Subramanian Swamy : जब सुब्रमण्यम स्वामी ने की थी भाजपा सरकार गिराने की कोशिश !

Subramanian Swamy Birthday : Know Interesting Facts About Subramanian Swamy - Sakshi Samachar

भाजपा सांसद डॉ सुब्रमण्यम स्वामी का जन्मदिन

विवादों से रहा है डॉ सुब्रमण्यम स्वामी का पुराना नाता

विपक्ष के साथ अपनी पार्टी की भी बढ़ा चुके हैं मुसीबत

नई दिल्ली : अपनी दलील और तथ्यों से विपक्ष को 'खामोश' करने वाले भाजपा सांसद डॉ सुब्रमण्यम स्वामी एक सधे हुए नेता हैं। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण केस में अहम भूमिका निभाने वाले सुब्रमण्यम स्वामी की तार्किक क्षमता का लोहा विपक्ष के नेता भी मानते हैं। एक टीवी कार्यक्रम में एआईएमआईएम चीफ असद्दुदीन अवैसी ने कहा था कि स्वामी साहब से उनकी पार्टी वाले भी घबराते हैं, क्योंकि न जाने वह कब किसके खिलाफ कोर्ट पहुंच जाएं।

राजनीतिक गलियारे में यह चर्चा काफी आम रहती है कि कांग्रेस के लिए भाजपा से बड़ी मुसीबत सुब्रमण्यम स्वामी हैं। गांधी परिवार की 'कुंडली' खोलने वाले सुब्रमण्यम स्वामी सोनिया और राहुल गांधी को कोर्ट तक घसीट चुके हैं।

जानिए सुब्रमण्यम स्वामी का जीवन

सुब्रमण्यम स्वामी का जन्म 15 सितम्बर 1939 चेन्नई में हुआ था। उनके पिता का नाम सीताराम सुब्रमण्यम था और वो मदुरै, तमिलनाडु से थे। उनके पिता शुरू में भारतीय सांख्यिकी सेवा में अधिकारी थे और बाद में केंद्रीय सांख्यिकी संस्थान के निदेशक के रूप में रिटायर हुए। 

सुब्रमण्यम स्वामी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिन्दू कॉलेज से मैथ में ग्रेजुएशन ऑनर्स किया। उन्होंने भारतीय सांख्यिकी संस्थान में सांख्यिकी में अपनी मास्टर्स डिग्री के लिए अध्ययन किया। इसके बाद वो पूरी करके रॉकफेलर छात्रवृत्ति पर हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने के लिए चले गए। उन्हें 1965 में इकोनॉमिक्स में पीएचडी की।

सोनिया गांधी पर व्यक्तिगत टिप्पणी

भाजपा के राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी सोनिया गांधी पर अक्सर बोलते हुए नजर आते हैं। उनका कहना है कि सोनिया गांधी खुद को कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी ग्रेजुएट बताती हैं, लेकिन ये सब झूठ है। सोनिया गांधी एक रेस्टोरेंट में वेटर थीं और उनके पास कैम्ब्रिज की कोई डिग्री नहीं है। 

स्वामी कहते हैं कि जब वह कैम्ब्रिज में लेक्चर देने गए थे, तब उन्होंने सोनिया के बारे में लोगों से पूछा कि वह कैसी स्टूडेंट थीं, तो जवाब में बताया गया कि ऐसी तो यहां कोई स्टूडेंट नहीं थीं।

राजीव गांधी के खास दोस्त थे स्वामी

एक समय में सुब्रमण्यम स्वामी राजीव गांधी के नजदीकी दोस्तों में भी शामिल थे। बोफोर्स कांड के दौरान वे सदन में ये सार्वजनिक तौर पर ये कह चुके थे कि राजीव गांधी ने कोई पैसा नहीं लिया है। एक इंटरव्यू में स्वामी का दावा है कि वे राजीव के साथ घंटों समय व्यतीत किया करते थे और उनके बारे में सबकुछ जानते थे।

वाजपेयी सरकार गिराने की कोशिश

कम ही लोगों को मालूम है कि भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने खुद भाजपा की सरकार गिराने की कोशिश की थी। सोनिया गांधी को मुश्किल में डालने वाले स्वामी ने 1999 में वाजपेयी सरकार को गिराने की कोशिश की थी। इसके लिए उन्होंने सोनिया और जयललिता की अशोक होटल में मुलाकात भी कराई, हालांकि ये कोशिश नाकाम हो गई थी।

Advertisement
Back to Top