कोरोना वायरस महामारी से निटपने के लिए तेलंगाना सरकार पूरी तरह से तैयार : KCR

 Telangana Cabinet Meeting Today Over Coronavirus - Sakshi Samachar

हैदराबाद : पूरी दुनिया में फैलते जा रहे कोरोना वायरस महामारी से निटपने के लिए तेलंगाना सरकार पूरी तरह से तैयार है। इस कोरोना वायरस को दफनाने के लिए जरूरत पड़ी तो 5 हजार करोड़ रुपये जारी किये जाएंगे। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने शनिवार को विधानसभा में इसकी घोषणा की। 

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि कोरोना वायरस को नियंत्रित करने की जिम्मेदारी सरकार की है। कोरोना वायरस को लेकर किसी को भी डरने या चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। इस महामारी से निपटने के लिए आवश्यकता पड़ने पर 5 हजार करोड़ रुपये खर्च करने के लिए सरकार तैयार है। एहतियात के तौर पर लोगों के लिए मास्क, सेनिटाइजर और सूट्स तैयार रखे जाएंगे।

कोरोना वायरस से प्रभावित

मुख्यमंत्री ने बताया कि इस समय देश में 65 लोग कोरोना वायरस से प्रभावित हैं। इनमें से 17 विदेशी शामिल हैं। 65 लोगों में से 10 लोगों को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई हैं। हालांकि अब तक इस महामारी से देश में 2 लोगों की मौत हो चुकी है।

उन्होंने बताया कि गांधी अस्पताल में भर्ती साफ्टवेयर कर्मी के स्वास्थ ठीक हो जाने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। संदेह व्यक्त किया जा रहा है दो और लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण हैं। इनके नमूने पुणे लैब भेज दिये गये हैं।

मंत्रिमंडल की बैठक

मुख्यमंत्री ने विधानसभा में बताया कि शनिवार शाम 6 बजे कोरोना वायरस को लेकर मंत्रिमंडल की बैठक होगी। इस बैठक में कोरोना वायरस महामारी के रोकथाम को लेकर चर्चा की जाएगी। बैठक के बाद कोरोना वायरस के रोकथाम की जानकारी दी जाएगी।

 उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस को रोकने के लिए हाईलेवल कमेटी की बैठक में विस्तार से चर्चा की जाएगी। तेलंगाना को कोरोना वायरस से खतरा नहीं है। फिर भी एहतियात बरतना जरूरी है।    

मुख्यमंत्री केसीआर ने कहा कि हर सौ साल में एक बार ऐसे वायरस दुनिया को भयभीत करते  हैं। लगभग सौ साल पहले आए इस वायरस के कारण 1.4 करोड़ लोगों की मौत हो चुकी थी।

विदेशी लोग

उन्होने बताया कि साल 2013-14 में 88 लाख विदेशी लोग हैदराबाद आये थे। अब यह संख्या बढ़कर 2.17 करोड़ हो गई है। शमशाबाद एयरपोर्ट में साल 2013-14 में 23 हजार यात्री आये थे। अब इस संख्या में 57 हजार की बढ़ोत्तरी हुई थी।  

 मुख्यमंत्री ने बताया कि चीन, दक्षिण कोरिया, ईरान, इटली, फ्रांस, जर्मनी, स्पैन जैसे देशों में कोरोना वायरस का प्रभाव सबसे अधिक है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने विदेश यात्रियों के आने पर प्रतिबंध लगाया है। साथ ही वीजा जारी करने पर रोक लगाई है। 
 

Advertisement
Back to Top