IPL 2020 : चेन्नई ने KKR को छह विकेट से हराया, मुंबई प्लेऑफ में पहुंचने वाली बनी पहली टीम

Chennai Super Kings Vs Kolkata Nnight Riders In Dubai Live Score  - Sakshi Samachar

यूएई : इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) में आज चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला दो बार की चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स से खेला गया। चेन्नई सुपर किंग्स ने दो बार की चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स को छह विकेट से हराकर उनके प्लेऑफ में जगह बनाने में मुश्किल खड़ा कर दी है।

इससे पहले सलामी बल्लेबाज नितीश राणा के अर्धशतक की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में गुरुवार को यहां चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ पांच विकेट पर 172 रन बनाए। राणा ने 61 गेंद की अपनी पारी में 10 चौकों और चार छक्कों की मदद से 87 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (26) और दिनेश कार्तिक (नाबाद 21) ने भी उपयोगी पारियां खेली।

नाइट राइडर्स ने टीम ने अंतिम छह ओवरों में बेहतर बल्लेबाजी करते हुए 75 रन जोड़े। सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद शुभमन गिल (26) और राणा की जोड़ी ने टीम को उम्दा शुरुआत दिलाई। गिल ने दीपक चाहर की मैच की पहली दो गेंदों पर चौके के साथ शुरुआत की जबकि राणा ने भी इसी ओवर में चौके से खाता खोला। गिल ने सैम कुरेन पर भी चौका जड़ा। राणा ने धीमी शुरुआत के बाद लुंगी एनगिडी का स्वागत चौके के साथ किया और फिर मिशेल सेंटनर की लगातार गेंदों पर दो चौके और एक छक्का मारा।

टीम ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 48 रन बनाए। गिल और राणा ने नाइट राइडर्स के लिए मौजूद सत्र की पहले विकेट की पहली अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की। धोनी ने इसके बाद गेंद कर्ण शर्मा को थमाई और इस लेग स्पिनर ने अपनी दूसरी ही गेंद पर गिल को बोल्ड कर दिया। गिल ने 17 गेंद का सामना करते हुए चार चौके मारे। सुनील नारायण (07) ने कर्ण पर छक्के से खाता खोला लेकिन सेंटनर ने अगले ओवर में इसी शॉट को दोहराने की कोशिश में बाउंड्री पर रविंद्र जडेजा को कैच दे बैठे।

सुपरकिंग्स के गेंदबाजों ने बीच के ओवरों में रन गति पर अंकुश लगाया जिससे नाइट राइडर्स की टीम ने 10 ओवर में दो विकेट पर 70 रन बनाए। रिंकू सिंह (11) ने जडेजा पर चौका मारा लेकिन अगली गेंद पर भी बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में अंबाती रायुडू को आसान कैच दे बैठे। राणा ने सेंटनर पर लगातार दो चौके मारे और फिर कर्ण की गेंद पर एक रन के साथ 44 गेंद में मौजूदा सत्र का तीसरा अर्धशतक पूरा किया। अंतिम ओवरों में मोर्गन और दिनेश कार्तिक ने तेजी से रन बटोरे। कार्तिक ने एनगिडी पर दो चौके जबकि अगले ओवर में कुरेन की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराए। पारी के अंतिम ओवर में एनगिडी ने मोर्गन (15) को पवेलियन भेजा।

इस मैच में चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कोलकाता के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। इस मैच के लिए चेन्नई की टीम में तीन बदलाव हुए हैं जिसमें धोनी ने फाफ डु प्लेसिस, इमरान ताहिर और मोनू कुमार की जगह शेन वॉटसन, कर्ण शर्मा और लुंबी एंगिडी को टीम में जगह दी है। वहीं कोलकाता के कप्तान इयोन मोर्गन ने इस मैच के लिए प्रसिद्ध कृष्णा की जगह रिंकू सिंह को खिलाया है।

चेन्नई आठ टीमों के प्वॉइंट टेबल में अंतिम स्थान पर है और प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है और अब वह टूर्नामेंट में बाकी टीमों के समीकरण बिगाड़ने की कोशिश करेगी और इसमें उसका पहला निशाना जीत के लिए बेताब केकेआर है। 

वहीं केकेआर के 12 मैचों में 12 प्वॉइंट्स हैं और उसे प्लेऑफ में जगह सुरक्षित करने के लिए इस मैच समेत अपने दोनों मैच जीतने होंगे। टूर्नामेंट के इस दौर में कुछ टीमों की हार जीत से कई टीमें 14 या 16 प्वॉइंट्स तक पहुंच सकती हैं और ऐसे में बेहतर रन गति से प्लेऑफ के स्थानों का निर्धारण होगा। इसे ध्यान में रखते हुए केकेआर के लिए इस मैच में बड़े अंतर से जीत दर्ज करना जरूरी है।

चेन्नई सुपर किंग्स की प्लेइंग : ऋतुराज गायकवाड़, शेन वॉटसन, अंबाती रायुडू, एन जगदीशन, एमएस धोनी (कप्तान), सैम करन, रविंद्र जडेजा, मिशेल सैंटनर, दीपक चाहर, कर्ण शर्मा, लुंगी एंगिडी।

कोलकाता नाइट राइडर्स :  शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, नितीश राणा, इयोन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक, सुनील नारायण, पैट कमिंस, लॉकी फर्गुसन, कमलेश नागरकोटी, वरुण चक्रवर्ती, रिंकू सिंह।

Related Tweets
Advertisement
Back to Top