आवाज़ की तरह ही दमदार और जुदा रहा कबीर बेदी का अंदाज़, 75वें जन्मदिन पर जानिए उन्हें करीब से...

Know Actor Kabir Bedi lifestyle on his 75th Birthday - Sakshi Samachar

16 जनवरी 1946 को लाहौर, पाकिस्तान (Lahore, Pakistan) में जन्मे एक्टर कबीर बेदी (Kabir Bedi) आज अपना 75वां जन्मदिन (75th Birthday) मना रहे हैं। साल 1971 से हिंदी सिनेमा (Bollywood) में कदम रखने वाले बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता कबीर बेदी, महज एक्टर ही नहीं, एक दमदार आवाज के मालिक भी हैं। वह 1970 के दशक का एक जगमगाता सितारा हैं।

बेदी ने भारतीय सिनेमा में कई फिल्मों में काम कर अपनी दमदार अदाकारी का लोहा मनवाया है। उन्होंने भारत ही नहीं, बल्कि संयुक्त राज्य अमेरिका और कई यूरोपीय देशों में भी नाम कमाया है। वो ऐसे चुनिंदा अभिनेताओं में शुमार रहे हैं, जिन्होंने हॉलीवुड फिल्मों में भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया और शोहरत हासिल की। वह जिंदगी को अपनी शर्तों पर जीने वाले जिंदादिल इंसान हैं।

बता दें कि कबीर बेदी बॉलीवुड और हॉलीवुड में अपने करियर से ज्यादा अपनी शादियों को लेकर चर्चा में बने रहे हैं। कबीर बेदी ने साल 2016 में 70 साल की उम्र में चौथी शादी कर लोगों को हैरान कर दिया था। उनकी चौथी बीवी परवीन दुसांज हैं, जो कबीर से 29 साल छोटी हैं।

आइए, कबीर बेदी के 75वें जन्मदिन पर आज हम उनकी जिंदगी पर डालें एक नज़र...  

  • कबीर बेदी ने जमाने की परवाह किए बगैर ही अपनी रियल लाइफ को रील लाइफ की तरह जिया है, लेकिन उनकी जिंदगी के उतार-चढ़ाव लोगों से छिप नहीं पाए।
  • बेदी की पहली शादी डांसर प्रोतिमा बेदी के साथ साल 1969 में हुई थी, जिनसे उनकी बेटी पूजा बेदी और बेटा सिद्धार्थ हुए।
  • प्रोतिमा से रिश्ते खराब होने के बाद कबीर ने ब्रिटिश फैशन डिजाइनर सुसैन हम्फ्रेस से शादी की। प्रोतिमा से रिश्ते खराब होने के बाद कबीर तीन साल तक अभिनेत्री परवीन बॉबी से अफेयर और लिव-इन रिलेशनशिप को लेकर सुर्खियों में रहे। 1997 में सिजोफ्रेनिया बीमारी से पीड़ित उनके बेटे सिद्धार्थ ने आत्महत्या कर ली। इस सदमे से कुछ समय बाद उनकी पहली पत्नी प्रोतिमा भी चल बसीं।

  • हालांकि पहली शादी के कुछ साल बाद ही कबीर बेदी और बॉलीवुड की दमदार अदाकारा परवीन बॉबी की नजदीकियां बढ़ने लगी थी। दोनों के प्यार के जमकर चर्चे होने लगे थे। उनकी शादी ज्यादा दिन नहीं चल पाई और साल 1973 में दोनों एक दूसरे से अलग हो गए।
  • कबीर बेदी और परवीन बॉबी के रिश्ते में भी खटास आने लगी थी, जिसके बाद उन्होंने दूसरी शादी ब्रिटिश मूल की फैशन डिजाइनर सुजैन हम्प्रेज से की। दोनों का एक बेटा एडम बेदी हैं, जो एक इंटरनेशनल मॉडल हैं। एडम फिल्म 'हैलो कौन है?' से बॉलीवुड में शुरुआत कर चुके हैं। इसके बाद उनकी दूसरी शादी भी तलाक में बदल गई। कबीर की दूसरी पत्नी सुजैन हम्प्रेज ने उनसे तलाक की बात कही और कुछ समय बाद ही दोनों ने एक-दूसरे को तलाक दे दिया, जिसके कुछ दिन बाद तक कबीर बेहद परेशान भी रहे।

  • इस बीच वह अपने बच्चों को नहीं भूले। वह अपने बच्चों की सारी जिम्मेदारियां निभाते नजर आए। दूसरी पत्नी से तलाक लेने के कुछ समय बाद कबीर बेदी ने तीसरी शादी करने का ऐलान कर दिया। सुसैन से तलाक के बाद कबीर ने 1990 में तीसरी शादी टीवी और रेडियो प्रेजेंटर निक्की से की। अपनी तीसरी शादी को लेकर उन्होंने जमकर चर्चाएं बटोरी।
  • उन्होंने साल 1992 में टीवी और रेडियो प्रेजेंटर निक रिड्स के साथ शादी की। दोनों काफी समय तक साथ रहे लेकिन साल 2005 में यह रिश्ता भी खत्म हो गया। साल 2005 के दौरान कबीर ने तीसरी पत्नी को भी तलाक दे दिया। दोनों के बच्चे नहीं हैं।

