 302 का बचाव कर रहे हो तो उन्हें जल्दी आउट करना जरूरी है। इस जीत से हमें टी-20 सीरीज में लय हासिल करने में मदद मिलेगी।" दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज शुक्रवार से शुरू होगी।
 

Advertisement
Back to Top