  • साल 2006 से ही कबीर बेदी खुद से 29 साल छोटी मॉडल, एक्ट्रेस और टीवी प्रोड्यूसर दोस्त परवीन दोसांझ के साथ अफेयर की खबरों को लेकर चर्चा में बने हुए थे। दोनों ने रिश्ते को साल 2016 में शादी का नाम दिया। कबीर ने अपने 70वें जन्मदिन पर परवीन के साथ फेरे लिए।
  • कबीर ने परवीन दुसांज से चौथी शादी की। परवीन दुसांज और कबीर बेदी की पहली मुलाकात लंदन में हुई थी। परवीन और कबीर करीबी दोस्त थे। दोनों का 10 साल तक अफेयर रहा।

  • परवीन दुसांज, कबीर बेदी की बेटी पूजा बेदी से 4 साल छोटी हैं। परवीन और कबीर की पहली मुलाकात लंदन में हुई थी। कबीर से शादी के लिए परवीन के घर वाले राजी नहीं थे लेकिन फिर सब मान गए। परवीन और कबीर की शादी गुरुद्वारे में हुई थी। शादी में दोनों के परिवार के सभी रिश्तेदार और दोस्त शामिल हुए थे।
  • हालांकि, इस शादी में कबीर बेदी की बेटी पूजा बेदी शामिल नहीं हुई थीं। वह इस शादी से नाखुश थीं। इस शादी को लेकर पूजा ने गुस्सा भी जताया था। बता दें कि जब कबीर ने परवीन से शादी की थी तो उन्होंने ट्वीट कर अपनी नाराजगी जाहिर की थी और परवीन को डायन तक कहा था।

अपनी जिंदगी को मनचाहे तरीके से जिया

अपने अनोखे अंदाज के लिए पहचाने जाने वाले अभिनेता कबीर बेदी ने अपनी जिंदगी को मनचाहे तरीके से जिया। उन्होंने भारत ही नहीं, बल्कि संयुक्त राज्य अमेरिका और कई यूरोपीय देशों में भी नाम कमाया है। वो ऐसे चुनिंदा अभिनेताओं में शुमार रहे हैं, जिन्होंने हॉलीवुड फिल्मों में भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया और शोहरत हासिल की।

उन्होंने फिल्मों, रंगमंच और टेलीविजन की दुनिया में अद्भुत कारनामों के जलवे बिखेरे हैं। कबीर के पिता बाबा प्यारे लाल सिंह बेदी लेखक और दार्शनिक थे। उनकी मां फ्रीडा बेदी इंग्लैंड के डर्बी से थीं। वह तिब्बती बौद्ध धर्म को अपनाने वाली पहली महिला थीं।

कबीर बेदी ने अपनी जिंदगी में जो चाहा, वो पाया

मॉडलिंग से अपने करियर की शुरुआत करने वाले कबीर बेदी ने अपनी जिंदगी में जो चाहा, वो पाया। उन्होंने अपनी बेहतरीन पर्सनैलिटी के साथ कई महिलाओं को अपनी ओर आकर्षित किया, इसके चलते उनके कई लव-अफेयर भी चर्चित रहे हैं।

कबीर बेदी ने नैनीताल के शेरवुड कॉलेज में अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त की। इसके बाद दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की। कबीर ने चार बार शादी की और पूजा, सिद्धार्थ (दिवंगत) और एडम उनके तीन बच्चे हैं।

करियर की शुरुआत 'हलचल' से हुई

अभिनेता कबीर बेदी के करियर की शुरुआत ओ.पी. रल्हन की 'हलचल' से हुई, लेकिन उन्हें पश्चिमी देशों में नाम और शोहरत यूरोप की मशहूर मिनी सीरीज 'सैंडोकन' में काम करने के बाद मिली।

कबीर ने बॉन्ड की फिल्म 'ऑक्टोपसी' में मुख्य खलनायक का किरदार निभाया। इसके साथ ही कबीर ने मशहूर टीवी शो 'ओपेरा' में भी काम किया। कबीर बेदी का करियर और जिंदगी हमेशा ही भारतीय शैली से अलग रही है। कबीर बेदी भारत के राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों को लेकर 'तहलका' और 'द टाइम्स ऑफ इंडिया' सहित भारतीय प्रकाशनों के लिए एक नियमित योगदानकर्ता रहे हैं। उन्हें भारतीय राष्ट्रीय टेलीविजन पर भी इन विषयों पर चर्चा करते देखा जा चुका है।

दुनियाभर में हैं उनके कई प्रशंसक

कबीर बेदी ने अपने जीवन में कई पुरस्कार और उपलब्धियां हासिल की हैं। उनके भारत ही नहीं, दुनियाभर में उनके कई प्रशंसक हैं। उन्होंने भारत और यूरोप में फिल्मों और विज्ञापन के लिए कई पुरस्कार जीते हैं। सन् 1982 के बाद कबीर मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज के प्रतिष्ठित अकादमी के सदस्य बने। यह संस्था ऑस्कर पुरस्कार पेश करने की जिम्मेदारी उठाती है।

Advertisement
Back to Top